गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 38 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • दिल्ली हिंसा से जुड़े आरोपियों की जमानत याचिका पर फैसला आ सकता है।
  • महाराष्ट्र पुलिस में ट्रांसजेंडरों की भर्ती को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  • इजराइली फिल्म मेकर ने कश्मीर फाइल्स को वल्गर कहा: जिस कमेटी ने उन्हें जूरी हेड बनाया, उसमें करण जौहर।
  • गहलोत की सभा में सांड़ घुसा: CM बोले- BJP वाले कांग्रेस की मीटिंग डिस्टर्ब करने के लिए गाय-बैल छोड़ जाते हैं।
  • दिल्ली के छतरपुर में कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने समधी को मंच पर चप्पल से पीटा: बेटी की लव मैरिज से खफा थी मां, श्रद्धा को इंसाफ दिलाने के लिए हुआ था कार्यक्रम।
  • डांस करते 5 सेकेंड में मौत, वाराणसी में भतीजे की शादी में नाच रहे थे फूफा; अचानक गिरे, फिर नहीं उठे।
  • एअर इंडिया-विस्तारा का मर्जर: नई फर्म में टाटा की 74.9% हिस्सेदारी होगी, लो-कॉस्ट वाली पहली एयरलाइन बनेगी।
  • आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट मंगलवार को खत्म हो गया। 1 दिसंबर से उसका नार्को टेस्ट शुरू होगा।

काबुल पहुंची पाकिस्तानी विदेश राज्यमंत्री हिना; बिना हिजाब तालिबानी नेताओं से मिलीं, हाथ मिलाया

तालिबान नेताओं के साथ हिना रब्बानी का वीडियो वायरल | Pakistan Afghanistan  Border Dispute | Hina Rabbani Khar Kabul Update; Amir Khan Muttaqi - Dainik  Bhaskar

पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार मंगलवार को अफगानिस्तान पहुंचीं। उनके साथ फॉरेन और डिफेंस मिनिस्ट्री के अफसरों का एक डेलिगेशन भी है। खास बात यह है कि महिलाओं को चारदीवारी और हिजाब में कैद रखने की हिमायती तालिबान हुकूमत के अफसर जब काबुल एयरपोर्ट पर हिना को रिसीव करने पहुंचे तो वो अपने पुराने ग्लैमरस अंदाज में थीं। हिजाब पहनना तो दूर उन्होंने सिर पर दुपट्टा भी नहीं डाला था।

भारत ने मालदीव को 10 करोड़ डॉलर की सहायता दी

माले। भारत ने मालदीव के सामने आ रहीं आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए उसे मंगलवार को 10 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता दी।
यहां विदेश मंत्रालय में एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें हिंद महासागर क्षेत्र में स्थित इस देश के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और वित्त मंत्री इब्राहिम अमीर भी उपस्थित थे।

कश्मीरी पंडितों ने इजराइली फिल्मकार लापिद की आलोचना की, निर्वासित किये जाने की मांग की

जम्मू। घाटी में कश्मीरी पंडित समुदाय के कुछ लोगों ने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘दुष्प्रचार वाली’ और ‘भद्दी’ फिल्म करार देने पर इजराइली फिल्मकार नदव लापिद की मंगलवार को आलोचना की। कश्मीरी पंडितों ने लापिद को तत्काल देश से निर्वासित किये जाने की मांग की।

सबरीमल तीर्थयात्रियों के लिए त्वारित चिकित्सा इकाई तैनात की गई

Sabarimala Pilgrims To Get Aid Of Rapid Action Medical Unit

पतनमतिट्टा (केरल)। केरल के सबरीमला में यहां भगवान अय्यपा के मंदिर में वार्षिक तीर्थयात्रा के चलते बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के बीच एक ‘त्वारित कार्रवाई चिकित्सा इकाई’ तैनात की गई है जो श्रद्धालुओं को आपात चिकित्सा उपलब्ध कराएगी। प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मंगलवार को कहा कि नई चिकित्सा इकाई में एक ‘बाइक फीडर एंबुलेंस’, “ 4×4 बचाव वैन’ और एक ‘आईसीयू एंबुलेंस’ शामिल है।

नोटबंदी, जीएसटी ने लोगों और छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ी: राहुल गांधी

उज्जैन (मप्र)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि नोटबंदी और केंद्र द्वारा लागू किए गए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ने आम लोगों-खासकर छोटे कारोबारियों की कमर तोड़ने का काम किया। गांधी उज्जैन में भगवान महाकाल के दर्शन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उनके नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का मध्य प्रदेश में आगे बढ़ना जारी है।

गुजरात से 27 साल के कुशासन को जड़ से उखाड़ने का समय आ गया है: खरगे

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में महंगाई, बेरोजगारी, कोरोना महामारी के कारण हुई मौतों और ‘किसानों से विश्वासघात’ समेत कई मुद्दों को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर प्रहार करते हुए कहा कि प्रदेश से 27 वर्षों के ‘कुशासन’ को जड़ से उखाड़ने का समय आ गया है। खरगे ने कई ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि लोग अब 27 साल का हिसाब मांग रहे हैं।

लापिद साबित करें कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ की एक भी घटना झूठी थी तो फिल्म बनाना छोड़ दूंगा: अग्निहोत्री

लापिद साबित करें कि 'द कश्मीर फाइल्स' की एक भी घटना झूठी थी तो फिल्म बनाना  छोड़ दूंगा: अग्निहोत्री - Navabharat

मुंबई। द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने मंगलवार को कहा कि अगर इजराइली फिल्मकार नदव लापिद समेत विद्वान लोग यह साबित कर दें कि फिल्म में दिखाई गयी घटनाएं गलत हैं तो वह फिल्म बनाना छोड़ देंगे। गोवा में आयोजित 53वें भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में जूरी प्रमुख रहे इज़राइली फिल्मकार नदव लापिद ने हिंदी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को सोमवार को ‘दुष्प्रचार करने वाली‘ और ‘भद्दी’ फिल्म बताया था।

राहुल गांधी के कहने के बाद कुछ भी कहने की गुंजाइश नहीं है : गहलोत

जयपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को पार्टी के ‘एसेट्स’ (धरोहर) कहे जाने के एक दिन बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि गांधी के कहने के बाद कुछ भी कहने की गुंजाइश नहीं है।
राहुल गांधी के गहलोत-पायलट पर दिये बयान में बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा ‘‘राहुल गांधी हम सबके नेता है। जब राहुल गांधी ने कहा है कि एसेट्स (धरोहर) है तो फिर एसेट्स है। फिर चर्चा किस बात की।

सरकार ने आठ साल में डीबीटी के जरिये दो लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बचाए : सीतारमण

भोपाल। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने पिछले आठ साल में आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से दो लाख करोड़ रुपये ‘गलत हाथों’ में जाने से बचाए हैं।  उन्होंने भोपाल में “21 वीं सदी के वैश्विक परिदृश्य में भारत का आर्थिक सामर्थ्य” विषय पर दत्तोपन्त ठेंगड़ी स्मृति राष्ट्रीय व्याख्यानमाला-2022′ को संबोधित करते हुए यह बात कही।

हमारी अपराध न्याय प्रणाली स्वयं एक सजा हो सकती है: न्यायालय

supreme court said judicial process also may be a punishment - India Hindi  News - कई बार न्याय प्रणाली ही बन सकती है सजा, जानें सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा  क्यों कहा

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पंजाब में आत्महत्या के लिए उकसाने के 2008 में दर्ज एक कथित मामले में तीन आरोपियों को आरोपमुक्त करते हुए कहा, ‘‘हमारी अपराध न्याय प्रणाली स्वयं एक सजा हो सकती है। शीर्ष अदालत ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के अप्रैल 2009 के फैसले से उत्पन्न अपील पर सुनवायी 13 साल तक लंबित रही। उच्च न्यायालय ने निचली अदालत के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया था। निचली अदालत ने तीनों के खिलाफ आरोप तय किये थे।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों में जुबानी जंग

इस्लामाबाद। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान और बाहर अपने कारनामों और बयानबाजी को लेकर हमेशा सुर्खियों में रखते हैं। ताजा मामला दो पूर्व कप्तान वसीम अकरम और सलीम मलिक से जुड़ा है। दरअसल, हाल ही में अकरम की बायोग्राफी सुल्तान रिलीज हुई है। इसमें अकरम ने आरोप लगाए हैं कि मलिक उनसे कपड़े और जूते साफ करवाते थे। इसके अलावा वे उन्हें मालिश करने को भी कहते थे। इधर, अकरम के आरोपों पर मलिक भी सामने आए। उन्होंने कहा- मैंने वसीम को फोन किया था, लेकिन उन्होंने उठाया नहीं। अगर मैं स्वार्थी होता तो अपनी कप्तानी में अकरम को टीम में शामिल नहीं करता। उसे गेंदबाजी के मौके नहीं देता।

कांग्रेस अध्यक्ष का मोदी पर हमला, बोले- हर चुनाव में आपकी सूरत देखी; क्या रावण की तरह 100 मुख हैं

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का पीएम मोदी पर तंज, बोले- आपके रावण जैसे 100 मुख  हैं क्या? | The Financial Express

गुजरात चुनाव के लिए जारी प्रचार में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। अहमदाबाद में जनसभा के दौरान खड़गे ने कहा- प्रधानमंत्री बोलते हैं कि कहीं और मत देखो। मोदी को देखकर वोट दो। कितनी बार तुम्हारी सूरत देखें? हमने कॉर्पोरेशन चुनाव में तुम्हारी सूरत देखी। MLA चुनाव में, MP इलेक्शन में सूरत देखी। हर जगह पर, क्या रावण की तरह आपके 100 मुख हैं? मुझे समझ नहीं आता। इससे पहले रविवार को सूरत में जनसभा के दौरान खड़गे ने खुद को अछूत और प्रधानमंत्री मोदी को झूठों का सरदार कहा था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!