गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:11 Minute, 3 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से जुड़ी दो याचिकाओं पर कोर्ट का फैसला आएगा।
  • पेरिस में हो रहे कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत के पवेलियन की शुरुआत होगी।
  • IPL में कोलकाता और लखनऊ के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।
  • कमजोर लिस्टिंग के बाद थोड़ा संभला LIC का शेयर, 867 रुपए पर लिस्ट होने के बाद 875 पर बंद।
  • अमेरिका के टेक्सास में स्कूल में भारतीय मूल के बच्चे से बदसलूकी, लंच के दौरान गला दबाया ।
  • ​​​​​​​कॉमनवेल्थ गेम्स ट्रायल में रेसलर सतेंदर मलिक ने रेफरी को थप्पड़ जड़ा, आजीवन प्रतिबंध लगा।

ज्ञानवापी मामले में कोर्ट कमिश्नर हटाए गए

ज्ञानवापी मामले में मंगलवार को वाराणसी कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया। सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को उनके पद से हटा दिया है। उन पर स्पेशल एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह ने आरोप लगाया था कि वे कमीशन की कार्यवाही में असहयोग कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने प्राइवेट कैमरामैन रखा और लगातार मीडिया को बाइट देते रहे। यह कानूनन गलत है।

ज्ञानवापी: न्यायालय ने सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग के क्षेत्र की सुरक्षा का निर्देश दिया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को वाराणसी के जिलाधिकारी को ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर के अंदर उस क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, जहां सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने की बात कही गई है।

महंगाई ने 24 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

  • गेहूं 10 फीसदी, आलू 20% तक महंगा

नई दिल्ली। थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गई। यह तेजी खाद्य वस्तुओं से लेकर जिंसों तक के महंगा होने की वजह से हुई। लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही थोक महंगाई दर 24 साल पुराने लेवल पर पहुंच गई है। अप्रैल में यह 15.08% रही। दिसंबर 1998 के बाद पहली बार थोक महंगाई दर 15% के पार पहुंची है। दिसंबर 1998 में यह 15.32% पर थी। इस दौरान सबसे ज्यादा महंगाई सब्जियों पर आई है। आलू के रेट 20% तक बढ़े हैं। फल के रेट में 11% और गेहूं में 10% की बढ़ोतरी हुई है। दूध भी 5% महंगा हुआ है।

पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ी के चलते अप्रैल के लिए जीएसटी भुगतान की समयसीमा बढ़ाने पर विचार

नई दिल्ली। सरकार माल एवं सेवा कर (जीएसटी) पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ी के बीच अप्रैल, 2022 के लिए ‘कर भुगतान’ की समयसीमा को बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस को पोर्टल पर आ रही दिक्कतों को जल्द दूर करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा कि इन्फोसिस ने अप्रैल, 2022 के लिए जीएसटीआर-2बी निकालने और जीएसटीआर-3बी के ‘ऑटो-पॉपुलेशन’ में एक तकनीकी गड़बड़ी की सूचना दी है।

जीएसटीआर-2बी स्वत: तैयार इनपुट कर क्रेडिट (आईटीसी) का ब्योरा होता है, जो जीएसटी की प्रत्येक पंजीकृत इकाई को आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अपने संबंधित बिक्री रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर-1 में दाखिल सूचना के आधार पर उपलब्ध होता है। सीबीआईसी ने ट्वीट किया, ‘‘सरकार ने इन्फोसिस को इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने का निर्देश दिया है। तकनीकी टीम जल्द से जल्द जीएसटीआर-2बी और जीएसटीआर-3बी ऑटो-पॉपुलेशन को सही करने के लिए काम कर रही है।’’

सीबीआई ने चीनी नागरिकों को वीजा दिलाने में मदद के आरोप में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मामला दर्ज किया

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एक बिजली कंपनी के लिए 263 चीनी नागरिकों को वीजा प्राप्त करने में सहायता करने के 11 साल पुराने एक आरोप की जांच को लेकर लोकसभा सदस्य कार्ति चिदंबरम के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान सक्रिय रूप से चलाने का निर्देश

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा बलों को जम्मू-कश्मीर में समन्वित आतंकवाद विरोधी अभियान सक्रिय रूप से चलाने का मंगलवार को निर्देश दिया।

इस दशक के अंत तक 6जी सेवा आरंभ करने के लिए कार्य बल ने काम शुरु किया: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि इस दशक के अंत तक देश में 6जी सेवा आरंभ करने के लिए सरकार की ओर से कोशिशें आरंभ हो गई हैं और एक कार्य बल ने काम शुरू कर दिया है।

मुंबई बम धमाकों में पिछले 29 साल से वांछित चार आरोपी गुजरात में गिरफ्तार

अहमदाबाद। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने 1993 में मुंबई में हुये श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट के मामले में वांछित चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जो 29 साल से फरार चल रहे थे। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

योगी सरकार ने न्यायालय में सपा नेता आजम खान की जमानत याचिका का विरोध किया

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की जमानत याचिका का मंगलवार को विरोध किया और उन्हें ‘‘भूमि कब्जा करने वाला’’ और ‘‘आदतन अपराधी’’ करार दिया।

पंजाब : राजधानी में घुसने से रोकने पर किसान चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास धरने पर बैठे

चंडीगढ़। पंजाब के किसान गेहूं खरीद पर बोनस और 10 जून से धान की बुवाई शुरू करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर दबाव बनाने के लिए राज्य की राजधानी जाने से रोके जाने के बाद मंगलवार को चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास धरने पर बैठ गए।

स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के अनुरोध पर हस्ताक्षर किये, फिनलैंड की संसद ने भी अनुमोदन किया

स्टाकहोम। फिनलैंड की संसद ने इस देश की सरकार के नाटो में शामिल होने के प्रस्ताव को जबरदस्त समर्थन दिया है। मंगलवार को 200 सदस्यीय सदन में 8 के मुकाबले 188 सदस्यों ने पश्चिमी देशों के 30 सदस्यीय सैन्य संगठन की सदस्यता के लिए मतदान किया।

भारत की आत्म-निर्भरता की खोज का अर्थ ‘अलगाव’ नहीं : राष्ट्रपति कोविंद

किंग्सटन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां कहा कि भारत एक “बदलाव के मार्ग” पर चल रहा है और “आत्मनिर्भरता” की उसकी तलाश का अर्थ “अलगाव” नहीं, बल्कि ऐसी क्षमताओं का निर्माण करना है जो पूरी मानवता की मदद कर सकें।

श्रीलंका की संसद में राष्ट्रपति गोटबाया के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव मंगलवार को संसद में असफल हो गया।

फर्जी खातों के बारे में संदेह से प्रभावित हो सकता है ट्विटर सौदा: मस्क

लंदन। टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर को खरीदने का उनका सौदा तब तक आगे नहीं बढ़ सकता, जब तक कि कंपनी सार्वजनिक रूप से इस बात के सबूत नहीं दिखाती है कि उसके मंच पर फर्जी या स्पैम खाते पांच प्रतिशत से कम हैं।

पहलवान सतेंदर मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान रेफरी पर किया हमला, आजीवन प्रतिबंध

नई दिल्ली। सेना के पहलवान सतेंदर मलिक ने मंगलवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान 125 किग्रा फाइनल हारने के बाद रेफरी जगबीर सिंह पर हमला कर दिया, जिसके बाद बाद राष्ट्रीय महासंघ ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!