गुड मॉर्निंग न्यूज़ :सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:8 Minute, 21 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिन चलने वाले चिंतन शिविर की शुरुआत होगी।
  • PM मोदी इंदौर में होने वाले मध्यप्रदेश स्टार्टअप कॉन्क्लेव को वर्चुअली संबोधित करेंगे।
  • IPL के 60वें मैच में बेंगलुरु और पंजाब के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।
  • भीलवाड़ा के बाद हनुमानगढ़ में महिलाओं से छेड़खानी का विरोध करने पर विहिप नेता पर हमला, इंटरनेट बंद ।

योगी का बड़ा फैसला मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य

उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। UP मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी कर दिया है। यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा। कक्षाएं शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के समय राष्ट्रगान होगा। रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार यानी आज से सभी मदरसे खुल चुके हैं। 14 मई से मदरसों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 7.79 प्रतिशत पर, आठ साल का उच्चस्तर

नई दिल्ली। खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में सालाना आधार पर बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गई, जो आठ साल का सबसे ऊंचा स्तर है। खाद्य पदार्थों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के चलते खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ी है, और यह लगातार चौथे महीने रिजर्व बैंक के लक्ष्य की ऊपरी सीमा से अधिक रही है।

ज्ञानवापी अदालत का आदेश : ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर भी होगी वीडियोग्राफी, नहीं बदले जाएंगे कोर्ट कमिश्नर

वाराणसी। वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी परिसर का वीडियोग्राफी सर्वे कराने के लिए नियुक्त कोर्ट कमिश्नर को पक्षपात के आरोप में हटाने संबंधी याचिका बृहस्पतिवार को खारिज करते हुए स्पष्ट किया कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

कृष्ण जन्मभूमि मामले में अस्थाई निषेधाज्ञा की अर्जी पर चार माह में निर्णय करे अदालत

प्रयागराज। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के संबंध में विवाद के मामले में संबंधित अदालत को अस्थाई निषेधाज्ञा के आवेदन और अन्य आवेदन पर चार महीने के भीतर निर्णय करने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया।

दिल्ली नगर निकायों के अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ प्रदर्शन, आप विधायक अमानतुल्ला हिरासत में

नई दिल्ली: दिल्ली के नगर निकायों ने बृहस्पतिवार को विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया। वहीं, इसके खिलाफ मदनपुर खादर इलाके में हिंसक प्रदर्शन हुआ और स्थानीय लोगों ने दावा किया कि वैध ढांचे भी ध्वस्त किए जा रहे हैं।

निर्वाचन आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा की

नई दिल्लाी। पंद्रह राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की। जून और अगस्त महीने के बीच इन सीटों का प्रतिनिधित्व कर रहे सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

स्वास्थ्य संबंधी आपात चुनौतियों से निपटने के लिए एक समन्वित वैश्विक उपाय की जरूरत: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी आपात चुनौतियों से निपटने के लिए एक समन्वित वैश्विक उपाय की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए एक दुरुस्त

राजीव कुमार अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे

नई दिल्ली। निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार को बृहस्पतिवार को अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया और 2024 के लोकसभा चुनाव तथा कई विधानसभा चुनाव उनकी देखरेख में होंगे ।

विपक्ष के ‘बहुत बड़े’ नेता ने मुझसे कहा, अब क्या करना है, देश ने दो बार प्रधानमंत्री बना दिया: मोदी

भरूच। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भले ही वह दो बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हों लेकिन उनका इरादा ‘‘आराम’’ करने का नहीं है, बल्कि उनका सपना सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना है और इसके लिए वह नए संकल्पों और नई ऊर्जा से जुट जाने की तैयारी में हैं।

ताजमहल के बारे में दायर याचिका उच्च न्यायलय ने खारिज की

लखनऊ। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने बृहस्पतिवार को ताजमहल के इतिहास के बारे में सच को सामने लाने के लिए तथ्यों की जानकारी करने वाली कमेटी के गठन और ताज परिसर में स्थित 22 कमरों को खोले जाने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी और कहा कि इसमें याचिकाकर्ता यह बताने में विफल रहा कि उसके कौन से कानूनी या संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है ।

रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

कोलंबो। श्रीलंका में विपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बृहस्पतिवार को देश के 26वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गयी। कुछ दिन पहले ही महिंदा राजपक्षे को देश के बिगड़ते आर्थिक हालात के मद्देनजर हुई हिंसक झड़पों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम का राजकीय सम्मान से किया गया अंतिम संस्कार

शिमला। पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम का बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी में पूरे राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अन्य मंत्रियों के साथ-साथ सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!