जूस जैकिंग के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं- आपका डेटा चुराने का एक नया तरीका!

2 0
Read Time:13 Minute, 36 Second

मनोज शर्मा तकनीकी निदेशक एनआईसी बरेली

  • यदि आप कहीं लो स्मार्टफोन की बैटरी के साथ फंस गए हैं, तो आप निकटतम सार्वजानिक USB चार्जिंग स्टेशन पर प्लग इन करने के बारे में दो बार नहीं सोच सकते हैं।
  • यहां USB चार्जिग और सीधी बिजली चार्जिग में अंतर समझना होगा।
  • जूस जैकिंग की चेतावनियाँ आपको पुनर्विचार करने का कारण बन सकती हैं।

ऐसा हो सकता है कि किसी ने यूएसबी पोर्ट या इन सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों में से किसी एक से जुड़ी यूएसबी केबल पर मैलवेयर लोड किया हो। जब आपका फोन चार्ज हो रहा हो, तो अपराधी आपके डिवाइस को वायरस या मैलवेयर से संक्रमित करने में सक्षम हो सकता है जो आपके की स्ट्रोक्स को ट्रैक कर सकता है या आपका डेटा भी चुरा सकता है। वह है जूस जैकिंग।

जूस जैकिंग अभी तक व्यापक खतरा प्रतीत नहीं होता है, लेकिन हवाई अड्डों या होटलों जैसे सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर अपनी बैटरी को बढ़ावा देने से पहले अपने जोखिमों और विकल्पों को समझना अभी भी एक अच्छा विचार है।

जूस जैकिंग कैसे काम करता है

चाहे आपके पास आईफोन, ब्लैकबेरी या एंड्रॉइड डिवाइस हो, स्मार्टफोन में एक चीज समान होती है: बिजली की आपूर्ति और डेटा स्ट्रीम एक ही केबल से होकर गुजरती है।

जब आपका फ़ोन किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट होता है, तो यह उस डिवाइस से जुड़ जाता है और एक विश्वसनीय संबंध स्थापित करता है। इसका मतलब है कि डिवाइस जानकारी साझा कर सकते हैं। इसलिए चार्जिंग प्रक्रिया के दौरान, यूएसबी कॉर्ड आपके डिवाइस में एक रास्ता खोलता है जिसका साइबर अपराधी फायदा उठा सकता है।
अधिकांश फ़ोन पर, डेटा स्थानांतरण डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम होता है।

(पुराने Android संस्करण चलाने वाले उपकरणों को छोड़कर), और कनेक्शन केवल उस छोर पर दिखाई देता है जो बिजली प्रदान करता है।
उदाहरण के लिए, जब आप अपने फोन को अपने कंप्यूटर में प्लग करते हैं, तो कंप्यूटर पर एक संदेश पूछ सकता है कि डिवाइस पर भरोसा किया जाए या नहीं।

जूस जैकिंग के मामले में, डिवाइस का मालिक यह नहीं देख पाएगा कि यूएसबी पोर्ट किससे कनेक्ट होता है। इसलिए जब आप फोन प्लग इन करते हैं, अगर कोई दूसरे छोर पर चेक कर रहा है, तो वे आपके और उनके डिवाइस के बीच डेटा स्थानांतरित करने में सक्षम हो सकते हैं।

जूस जैकिंग से आपके उपकरणों और डेटा के लिए जोखिम विचार करने के लिए यहां दो जोखिम हैं।

डेटा चोरी

जब किसी डिवाइस को सार्वजनिक यूएसबी पोर्ट में प्लग किया जाता है, तो एक साइबर अपराधी उस पोर्ट से छेड़छाड़ कर सकता है और मैलवेयर को आपके प्लग-इन डिवाइस को संक्रमित करने में सक्षम कर सकता है। यह संभावित रूप से किसी को आपके मोबाइल डिवाइस पर डेटा चोरी करने की अनुमति दे सकता है।
आपके डिवाइस पर क्रॉलर प्रोग्राम का उपयोग करके, एक साइबर अपराधी तब व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी, खाता क्रेडेंशियल और वित्तीय जानकारी खोज सकता है।

यदि अपराधी उस डेटा को अपने डिवाइस पर स्थानांतरित कर सकता है, तो यह आपको प्रतिरूपित करने या आपके वित्तीय खातों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त व्यक्तिगत जानकारी हो सकती है।

मैलवेयर स्थापना

साइबर अपराधी आपके फोन डेटा को क्लोन करने और उसे वापस अपने डिवाइस में स्थानांतरित करने के लिए मैलवेयर ऐप का उपयोग कर सकते हैं। अन्य मैलवेयर उन्हें आपके GPS स्थान, ख़रीदारी, सोशल मीडिया इंटरैक्शन, फ़ोटो और कॉल लॉग जैसे डेटा एकत्र करने में मदद कर सकते हैं।कुछ प्रकार के मैलवेयर में एडवेयर, क्रिप्टोमाइनर्स, स्पाइवेयर, ट्रोजन या रैंसमवेयर शामिल हैं। एक बार जब आपका डिवाइस इस प्रकार के मैलवेयर से फ़्रीज़ या एन्क्रिप्ट हो जाता है, तो साइबर-चोर जानकारी को पुनर्स्थापित करने के लिए भुगतान की मांग कर सकता है।

जूस जैकिंग से खुद को बचाने में कैसे मदद करें।

ये टिप्स आपके स्मार्ट डिवाइस को सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों या पोर्टेबल वॉल चार्जर से बचें

सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों से बचने का एक तरीका क्या है?

जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों, तो काम पर, कार में या घर पर अपने फोन को चार्ज करने की आदत डालना एक अच्छा विचार है।यदि आपको अपना फ़ोन चार्ज करना ही है, तो वॉल आउटलेट का उपयोग करें।

डेटा आपके डिवाइस के बीच एक नियमित बिजली वॉल आउटलेट पर स्थानांतरित नहीं हो सकता है।

इसलिए यदि आप सार्वजनिक रूप से हैं और आपको अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता है, तो वॉल सॉकेट का उपयोग करने पर विचार करें। और अगर आप यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यात्रा पर निकलने से पहले आपके पास सही एडेप्टर है?

स्मार्टफोन ने हमारे लिए दुनिया में कहीं से भी शाब्दिक रूप से जुड़े रहना संभव बना दिया है। हालाँकि, यदि आप सार्वजनिक रूप से हैं और आपके फ़ोन की बैटरी समाप्त हो रही है, तो अपने फ़ोन को सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन से कनेक्ट करना या अपने स्थानीय कैफे, हवाई अड्डे, या शॉपिंग मॉल में USB केबल पोर्ट का उपयोग करना सबसे सुरक्षित समाधान नहीं हो सकता है।

इससे एक खतरनाक साइबर हमला हो सकता है, जिसे ‘जूस जैकिंग’ के नाम से भी जाना जाता है। जूस जैकिंग से सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले यह समझ लें कि यह वास्तव में क्या है और यह आपके डेटा को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।
जूस जैकिंग एक प्रकार का साइबर हमला है जहां आप अनजाने में अपने मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को एक यूएसबी पोर्ट में प्लग कर देते हैं जो मैलवेयर से संक्रमित होता है जो कनेक्शन बनने के बाद फोन पर लोड हो जाता है। यह मैलवेयर आपके गोपनीय डेटा, पासवर्ड, बैंकिंग जानकारी आदि तक सीधी पहुंच प्राप्त करके आपकी गोपनीयता का उल्लंघन कर सकता है।

इन अज्ञात USB केबलों का उपयोग आपके डिवाइस से संवेदनशील जानकारी को सीधे कॉपी करने के लिए भी किया जा सकता है, और, आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है। इस तकनीक का उपयोग करने वाले साइबर अपराधी आपके डेटा – पिन नंबर से लेकर पासवर्ड तक – का इंतजार कर रहे हैं और अपने लाभ के लिए इसका दुरुपयोग कर रहे हैं।
जबकि अन्य साइबर अपराधों की तुलना में जूस जैकिंग का जोखिम कम है, फिर भी यह आपकी गोपनीयता के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इस साइबर हमले को अंजाम देने के लिए जिन उपकरणों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, वे हैं चार्जिंग केबल और यूएसबी पोर्ट। और जबकि सभी सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन असुरक्षित नहीं हैं, ये टिप्स आपके डेटा को ऐसे साइबर अपराधों से काफी हद तक सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

जूस जैकिंग से सुरक्षित रहने के सरल तरीके

मुफ़्त/अज्ञात चार्जिंग केबल के इस्तेमाल से बचें

अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन से कनेक्ट करना ‘लो-बैटरी’ स्थिति में करना सबसे सुविधाजनक काम लग सकता है।

हालांकि

यह देखते हुए कि केबल मैलवेयर से संक्रमित है या साइबर अपराधी द्वारा लगाया गया है, यह जांचने के लिए कोई व्यावहारिक तरीका नहीं है, इसका उपयोग न करना और इसके बजाय अपना स्वयं का चार्जर या पोर्टेबल पावर बैंक ले जाना सबसे अच्छा है।

USB डेटा अवरोधक प्राप्त करें

ये सुरक्षात्मक उपकरण हैं जो आपके डिवाइस के कनेक्ट होने के बाद किसी भी प्रकार के डेटा स्थानांतरण को रोकने के लिए आपके चार्जिंग केबल और पोर्ट के बीच तय किए गए हैं। इसका मतलब है कि आपके डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है लेकिन केबल कोई डेटा भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ होगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी गोपनीयता सुरक्षित रहती है।
पावर-ओनली यूएसबी केबल का इस्तेमाल करें।

ये विशेष केबल हैं जो पारंपरिक यूएसबी केबल से इस तरह से अलग हैं कि यह केवल चार्जिंग पॉइंट से आपके डिवाइस पर चार्ज करने की अनुमति देता है। यह किसी भी प्रकार के डेटा को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं देता है, जिससे यह USB केबल की तुलना में अपेक्षाकृत सुरक्षित विकल्प बन जाता है।

इसलिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अज्ञात चार्जिंग स्टेशनों से जोड़ने से बचें और अपने डेटा को जूस जैकिंग से सुरक्षित और सुरक्षित रखें!

सॉफ़्टवेयर सुरक्षा उपायों का उपयोग करें।

अपने फ़ोन को हमेशा लॉक करें ताकि वह किसी कनेक्टेड डिवाइस के साथ कनेक्ट न हो सके।

आप फोन को चार्ज करने से पहले उसे पावर डाउन भी कर सकते हैं, लेकिन यूएसबी पोर्ट अभी भी डिवाइस में फ्लैश स्टोरेज से कनेक्ट हो सकता है। यदि आपका iOS डिवाइस जेलब्रेक हो गया है, तो आप पेयरिंग को पूरी तरह से अक्षम कर सकते हैं।

अपने फ़ोन को चार्ज करने के लिए कोई दूसरा तरीका चुनें

विकल्पों में बाहरी बैटरी, वायरलेस चार्जिंग स्टेशन या पावर बैंक शामिल हो सकते हैं — वे डिवाइस जिन्हें आप घर पर चार्ज कर सकते हैं और चलते-फिरते अपने डिवाइस को पावर दे सकते हैं। पावर बैंक आमतौर पर आपके साथ ले जाने के लिए छोटे, सपाट और हल्के होते हैं।
USB पास-थ्रू डिवाइस का उपयोग करें।

ये एडेप्टर पावर को प्रवाहित होने देते हैं लेकिन USB चार्जर पर डेटा पिन को अक्षम कर देते हैं। इसका मतलब है कि डिवाइस चार्ज होता है, लेकिन डेटा ट्रांसफर नहीं होगा। जमीनी स्तर पर जूस जैकिंग के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव जोखिमों को समझना है। अपने डिवाइस को हर समय चार्ज रखें, एक बैकअप पावर बैंक ले जाएं, निर्माता द्वारा प्रदान किए गए अपने डिवाइस पर किसी भी सुरक्षा सुविधाओं को सक्षम करें, और यूएसबी पास-थ्रू डिवाइस का उपयोग करने पर विचार करें।

Happy
Happy
33 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
67 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!