गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:12 Minute, 32 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

आज की सुर्खियां :

KGF-2 के हिंदी वर्जन ने 3 दिन में 143 करोड़ कमाकर बाहुबली-2 को पीछे छोड़ा, पैन इंडिया 400 करोड़ का बिजनेस किया।

जुरासिक पार्क के 29 साल, वैज्ञानिकों को मिला 12.5 करोड़ साल पुराना मच्छर, इस पर बनी फिल्म ने कमाए 3140 करोड़ रुपए।नॉर्थ कोरिया ने टैक्टिकल वेपन डिलिवरी सिस्टम का ट्रायल किया, परमाणु हमले की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में मुख्य आरोपी समेत 21 गिरफ्तार, इसमें दो नाबालिग भी

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाली गयी शोभायात्रा पर पथराव के बाद भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों में 21 वर्षीय एक युवक भी शामिल है,जिसने कथित तौर पर गोली चलाई थी जो एक पुलिस उप निरीक्षक को लगी है। उन्होंने बताया कि आरोपी मोहम्मद असलम के पास से एक पिस्तौल भी बरामद की है, जिससे उसने शनिवार शाम कथित तौर पर गोली चलाई थी। आरोपी जहांगीरपुरी स्थित सीआर पार्क के झुग्गी बस्ती का रहने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम दो समुदाय के लोगों के बीच पथराव हुआ और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। हिंसा में आठ पुलिसकर्मी और एक आम नागरिक घायल हो गया।

परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष व्यास का कार्यकाल एक साल बढ़ाया

नई दिल्ली। सरकार ने परमाणु ऊर्जा आयोग (एईसी) के अध्यक्ष कमलेश नीलकंठ व्यास का कार्यकाल एक साल बढ़ा दिया है। कार्मिक मंत्रालय ने यह जानकारी दी।
कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन मई, 2022 से अगले एक वर्ष की अवधि के लिए या ‘‘अगले आदेश तक’’ व्यास का कार्यकाल एक साल और बढ़ाये जाने को मंजूरी दी है। व्यास के लिए यह दूसरा सेवा विस्तार है, जिन्हें पहली बार सितंबर 2018 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। व्यास एमएस यूनिवर्सिटी, वडोदरा से मैकेनिकल इंजीनियर हैं। व्यास 1979 में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद बार्क के रिएक्टर इंजीनियरिंग प्रभाग के ईंधन डिजाइन और विकास अनुभाग से जुड़ गए थे। उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने काअनुरोध करने वाली  याचिका पर न्यायालय का फैसला आज

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे एवं लखीमपुर खीरी हिंसा मामले के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत रद्द किए जाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सोमवार को अपना फैसला सुनाएगा। प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति सूर्य कांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ द्वारा सोमवार को पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे फैसला सुनाने की संभावना है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन 21 अप्रैल को अहमदाबाद आयेंगे

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते दो दिवसीय भारत यात्रा पर अहमदाबाद जाएंगे। इसके साथ ही, वह गुजरात की यात्रा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री हो जाएंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास व कार्यालय, डाउनिंग स्ट्रीट के मुताबिक, भारत की यात्रा के दौरान जॉनसन अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ “गहन वार्ता” करेंगे। जॉनसन की पहली भारत यात्रा 21 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद से शुरू होगी, जो प्रधानमंत्री मोदी का गृह राज्य है। डाउनिंग स्ट्रीट ने शनिवार को एक बयान में बताया कि इस दौरान भारत और ब्रिटेन, दोनों के प्रमुख उद्योगों में निवेश की घोषणाएं होंगी। बयान के अनुसार, जॉनसन इसके बाद 22 अप्रैल को मोदी से मुलाकात के लिए दिल्ली रवाना होंगे, जहां दोनों नेता भारत-ब्रिटेन के बीच रणनीतिक रक्षा, कूटनीतिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे। दोनों देशों के अधिकारियों के मुताबिक, जॉनसन अपनी भारत यात्रा का इस्तेमाल साल की शुरुआत में भारत-ब्रिटेन के बीच शुरू हुई मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए भी करेंगे।

राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए मुंबई में गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों की बैठक की संभावना: संजय राउत

मुंबई। शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को कहा कि देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए मुंबई में जल्द ही गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों का एक सम्मेलन होने की संभावना है।

एमआईएम ने आजम खान को पार्टी में शामिल होने की पेशकश की

प्रयागराज। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी एआईएमआईएम ने सीतापुर जेल में बंद सपा विधायक और पूर्व मंत्री आजम खान को पत्र लिखकर उन्हें पार्टी में शामिल होने की पेशकश की है।

सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में उछाल; मंत्रालय ने कहा, गैस खपत के नए आंकड़ों का इंतजार

नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय ने घरेलू क्षेत्रों (फील्ड) से शहरी गैस वितरकों (सीजीडी) के लिए प्राकृतिक गैस का नया आवंटन बंद कर दिया है, जिससे सीएनजी और पीएनजी (पाइप के जरिये घरों में आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस) के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। हालांकि, मंत्रालय ने कहा है कि आवंटन रोका नहीं गया है और क्षेत्र को अधिक गैस देने से बिजली और उर्वरक जैसे क्षेत्रों के लिए आपूर्ति में कटौती करनी पड़ेगी।

सरकार आपात प्रतिक्रिया में सुधार के लिए विभिन्न हेल्पलाइन नंबर के एकीकरण करने पर कर रही विचार

नई दिल्ली। सरकार आपात प्रतिक्रिया में सुधार के लिए हेल्पलाइन नंबर 112, 181 और 1098 का एकीकरण करने पर विचार कर रही है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारत में कोविड-19 के 1,150 नए मामले आए, चार संक्रमितों की मौत

नई दिल्ली। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,150 नए मामले आने से देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,42,097 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट को लेकर हुबली में हंगामा, पुलिसकर्मी घायल

हुबली (कर्नाटक)। कर्नाटक के पुराने हुबली शहर में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर रविवार तड़के बड़ी संख्या में लोगों ने कथित रूप से हंगामा किया। उन्होंने पुलिस की गाड़ियों, नज़दीक स्थित एक अस्पताल और एक हनुमान मंदिर को क्षतिग्रस्त कर दिया तथा कुछ पुलिस अधिकारियों को घायल कर दिया।

शहबाज शरीफ नीत सरकार ‘मुझे खेल से बाहर’ करने की कोशिश कर रही है: इमरान

कराची। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि शहबाज शरीफ नीत ‘‘आयातित सरकार’’ उन्हें ‘‘खेल से बाहर’’ करने की कोशिश कर रही है। इमरान खान ने साथ ही उन्हें सत्ता से बाहर करने को एक ‘‘फिक्स’’ मैच करार दिया, जिसका मकसद पाकिस्तानियों को विदेशी ताकतों का गुलाम बनाना है।

हथियार डाल दोगे, तो जान बख्श देंगे: रूस ने मारियुपोल में तैनात यूक्रेनी बलों से कहा

मॉस्को। रूसी सेना ने मारियुपोल में तैनात यूक्रेनी बलों से कहा कि यदि वे अपने हथियार डाल देते हैं, तो उन्हें उनके ‘‘जीवित रहने की गारंटी’’ दे दी जाएगी। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार तड़के यह घोषणा की।

अर्थ :

पांच प्रतिशत के कर स्लैब को हटा सकती है जीएसटी परिषद

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की अगले महीने होने वाली बैठक में पांच प्रतिशत के कर स्लैब को समाप्त करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है।

कोविड-19 से निपटने के लिए क्यों पड़ रही है एक के बाद एक बूस्टर खुराक की जरूरत?

कोलंबिया (अमेरिका)। अमेरिका में संवेदनशील आबादी के लिए कोविड-19 रोधी एक और बूस्टर खुराक उपलब्ध होने के साथ ही अनेक लोग इस सोच में पड़ गए हैं कि अब आगे और क्या-क्या होने वाला है।

खेल :

उमरान और भुवी की घातक गेंदबाजी, सनराइजर्स ने पंजाब को 151 रन पर रोका

नवी मुंबई। तेज गेंदबाज उमरान मलिक और अनुभवी भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को लियाम लिविंगस्टोन के अर्धशतक के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में रविवार को यहां निर्धारित 20 ओवरों में 151 रन पर आउट कर दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!