गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 34 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर फैसला आएगा।
  • खनन मामले में झारखंड के CM हेमंत सोरेन से ED की पूछताछ।
  • श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब की दिल्ली के साकेत कोर्ट में पेशी।
  • उत्तराखंड में जबरन धर्म परिवर्तन पर 10 साल की जेल:लव-जिहाद भी राज्य में बैन; कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला।
  • दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग साइट बनी कू: इसके यूजर्स की संख्या 5 करोड़ के पार, 10 भाषाओं में उपलब्ध।
  • 2024 में राष्ट्रपति की दावेदारी करने वाले ट्रम्प को झटका : बेटी इवांका बोलीं- पिता के लिए कैम्पेन नहीं।
  • नासा का मून मिशन लॉन्च: चांद का चक्कर लगाएगा; 25 दिन बाद पृथ्वी पर लौटेगा, भेजी पृथ्वी की तस्वीर।
  • पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक का केंद्र पर हमला: बोले- किसानों से किए वादे नहीं निभाए, आंदोलन की दोबारा जरूरत।

G -20 सम्मेलन में भिड़े चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडाई पीएम टूडो

Video: कनाडा के PM ट्रूडो पर भड़क उठे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, कहा- ये बात  करने का...

 

बाली, इंडोनेशिया। और कनाडा इंडोनेशिया के बाली में बुधवार को खत्म हुई जी-20 समिट के दूसरे और आखिरी दिन कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बहस हो गई। इस वाकये के दौरान मीडिया भी मौजूद थी। जिनपिंग ने ट्रूडो से शिकायती लहजे में कहा कि आपसे जो बातचीत होती है, वो मीडिया में लीक क्यों हो जाती है?
समिट खत्म होने के बाद ट्रूडो हॉल से बाहर निकल रहे थे। तभी उनके सामने शी जिनपिंग आ गए, दोनों ने हाथ मिलाए। जिनपिंग ने तल्ख और शिकायती लहजे में कहा- हम जो भी बातें करते हैं, वो मीडिया में लीक हो जाती है। यह गलत बात है। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए, आपको गंभीरता से पेश आना चाहिए। इस शिकायत पर ट्रूडो ने कहा- हम खुली और आजाद तरीके से बातचीत में यकीन करते हैं और आगे भी ऐसा ही करेंगे। हम कुछ छिपाते नहीं हैं। इस पर जिनपिंग फिर भड़क गए। कहा- तो फिर ऐसा कीजिए कि बातचीत से पहले शर्तें तय कर लीजिए।

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से शुरू होगा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से शुरू होगा। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में पांच दिसंबर से विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

गुजरात से आम आदमी प्रत्याशी ने नाम वापस लिया, पार्टी का आरोप- गनपॉइंट पर नॉमिनेशन वापस कराया प्रत्याशी ने कहा मैंने खुद पर्चा लिया वापससूरत।

गुजरात के सूरत-ईस्ट से आम आदमी पार्टी के कैंडिडेट कंचन जरीवाला ने बुधवार को नॉमिनेशन वापस ले लिया। AAP के सीएम कैंडिडेट इसुदान गढ़वी ने आरोप लगाया कि भाजपा के गुंडों ने जरीवाला को परिवार समेत अगवा कर लिया था। दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने इस मामले को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत भी दर्ज कराई। आरोप लगाया कि भाजपा ने नाम वापस लेने के लिए जरीवाला और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी। उधर, कंचन जरीवाला ने आम आदमी पार्टी के दावों को धता बता दिया। उन्होंने कहा कि AAP की अंदरूनी गुटबाजी की वजह से मैंने चुनाव से हटने का फैसला लिया है। किसी के दबाव में नामांकन वापस नहीं लिया और ना इसके लिए मेरा या मेरे परिवार का अपहरण किया गया था।

राजस्थान कांग्रेस में फिर कलह : माकन का इस्तीफा

ajay maken resigned from the post of rajasthan in charge discord in congress avd | Ajay Maken: कांग्रेस में कलह, अजय माकन ने राजस्थान प्रभारी पद से दिया इस्तीफा, सामने आयी बड़ी

राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर कलह दिखाई दे रही है। दिसंबर के पहले हफ्ते में भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में प्रवेश करेगी। इससे पहले अजय माकन ने राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी का पद छोड़ने का ऐलान किया है। माकन ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को 8 नवंबर को चिट्ठी लिखी और राजस्थान प्रभारी के तौर पर काम करने से मना कर दिया। 25 सितंबर को विधायक दल की बैठक में मौजूदा अध्यक्ष खड़गे के साथ अजय माकन ऑब्जर्वर बनकर जयपुर आए थे। गहलोत गुट के विधायकों ने विधायक दल की बैठक का बहिष्कार किया था। इसके बाद खड़गे और माकन ने दिल्ली जाकर सोनिया गांधी को रिपोर्ट दी थी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही मंत्री शांति धारीवाल, महेश जोशी और आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ को नोटिस जारी किए गए थे। तीनों नेताओं ने जवाब भी दे दिया, लेकिन अब मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

जी20 घोषणापत्र में ऊर्जा प्रणालियों में परिवर्तन, विविधता लाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र में स्वच्छ, टिकाऊ और सस्ती ऊर्जा के आदान-प्रदान को गति देकर ऊर्जा प्रणालियों में तेज बदलाव और विविधता लाने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया।
जी20 समूह के सदस्यों ने नवीनतम वैज्ञानिक उपलब्धियों और विभिन्न राष्ट्रों की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए शताब्दी के मध्य तक या उसके आसपास वैश्विक नेट जीरो ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

भारत समेत दुनिया भर में पुरुषों में शुक्राणओं की संख्या में भारी गिरावट :

नई दिल्ली। अनुसंधानकर्ताओं के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने भारत समेत दुनिया के कई देशों में पिछले कुछ वर्षों में शुक्राणुओं की संख्या (स्पर्म काउंट) में अच्छी-खासी गिरावट पायी है। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि शुक्राणुओं की संख्या न केवल मानव प्रजनन बल्कि पुरुषों के स्वास्थ्य का भी संकेतक है और इसके कम स्तर का संबंध पुरानी बीमारी, अंड ग्रंथि के कैंसर और घटती उम्र के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ध्यान खींचने वाले शीर्षकों व फर्जी खबरों के प्रति सचेत किया

Will take strict action against those spreading false information on social media platforms: I&B Minister Anurag Thakur | Cities News,The Indian Express

दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ध्यान खींचने वाले शीर्षकों और फर्जी खबरों को लेकर सचेत करते हुए बुधवार को कहा कि मीडिया को जिम्मेदार, निष्पक्ष और संतुलित पत्रकारिता का स्थान किसी दूसरे के लिये रिक्त नहीं छोड़ना चाहिए। राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए ठाकुर ने मीडिया से आग्रह किया कि उन्हें इस बात का आत्मचिंतन करना चाहिए कि वे स्वयं को ‘सूचनाओं के अतिरेक के वायरस’ से किस प्रकार बचा सकते हैं जो भौगोलिक सीमाओं से परे दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार को बढ़ा रहा है।

राजस्थान में कांग्रेस का संकट बरकरार, माकन ने प्रभारी पद छोड़ने की इच्छा जताई

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने 25 सितंबर के जयपुर के राजनीतिक घटनाक्रम का हवाला देते हुए राजस्थान प्रभारी की जिम्मेदारी छोड़ने की इच्छा जताई है। सूत्रों का कहना है कि माकन ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि यह पार्टी के हित में है कि राजस्थान के लिए नया प्रभारी नियुक्त किया जाए। माकन ने यह पत्र गत आठ नवंबर को लिखा था।

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!