गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:10 Minute, 35 Second

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से नौवीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी गई। 83 मिनट के अपने भाषण में उन्होंने देश के सामने 5 संकल्प रखे। PM ने लाल किले की प्राचीर से नया नारा दिया। उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान जोड़ा और अब इसमें जय अनुसंधान जोड़ने का समय आ गया है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर समुद्र से लेकर आसमान और दुर्गम बर्फीली चोटियों पर तिरंगा शान से लहराया।

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग 22 की शुरुआत होगी।
  • बिहार की महागठबंधन सरकार के पहले कैबिनेट का विस्तार होगा।
  • बिलकिस बानो गैंगरेप के सभी दोषी जेल से बाहर आए:स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य सरकार की माफी योजना में रिहाई, 18 साल से थे बंद।
  • कर्नाटक के शिवमोगा में पोस्टर विवाद: सावरकर और टीपू सुल्तान के नाम पर दो गुट भिड़े, जमकर चाकूबाजी हुई; धारा 144 लगाई गई।
  • पाकिस्तानी म्यूजिशियन ने बजाई राष्ट्रगान की धुन; देखें VIDEO:रबाब पर सुरीली धुन दी; लिखा- सरहद पार के दर्शकों को मेरी ओर से तोहफ़ा।
  • लाल सिंह चड्ढा फ्लॉप होने से आमिर सदमे में:फिल्म ने 4 दिन में 38 करोड़ कमाए; डिस्ट्रीब्यूटर्स को भारी नुकसान, फिल्ममेकर्स से मुआवजा मांगा।
  • ओला की पहली इलेक्ट्रिक कार 2024 में आएगी: सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर की रेंज, 4 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगी।

प्रधानमंत्री का भ्रष्टाचार, परिवारवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई और ‘अमृत काल’ में ‘पंच प्रण’ का आह्वान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर सोमवार को कहा कि आज जब देश ‘‘अमृत काल’’ में प्रवेश कर रहा है तो भ्रष्टाचार और परिवारवाद दो ऐसी प्रमुख चुनौतियां हैं जो राजनीति तक ही सीमित नहीं हैं। उन्होंने देशवासियों से इन विकृतियों से ‘‘नफरत करने’’ और अगले 25 सालों में ‘‘विकसित भारत’’ सुनिश्चित करने के लिए ‘‘पंच प्रण’’ लेने का आह्वान किया।

नूपुर शर्मा को अब अल-कायदा की जान से मारने की धमकी

नूपुर शर्मा की जान पर खतरा बढ़ गया है। आतंकी संगठन अल कायदा ने अपनी मैगजीन में भारतीय मुसलमानों को उकसाया है। ‘नवाई गजवा-ए-हिंद’ में उसने नूपुर शर्मा से बदला लेने के लिए कहा है। कश्‍मीर में भी जिहाद छेड़ने की बात दोहराई है। इससे पहले, अल कायदा दिल्ली, मुंबई, UP और गुजरात में आत्मघाती हमले की धमकी दे चुका है।

मोदी ने लालकिले से देश को निराश किया, अपने मंत्रियों और उनके पुत्रों पर हमला किया: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भ्रष्टाचार और परिवारवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का आह्वान किए जाने के बाद सोमवार को उन पर निशाना साधा और दावा किया कि मोदी ने अपने ही मंत्रियों और उनके पुत्रों पर हमला किया, जो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शोभा नहीं देता।

यूपी सहित 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

  • संवैधानिक विश्वास को बनाए रखना कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका तीनों का काम: प्रधान न्यायाधीश

नई दिल्ली। भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमण ने सोमवार को कहा कि संवैधानिक विश्वास को बनाए रखना कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका तीनों का काम है।

विश्व नेताओं ने स्वतंत्रता के 75 वर्षों में भारत की उपलब्धियों की सराहना की

वाशिंगटन/पेरिस/मॉस्को। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ ही विश्व के अन्य नेताओं ने सोमवार को भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर भारतीयों को बधाई दी तथा दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का संकल्प लिया जिसने आश्चर्यजनक उपलब्धियां हासिल की हैं।

बिल्कीस बानो मामला: उम्रकैद की सजा पाए सभी 11 दोषी गुजरात सरकार की क्षमा नीति के तहत रिहा

गोधरा। गुजरात में गोधरा कांड के बाद 2002 में बिल्कीस बानो सामूहिक बलात्कार मामले में उम्रकैद की सजा पाए सभी 11 दोषी सोमवार को गोधरा उप कारागार से रिहा हो गए। गुजरात सरकार ने अपनी क्षमा नीति के तहत इनकी रिहाई की मंजूरी दी।

नगालैंड में उग्रवादियों से हुई मुठभेड़ में असम राइफल्स के दो जवान घायल

कोहिमा। नगालैंड के मोन जिले में सोमवार तड़के एनएससीएन-के (युंग आंग) के उग्रवादियों से हुई मुठभेड़ में असम राइफल्स के कम से कम दो जवान घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दलितों पर अत्याचार से नाराज कांग्रेस विधायक ने मुख्यमंत्री को भेजा त्यागपत्र

जयपुर। राजस्थान के बारां जिले के अटरू विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक पानाचंद मेघवाल ने सोमवार को राज्य में दलितों पर कथित अत्याचार के मामले से नाराज होकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को त्यागपत्र भेज दिया है ।

भारत ने श्रीलंकाई नौसेना को डोर्नियर समुद्री टोही विमान सौंपा

कोलंबो। भारत ने सोमवार को यहां एक समारोह में श्रीलंकाई नौसेना को एक डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान सौंपा जो द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाएगा। इस अवसर पर यहां भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत और श्रीलंका की सुरक्षा आपसी समझ, परस्पर विश्वास और सहयोग से बढ़ी है।

म्यांमा की अदालत ने सू ची को भ्रष्टाचार के चार और मामलों में दोषी ठहराया

बैंकॉक। सेना शासित म्यांमा की एक अदालत ने सोमवार को देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को भ्रष्टाचार के चार और मामलों में दोषी ठहराया तथा उन्हें अतिरिक्त छह साल कैद की सजा सुनाई। एक विधि अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारतीय स्टेट बैंक ने मानक उधारी दर में 50 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सोमवार को अपनी मानक उधारी दरों को 50 आधार अंकों (या आधा प्रतिशत) तक बढ़ा दिया। बैंक का यह एक ऐसा कदम है जिससे उधारकर्ताओं की मासिक भुगतान किश्त भी बढ़ जाएगी।

इलेक्ट्रिक कार श्रेणी में कदम रखेगी ओला इलेक्ट्रिक, 2024 में लाएगी पहला मॉडल

नई दिल्ली। ओला इलेक्ट्रिक ने सोमवार को कहा कि वह बिजली से चलने वाली कारों की श्रेणी में कदम रखेगी और उसकी योजना 2024 तक इस श्रेणी में अपना पहला मॉडल उतारने की है।

एआईएफएफ विवाद: फीफा ‘प्रतिष्ठित’ खिलाड़ियों के रुख पर कायम, मंत्रालय ने सीओए को जवाब दिया

 

नई दिल्ली। विश्व फुटबाल की संचालन संस्था फीफा ने खेल मंत्रालय को सूचित किया है कि वह अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल में अलग-अलग सदस्यों को शामिल करने के अपने विरोध पर कायम है।

कमेंटेटर इयान चैपल ने क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कहा

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल ने लगभग 45 साल माइक थामने के बाद अब क्रिकेट कमेंट्री को अलविदा कहने का फैसला किया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!