गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

2 0
Read Time:12 Minute, 50 Second

भारतीय पहलवानों ने राष्ट्रमंडल खेलों में एक ही दिन में 6 मेडल जीत कर रिकॉर्ड बना दिया। इनमे से तीन गोल्ड मेडल और एक सिल्वर है। सबसे बड़ी जीत उस समय हुई जब भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने पाकिस्तानी पहलवान को चित कर दिया।
दूसरी ओर महंगाई, बेरोजगारी और GST के विरोध में कांग्रेस नेता सड़क पर उतर गए। इस पर पुलिस ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा 60 सांसदों को हिरासत में ले लिया। उन्हें करीब 6 घंटे बाद छोड़ा गया। प्रदर्शन के दौरान सभी ने काले कपड़े पहने थे। BJP ने इसे राम मंदिर का विरोध बताया है, क्योंकि 5 अगस्त को ही राम मंदिर की नींव रखी गई थी।
एनआईआई के पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज केअन्य प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी। वोटों की गिनती के बाद रिजल्ट भी आ जाएगा।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का चौथा मैच रात 8 बजे से खेला जाएगा।
  • 2024 तक 26 ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनेंगे, गडकरी ने कहा- दिल्ली से जयपुर का सफर 2 घंटे में और मुंबई का 12 घंटे में पूरा होगा।
  • नेवी के लिए बना देश का पहला पैसेंजर ड्रोन वरुण, 130 किलो वजन उठाने में सक्षम, खराबी आने पर सेफ लैंडिंग करेगा।
  • क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स पर ED का छापा, 64 करोड़ के बैंक एसेट फ्रीज, चीनी ऐप को पैसा विदेश भेजने में मदद की थी।
  • 8 महीने बाद PM मोदी से मिलीं ममता बनर्जी; पश्चिम बंगाल के लिए फंड मांगा, नीति आयोग की मीटिंग में शामिल होंगी।
  • 2024 में भक्तों के लिए खुलेगा राम मंदिर, 2 साल में 40% काम पूरा, 5 अगस्त 2020 को PM मोदी ने किया था भूमिपूजन।

कांग्रेस का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन, राहुल बोले: ‘लोकतंत्र की मौत हो रही है’

Congress Protest Rahul Gandhi Attack Om Modi Govt Over Inflation and  Unemployment | राहुल गांधी का केंद्र पर बड़ा हमला, कहा - रोज हो रही लोकतंत्र  की हत्या, 'मैं सच बोलता हूं

नई दिल्ली। कांग्रेस ने महंगाई, बेरोजगारी और कई खाद्य वस्तुओं को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के दायरे में लाए जाने के खिलाफ शुक्रवार को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन किया, जिस दौरान यहां पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा समेत उसके 60 से अधिक सांसदों तथा 300 से ज्यादा नेताओं-कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया।

कांग्रेस नेताओं का काले कपड़ों में विरोध प्रदर्शन राम मंदिर निर्माण के खिलाफ एक संदेश: शाह

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर कांग्रेस नेताओं के विरोध को पार्टी की ‘‘तुष्टिकरण’’ की राजनीति से जोड़ा। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शन इसलिए किया गया ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2020 में इस दिन राम मंदिर की नींव रखे जाने का विरोध किया जा सके।

भारत ने एक ही दिन में कुश्ती से 6 मेडल झटके पूनिया ने पाकिस्तानी पहलवान को हराया

दीपक पूनिया ने 86 किलो फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराया। दीपक पूनिया ने 86 किलो फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराया।
कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय पहलवानों ने 6 मेडल जीते। इनमें तीन गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज शामिल हैं। सबसे पहले रेसलर बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता। उनके बाद साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड पर कब्जा किया। दीपक ने पाकिस्तानी पहलवान को मात दी। अंशु मलिक 21वें जन्मदिन पर गोल्ड से चूक गईं। उन्हें सिल्वर मेडल मिला। दिव्या काकरान-मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज जीता।

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की, समय से कोष जारी करने का किया अनुरोध

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और अपने राज्य से संबंधित कई मुद्दों को उठाया, जिसमें जीएसटी बकाया और केंद्र द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत समय पर धन जारी करना शामिल है।

रिजर्व बैंक ने रेपो दर आधा प्रतिशत बढ़ाई, महंगाई पर काबू के लिए नरम रुख छोड़ने की तैयारी

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को खुदरा महंगाई को काबू में लाने के लिये नीतिगत दर रेपो को 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत कर दिया। इससे मौजूदा कर्ज की मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ने के साथ आवास, वाहन और अन्य कर्ज लेना महंगा होगा।

केजरीवाल तिरंगा फहराकर और राष्ट्रगान गा कर 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएं : केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को लोगों से 14 अगस्त की शाम पांच बजे तिरंगा फहराकर और राष्ट्रगान गाकर आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने का आह्वान किया।

उपराष्ट्रपति चुनाव: शनिवार को मतदान, आंकड़े राजग उम्मीदवार धनखड़ के पक्ष में

नई दिल्ली। देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए शनिवार को मतदान होगा। इसमें मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है।

 एसएसी अदालत ने पार्थ व अर्पिता को 18 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को कोलकाता की एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को 18 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

सीयूईटी (यूजी) परीक्षा के दूसरे दिन भी तकनीकी खामियां सामने आईं

CUET Exam: पहले फेज में छात्रों ने भुगता खामियाजा, अब आप न दोहराएं ये  गलतियां | TV9 Bharatvarsh

नई दिल्ली। स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के दूसरे दिन शुक्रवार को भी छात्रों को तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ा।

जम्मू-कश्मीर पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती मामला: सीबीआई ने 30 स्थानों पर की छापेमारी

नई दिल्ली। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (जेकेएसएसबी) द्वारा उपनिरीक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को 30 स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सीबीआई ने ओडिशा की कंपनी के डीजीएम, तीन अन्य को रिश्वत के मामले में गिरफ्तार किया

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के एक मुख्य यांत्रिक अभियंता से जुड़े 25 लाख रुपये की रिश्वत के मामले में उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड के एक उप महाप्रबंधक (डीजीएम) समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

आरे में नहीं काटे पेड़, सिर्फ झाड़ियों और शाखाओं की छंटाई की

नई दिल्ली। मुंबई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (एमएमआरसीएल) ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि अक्टूबर 2019 के बाद मुंबई की आरे कॉलोनी में कोई पेड़ नहीं काटा गया है। उसने बताया कि विवादास्पद मेट्रो कार शेड परियोजना स्थल मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई के खिलाफ यथास्थिति बरकरार है।

चीन ने पेलोसी पर प्रतिबंध लगाया, अमेरिका के साथ रक्षा, जलवायु परिवर्तन वार्ता रद्द की

चीन ने पेलोसी पर प्रतिबंध लगाया, अमेरिका के साथ रक्षा, जलवायु परिवर्तन  वार्ता रद्द की - Navabharat

बीजिंग। चीन ने इस सप्ताह की शुरुआत में ताइवान की यात्रा को लेकर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी और उनके परिवार पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। चीन ने इसी के साथ रक्षा और जलवायु परिवर्तन सहित कई अन्य क्षेत्रों में वाशिंगटन के साथ अपनी वार्ता भी रद्द कर दी।

गाजा पट्टी पर इजराइल के हमले में हमास के कमांडर समेत सात लोगों की मौत

गाजा सिटी। इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए जिससे हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। फलस्तीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली-एनसीआर में पीएनजी के दाम 2.63 रुपये प्रति इकाई बढ़े, एक साल में 70 प्रतिशत महंगी

नई दिल्ली। दिल्ली और आसपास के शहरों में पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) शुक्रवार से 2.63 रुपये प्रति इकाई महंगी हो गई है। दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं।

कुश्ती बजरंग सहित चार पहलवान फाइनल में, भारत के चार पदक पक्के

बर्मिंघम। भारत के लिये शुक्रवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया ने पुरूष वर्ग में फाइनल में पहुंचकर पदक पक्के किये जबकि महिलाओं के वर्ग में साक्षी मलिक और अंशु मलिक ने फाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन सिंधू, श्रीकांत राष्ट्रमंडल खेलों के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत राष्ट्रमंडल खेलों के क्वार्टर  फाइनल में बनाई जगह - Dainik Savera

बर्मिंघम। भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत राष्ट्रमंडल खेलों में बैडमिंटन स्पर्धा के क्रमश: महिला और पुरुष एकल मुकाबले में आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!