गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 15 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • बिहार में जातीय जनगणना के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई होगी।
  • पुरुष हॉकी विश्वकप 2023 की शुरुआत होगी।
  • तुनिषा शर्मा सुसाइड केस में शीजान की जमानत पर फैसला आएगा।
  • भारत ने श्रीलंका से लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीती: राहुल की मैच जिताऊ पारी, 4 विकेट से जीता दूसरा मुकाबला।
  • अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया से पीहर आईं एक हजार बेटियां: बाबुल की गलियों से जुड़ने का आयोजन; मेहंदी लग रही, लेडीज संगीत भी।
  • पाकिस्तान ऐंबैसी में पंजाब की प्रोफेसर से छेड़छाड़: वीजा के बदले सेक्शुअल फेवर मांगा, मोदी-कश्मीर पर आर्टिकल लिखने को कहा।
  • नूपुर शर्मा को गन लाइसेंस मिला: पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के बाद उन्हें हत्या की धमकियां मिल रही थीं।
  • लंदन में मिले यूरेनियम से PAK ने पल्ला झाड़ा:कहा- एटमी मटैरियल कराची से नहीं भेजा गया, ब्रिटेन ने जानकारी भी नहीं दी।
  • 14 से 19 जनवरी तक कड़ाके की ठंड का अनुमान, शीत लहर से कांपेगा उत्तर भारत, – 4 डिग्री तक जा सकता है तापमान।

जनता दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव नहीं रहे

Sharad Yadav Passed Away: जेडीयू पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का निधन, रात 10:19  पर अंतिम सांस ली, बेटी का भावुक पोस्ट | Zee Business Hindi

जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव नहीं रहे। गुरुवार रात गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में उनका निधन हो गया। वह 75 साल के थे। सांस लेने में तकलीफ होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी बेटी ने निधन की जानकारी दी। उनका पार्थिव शरीर दिल्ली के छतरपुर स्थित उनके निवास स्थान पर रखा जाएगा, जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे।

TMC विधायक के ठिकानों से मिले 11 करोड़ कैश, बंगाल में 28 जगहों पर इनकम टैक्स का छापा, कुल 15 करोड़ बरामद

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और मुर्शिदाबाद में बुधवार-गुरुवार को करीब 28 जगहों पर छापेमारी की। इसमें 15 करोड़ रुपए कैश बरामद हुए हैं। इनमें 11 करोड़ रुपए अकेले तृणमूल कांग्रेस (TMC) विधायक जाकिर हुसैन के घर और कारखाने से मिले हैं।

कर्नाटक में PM की सुरक्षा में चूक, रोड शो के दौरान कार के करीब पहुंचा युवक, मोदी को माला पहनाने की कोशिश की

कर्नाटक के हुबली में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया। PM यहां युवा महोत्सव का उद्घाटन करने पहुंचे थे। वे रोड शो कर रहे थे, तभी एक युवक दौड़ता हुआ उनकी कार के गेट तक पहुंच गया और उन्हें माला पहनाने की कोशिश करने लगा। हालांकि, सुरक्षाकर्मियों ने युवक को फौरन रोक लिया। उधर, पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा में चूक से इनकार किया है।

एलएसी पर पूर्व की यथास्थिति कायम नहीं हुई, क्या ‘चीन पे चर्चा’ होगी : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव से जुड़े बीते साल के घटनाक्रम और सरकार के स्तर पर दिए गए कुछ बयानों का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि एलएसी पर पूर्व की यथास्थिति कायम नहीं हुई है। पार्टी के मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से यह सवाल भी किया कि क्या 2023 में ‘चीन पे चर्चा’ की जाएगी?

भारत को विश्व की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाना लक्ष्य : प्रधानमंत्री मोदी

हुब्बल्लि (कर्नाटक)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनका लक्ष्य भारत को विश्व की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करना है और इस आर्थिक विकास से युवाओं के लिए असंख्य अवसर पैदा होंगे। यहां राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने युवाओं को भारत की यात्रा का ‘‘प्रेरक शक्ति’’ बताया और कहा कि उनके सपने व उनकी आकांक्षाएं अगले 25 साल में भारत की मंजिल तय करेंगी।

सीबीआई ने पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम के आवासों पर तलाशी ली

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम के आवासों पर बृहस्पतिवार को तलाशी ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली और जयपुर में तलाशी ली गयी।

उज्बेकिस्तान कफ सीरप मामला: दवा कंपनी का लाइसेंस निलंबित, डब्ल्यूएचओ का चिकित्सा उत्पाद अलर्ट जारी

नोएडा/ जेनेवा। नोएडा स्थित दवा कंपनी मैरियन बायोटेक का उत्पादन लाइलेंस निलंबित कर दिया गया है वहीं कफ सीरप के नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के एक औषधि अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

युवा महोत्सव में भाग लेने से पहले मोदी ने हुब्बल्लि में किया रोड शो

हुब्बल्लि (कर्नाटक)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करने से ठीक पहले बृहस्पतिवार को यहां एक रोड शो किया। इस दौरान सड़क के दोनों ओर कतारों में खड़े लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।
अपनी चलती कार के ‘रनिंग बोर्ड’ पर खड़े होकर मोदी ने भीड़ की ओर हाथ हिलाया ओर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान रास्ते के दोनों ओर खड़े लोगों में से कई को ‘‘मोदी, मोदी’’ और ‘‘भारत माता की जय’’ के नारे लगाते देखा गया।

लघु, मध्यम उपक्रमों को समर्थन मिले तो लुधियाना चीन को टक्कर देने में सक्षम : राहुल

लुधियाना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को केंद्र और पंजाब सरकार पर लघु एवं मध्यम उपक्रमों को समर्थन न देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लुधियाना के लघु एवं मध्यम उपक्रमों को अगर पर्याप्त समर्थन मिले तो वे चीनी उपक्रमों को टक्कर दे सकते हैं।
राहुल कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के पंजाब चरण के तहत बृहस्पतिवार को लुधियाना में थे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में नफरत, हिंसा और डर फैलाया जा रहा है।

केरल के मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी संबंधी चर्चा वर्तमान में अप्रासंगिक: थरूर

मलाप्पुरम (केरल)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने केरल के मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी उम्मीदवार को लेकर चर्चाओं को अप्रासंगिक बताया और कहा कि राज्य विधानसभा का अगला चुनाव तीन साल बाद ही होगा। थरूर ने कहा कि वर्तमान में, केरल में एक मुख्यमंत्री और अच्छे बहुमत के साथ एक निर्वाचित सरकार है।

झूठी बुनियाद पर इतिहास लिखने में माहिर है जेएनयू, तमिलनाडु ‘सर्वाधिक हिंदूकृत’ राज्य: कुलपति पंडित

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की कुलपति शांतिश्री धुलिपुडी पंडित ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनका विश्वविद्यालय पिछले 75 साल से झूठी बुनियाद पर इतिहास लिख रहा है लेकिन अब इसमें बदलाव दिखने लगा है। उन्होंने यह भी दावा किया कि तमिलनाडु भारत का सर्वाधिक हिंदूकृत राज्य है। उन्होंने उल्लेख किया कि वह उस गैर-हिंदी भाषी राज्य से जेएनयू की पहली कुलपति हैं।

कंझावला मामला : गृह मंत्रालय ने पीसीआर वैन में तैनात कर्मियों को निलंबित करने का निर्देश दिया

गृह मंत्रालय ने कंझावला मामले में बृहस्पतिवार को दिल्ली पुलिस को तीन पीसीआर वैन व दो पिकेट में ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों को निलंबित करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को पीसीआर वैन, जांच चौकी के पर्यवेक्षण अधिकारियों को अपना कर्तव्य निभाने में असफल रहने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया है।

भारत में हरित हाइड्रोजन को पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस क्षेत्र से गति मिलेगी : पुरी

नई दिल्ली। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत में हरित हाइड्रोजन का विकास पेट्रोल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र से होगा क्योंकि बड़ी कंपनियां विभिन्न उद्देश्यों के लिए स्वच्छ ऊर्जा स्रोत का उत्पादन और उपभोग करेंगी।
पुरी ने यह भी कहा कि पेट्रोलियम विपणन कंपनियों (ओएमसी) को हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में एक योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसे बहुत जल्द प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजा जाएगा।

पिछले साल रन जुटाने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा : रोहित शर्माIND vs SL : पिछले साल रन जुटाने वाले खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा : रोहित  शर्मा - chances are being given to players who scored last year rohit sharma  - Sports Punjab Kesari

कोलकाता। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मानते हैं कि शीर्ष छह बल्लेबाजी क्रम में एक बायें हाथ के बल्लेबाज को शामिल करने से विविधता आयेगी लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि वह सिर्फ इसे करने के लिये फॉर्म में चल रहे अपने कुछ बल्लेबाजों को बदलने के लिये तैयार नहीं हैं। भारत ने गुरूवार को यहां कम स्कोर वाले दूसरे वनडे में चार विकेट से जीत हासिल कर श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला जीत ली लेकिन शीर्ष छह में केवल दायें हाथ के बल्लेबाज होने से इस ‘लाइन-अप’ का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!