गांधी जी और शास्त्री जी के बताए मार्ग पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि : कुलपति

0 0
Read Time:4 Minute, 37 Second

एनआईआई ब्यूरो

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कुलपति प्रो राजेश सिंह ने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में स्थित महात्मा गांधी के तैल चित्र पर पुष्पार्चन कर राष्ट्रपिता के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। संवाद भवन में आयोजित मुख्य समारोह की शुरुआत कुलपति प्रो सिंह तथा विश्विद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के द्वारा महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर हुई।

अपने संबोधन में कुलपति ने कहा कि आज यही संदेश है कि हम गांधी जी तथा शास्त्री जी के संदेशों का पालन करें उस पर चर्चा करें और उनको अपने जीवन में उतारे। अल्बर्ट आइंस्टाइन के प्रसिद्ध कथन की चर्चा करते हुए करते हुए कुलपति ने कहा कि गांधी जी भारत के ही नहीं विश्व के शांतिदूत है। हम गांधी जी के विचारों को अपने जीवन शैली में अपनाएं।

हम 21वीं सदी तथा नई शिक्षा नीति पर कार्य कर रहे हैं आज बाजार आधारित शिक्षा तथा प्रतिस्पर्धा का दौर है। लेकिन हम मूल्य आधारित शिक्षा की भी आगे बढ़ा रहे हैं। इन महापुरुषों के विचारों पर आधारित शिक्षा को बढ़ाने की आवश्यकता है जो हम कर रहे हैं।

आजादी का कोई अर्थ नहीं अगर इसमें गलतियों से सीखने की आजादी ना हो

कुलपति ने कहा कि गांधी जी कहते थे कि आजादी का कोई अर्थ नहीं अगर इसमें गलतियों से सीखने की आजादी ना हो। छात्र उनकी जीवन शैली को समझ और अपने जीवन में उतार सकते हैं, यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

शास्त्री जी हरित क्रांति के जनक

शास्त्री जी के जीवन पर चर्चा करते हुए कुलपति ने कहा कि जय जवान जय किसान का उनका नारा आज भी लोगों के जेहन में है। वह भारत के पहले हरित क्रांति के जनक थे। आज हम दोनों महापुरुषों को याद करते हैं। हमे उनके बताए मार्ग पर चलकर ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि श्रद्धांजलि देनी होगी।

भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये….

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संगीत एवं ललित कला विभाग के छात्र-छात्राओं ने गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीर पराई जाणे रे की प्रस्तुति कर सबका मन मोह लिया। गुजरात के संत कवि नरसी मेहता की यह रचना, महात्मा गांधी को अतिप्रिय थी। इस अवसर पर एक और प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम की भी प्रस्तुति की गई।

कुलपति ने दिलाई नशा उन्मूलन की सपथ

कार्यक्रम में मौजूद सभी शिक्षकों, अधिकारियों एवं विद्यार्थियों को कुलपति ने नशा उन्मूलन के प्रति जागरूक के लिए शपथ ग्रहण कराई।
कार्यक्रम में संकयाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षक गण, कुलसचिव, वित्त अधिकारी तथा विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ अमित उपाध्याय ने किया।

एनएसएस कार्यालय में महापुरुषों को श्रद्धांजलि अर्पित

कुलपति प्रो राजेश सिंह राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यालय गए। गांधी जी तथा शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पार्चन कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर एनएसएस के समन्वयक डॉ केशव सिंह, कुलसचिव, वित्त अधिकारी सहित शिक्षक एवं स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!