डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय कैंपस न्यूज

0 0
Read Time:7 Minute, 41 Second

 

  • डीडीयू: मिड-टर्म परीक्षा 15-25 अक्टूबर तक

एन्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं 17-25 दिसंबर तक, 15-जनवरी तक घोषित होगा परिणाम

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह की अध्यक्षता में परीक्षा संबंधित विषयों पर महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में पाया गया कि कई महाविद्यालयो से आंतरिक मूल्यांकन, असाइनमेंट, फील्ड वर्क तथा प्रैक्टिकल के मार्क्स अभी नहीं प्राप्त हुए हैं जिसकी वजह से परीक्षा परिणाम घोषित करने में विलंब हो रहा है। विश्वविद्यालय का पोर्टल खुला है। सभी 30 सितंबर तक पोर्टल पर ये मार्क्स अपलोड कर दे। ऐसा न करने की स्थिति में प्राप्तांक शुन्य कर दिया जाएगा और परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक से अनुमति लेने के उपरांत ही दुबारा रजिस्ट्रेशन कर फिर से आंतरिक मूल्यांकन, प्रैक्टिकल और असाइनमेंट की परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी।

परास्नातक का परिणाम 6 अक्टूबर तक

बैठक में निर्णय लिया गया कि परास्नातक का संपूर्ण मूल्यांकन 3 अक्टूबर तक करा कर भेज दिया जाए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा। निर्णय लिया गया कि 6 अक्टूबर तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

मिड-टर्म परीक्षा 15-25 अक्टूबर तक

पहले, तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर की परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गई हैं। कुलपति ने कहा कि सभी पाठ्यक्रमों की मिड-टर्म परीक्षा 15-25 अक्टूबर के बीच होगी। इसके लिए सभी विभागों से अनुरोध है कि प्रश्न पत्र परीक्षा नियंत्रक के ऑफिस में 7 अक्टूबर तक अवश्य भेज दें। इसके साथ ही सभी विभागों तथा महाविद्यालयों से अनुरोध है कि वह आंतरिक मूल्यांकन,प्रायोगिक परीक्षा, असाइनमेंट, उपस्थित तथा फील्ड रिपोर्ट 15-25 नवंबर के बीच पूरा कर ले। तथा 30 नवंबर तक विश्वविद्यालय के ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दें। जो 30 नवंबर तक अपने आंतरिक मूल्यांकन, प्रैक्टिकल असाइनमेंट तथा फील्ड सर्वे नहीं करा पाएंगे उन्हें दोबारा परीक्षा नियंत्रक तथा परीक्षा समिति से यह परीक्षाएं कराने की अनुमति लेनी पड़ेगी।

एन्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं 17-25 दिसंबर तक

कुलपति ने कहा कि फाइनल एन्ड सेमेस्टर की परीक्षा 17-25 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी और सभी परिणाम 15 जनवरी तक घोषित करने की कोशिश की जाएगी।

छात्रहित में पंजीकरण की तिथि 8 अक्टूबर तक विस्तारित

महाविद्यालयो की मांग तथा छात्रहित को देखते हुए कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया की संपूर्ण शुल्क सहित पंजीकरण कराने की तिथि 8 अक्टूबर तक विस्तारित कर दी जाए। सभी से अनुरोध है कि 8 अक्टूबर तक संपूर्ण शुल्क जमा कर रजिस्ट्रेशन करा लें। अगर पूरा शुल्क जमा नहीं किया गया तो दोबारा विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। सभी प्रकार के शुल्क का विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा माइनर इलेक्टिव और वोकेशनल कोर्सेज जिसमें विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कराएंगे अगर वह शुल्क की कैटेगरी में है तो उसके लिए ऑटोमेटिक चालान जनरेट हो जाएगा। जिन-जिन कोर्सेज में विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कराएंगे और शुल्क देंगे उसी की परीक्षा वह दे पाएंगे। बैठक में परीक्षा नियंत्रक श्री राकेश कुमार, प्रोफेसर राजर्षि गौड़, ईडीपी सेल तथा एजेंसी के लोगों ने प्रतिभाग किया।

एमबीए तथा बीबीए की अगली चरण की काउंसलिंग शुक्रवार को

डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट में एमबीए कोर्स में बाकी बची सीट के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुक्रवार 30/09/2022 को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट में सम्पन्न होगी। जिसके लिए विश्विद्यालय के पोर्टल पर विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध है। एमबीए में प्रवेश हेतु अन्य पिछड़ा संवर्ग के उन स्टूडेंट्स को बुलाया गया है जिनके प्रवेश परीक्षा में 88 अंक या उससे ज्यादा है और आर्थिक आधार पर पिछड़े वर्ग के उन छात्रों को बुलाया गया है जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में 98 या उस से ज्यादा अंक स्कोर किया है।

मैनेजमेंट कोटा में सामान्य श्रेणी के सभी आवेदकों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है जिन्होंने पूर्व में अपना आवेदन इस संवर्ग की सीटों के लिए अपना आवेदन दिया था। मैनेजमेंट कोटे के तहत अनूसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति संवर्ग में सभी आवेदकों को काउंसिलिंग के लिए आमन्त्रित किया गया है। बीबीए कोर्स में बाकी बची सीट के लिए काउंसलिंग के लिए पिछड़ा वर्ग के उन छात्र छात्राओं को बुलाया गया है जिनके प्रवेश परीक्षा में अंक 94 या उस से ज्यादा अंक है। विभाग की समन्यवक डॉक्टर स्वर्णिमा सिंह ने बताया कि एमबीए और बीबीए कोर्स में प्रवेश के लिए अनुसूचित जाति और जनजाति में सभी छात्र छात्राओं को काउन्सलिंग के लिए बुलाया गया है।

प्रवेश सूचना

बीकॉम बैंकिंग एंड इंश्योरेंस
दिनांक 29/09/ 22
12:00 से 1:00 बजे तक
अनुसूचित जाति- सभी
अनुसूचित जनजाति- सभी
ईडब्ल्यूएस- 68 तक
ओबीसी- 88 तक
विशेष संवर्ग – सभी

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!