गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 58 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • मनीष सिसोदिया की सीबीआई रिमांड खत्म, दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी।
  • PM मोदी ‘हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च’ पर पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित करेंगे।
  • WPL में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला
  • बांग्लादेश-इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला
  • आवारा कुत्तों को असम भेजो, महाराष्ट्र के विधायक का बयान: बच्चू कडू ने कहा- वहां के लोग कुत्तों को खाते हैं; डॉग लवर्स नाराज।
  • येदियुरप्पा कर्नाटक में भाजपा के पोस्टर बॉय: रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके पूर्व CM, पार्टी चाहती है विधानसभा चुनाव लीड करें।
  • नेवी ने जहाज से किया ब्रह्मोस का परीक्षण: अरब सागर में मिसाइल ने सटीक निशाना मारा; 2 महीने पहले सुखोई से परीक्षण हुआ था।
  • तुनिषा सुसाइड केस में शीजान को मिली जमानत: बाहर निकलते ही मां और बहनों के गले लगकर रोया।
  • नित्यानंद के कैलासा को मिला खास दर्जा छिना: अमेरिका के नेवार्क शहर ने माना था सिस्टर सिटी, अब कहा- एग्रीमेंट धोखे से कराया।

जिनेवा में ‘भारत-विरोधी पोस्टर’ को लेकर भारत ने स्विस राजदूत को तलब किया

Anti-India posters put up in Geneva India summons Swiss ambassador Know  whose conspiracy/जिनेवा में लगे हिंदुस्तान-विरोधी पोस्टर, भारत ने स्विस  राजदूत को किया तलब; जानें किसकी ...

नई दिल्ली। भारत ने रविवार को स्विस राजदूत को तलब किया और जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने ‘‘निराधार और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी’’ पोस्टर लगाने के मुद्दे को लेकर विरोध दर्ज कराया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत राल्फ हेकनर ने विदेश मंत्रालय (एमईए) को बताया कि वह स्विट्जरलैंड को भारत की चिंताओं के बारे में पूरी गंभीरता के साथ अवगत कराएंगे।

उमेश पाल हत्याकांड में 8 दिन में दूसरा एनकाउंटर:उमेश पर पहली गोली चलाने वाला उस्मान ढेर

उमेश पाल हत्याकांड में शामिल शूटर विजय उर्फ उस्मान चौधरी सोमवार तड़के एनकाउंटर में मारा गया। उस्मान ने ही उमेश पाल पर सबसे पहले गोली चलाई थी। उमेश पाल हत्याकांड में 8 दिन के अंदर यह दूसरा एनकाउंटर है। इससे पहले 27 फरवरी को अरबाज को मुठभेड़ में पुलिस ने ढेर किया था। अभी इस हत्याकांड के अतीक के बेटे समेत 5 शूटर्स फरार हैं। इन पर पुलिस ने इनाम राशि को रविवार को बढ़ाकर ढाई-ढाई लाख कर दिया था। उमेश पाल को गोली मारते हुए उस्मान CCTV में नजर आया था। सोमवार तड़के प्रयागराज में कौंधियारा के लालपुर इलाके में पुलिस और उस्मान के बीच एनकाउंटर हुआ। उस्मान की तरफ से की गई फायरिंग में नरेंद्र नाम का एक सिपाही जख्मी हो गया। जबकि जवाबी फायरिंग में उस्मान को गोली लगी। पुलिस उसे तुरंत SRN हॉस्पिटल लेकर आई। वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

चुनाव आयोग सत्ता में बैठे लोगों का गुलाम : उद्धव

खेड़(महाराष्ट्र)। शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने पार्टी का नाम और चिह्न बागी गुट को आवंटित करने को लेकर रविवार को चुनाव आयोग पर निशाना साधा तथा उसे (आयोग को) सत्ता में बैठे लोगों का ‘गुलाम’ करार दिया। ‘शिवसेना’ नाम और इसके चिह्न ‘धनुष-बाण’ को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत गुट के हाथों गंवाने के कुछ हफ्तों बाद उद्धव ने चुनाव आयोग को ‘‘चूना लगाव’’ आयोग बताते हुए कहा कि चुनावी संस्था उनके पिता दिवंगत बाल ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी को उनसे कभी नहीं छीन सकती।

राहुल बोले- मैंने नहीं, पीएम मोदी ने देश का अपमान किया, सरकार से सवाल करने वालों पर हमला होता है

लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (IJA) के एक प्रोग्राम के दौरान राहुल ने कहा- देश का अपमान मैं नहीं, बल्कि PM मोदी करते हैं। PM विदेशों में कहते है कि आजादी के 70 साल में कुछ नहीं हुआ। भारत में बेहिसाब भ्रष्टाचार है। मैंने कभी अपने देश का अपमान नहीं किया, मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा। राहुल ने आगे कहा- जो लोग प्रधानमंत्री मोदी या उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं, उस पर हमला किया जाता है। बीबीसी के साथ भी यही हुआ। मैं ऊपर से नीचे तक एक व्यक्ति वाली नरेंद्र मोदी-शैली से सहमत नहीं हूं, जो चीजों को ठीक करने के लिए जादू की छड़ी लेकर इधर-उधर भागता है।

मेघालय: यूडीपी-पीडीएफ के समर्थन से एनपीपी गठबंधन समर्थक विधायकों की संख्या 45 हुई

शिलांग। मेघालय में दो बड़े क्षेत्रीय दलों-यूनाइडेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने रविवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) नीत गठबंधन को अपना समर्थन दिया। इससे कोनराड के. संगमा की अगुवाई वाले गठबंधन समर्थक विधायकों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। निवर्तमान मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन (एमडीए) सरकार में यूडीपी और पीडीएफ सहयोगी रही हैं। दो-दो विधायक वाली भाजपा और एचएसपीडीपी के अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने पहले ही अपना समर्थन पत्र एनपीपी को सौंप दिया है।

इस्लामाबाद पुलिस इमरान खान को गिरफ्तार करने पहुंची

लाहौर। इस्लामाबाद पुलिस की एक टीम रविवार को अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशखाना मामले में गिरफ्तार करने के लिए उनके लाहौर स्थित आवास पर पहुंची। खान की कानूनी टीम ने हालांकि आश्वासन दिया कि वह सात मार्च को अदालत में पेश होंगे जिसके बाद पुलिस दल वापस लौट गया।
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के उपाध्यक्ष और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि वारंट में “गिरफ्तारी” का कोई उल्लेख नहीं है क्योंकि इस्लामाबाद सत्र अदालत ने उन्हें तोशखाना मामले में सात मार्च को पेश होने के लिए कहा है। पाकिस्तान पुलिस पूर्व PM इमरान खान को तोशाखाना मामले में गिरफ्तार करने उनके घर पहुंची। लेकिन इमरान वहां मौजूद नहीं थे। चंद घंटों बाद ही इमरान ने लाहौर में संबोधन दिया। उन्होंने कहा- हमारा मुल्क दुनिया के सामने जलील हो रहा है। वो क्राइम मिनिस्टर (प्राइम मिनिस्टर शाहबाज शरीफ) दुनिया के सामने पैसे मांगता फिर रहा है और लोग उसे ठुकरा रहे हैं।
28 फरवरी को इस्लामाबाद सेशन कोर्ट ने इमरान को सरकारी खजाने (तोशाखाना) के करोड़ों रुपए के गिफ्ट बेहद सस्ते दामों में बेचने का आरोपी माना था। इस मामले में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ है। इमरान पर 3 बार कोर्ट में सुनवाई के दौरान मौजूद नहीं होने का आरोप है।

तमिलनाडु में प्रवासियों पर हमलों को लेकर तेजस्वी ने भाजपा पर साधा निशाना

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने तमिलनाडु में प्रवासियों पर कथित हमलों को लेकर उठे विवाद को लेकर रविवार को भाजपा की आलोचना की तथा दो राज्यों से जुड़े मामले में केंद्र की ओर से ‘चिंता की कमी’ का हवाला दिया। राजद नेता ने पत्रकारों से बातचीत में यह भी कहा कि वह एक दिन पहले वहां गई एक टीम की ओर से तमिलनाडु में स्थिति पर एक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने छिटपुट घटनाओं के आधार पर सामान्य धारणा बनाने के खिलाफ भी आगाह किया। केरल पुलिस ने कोझिकोड में एशियानेट कार्यालय की ‘तलाशी’ ली

कोझिकोड (केरल)। केरल पुलिस ने एक मामले के सिलसिले में रविवार को यहां मलयालम समाचार चैनल ‘एशियानेट न्यूज’ के कार्यालय की तलाशी ली।
इस समाचार चैनल के कोझिकोड कार्यालय की जिस टीम ने तलाशी की, उसकी अगुवाई कर रहे एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि मामले की जांच के तहत यह ‘तलाशी’ की गयी है। उन्होंने कहा, ‘‘ कोई दस्तावेज नहीं लिया गया है।

केजरीवाल ने भाजपा, कांग्रेस पर छत्तीसगढ़ को 23 वर्षों तक लूटने का आरोप लगाया

रायपुर। दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस पर पिछले 23 वर्षों से छत्तीसगढ़ को लूटने का आरोप लगाया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे राज्य को भ्रष्टाचार और ‘माफिया राज’ से छुटकारा दिलाने के लिए उनकी पार्टी को एक मौका दें। छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी बिगुल फूंकते हुए उन्होंने लोगों से वोट डालने से पहले अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखने को कहा।

सिसोदिया को प्रताड़ित कर रही है सीबीआई, झूठे आरोप वाले दस्तावेज पर दस्तखत का दबाव बना रही :आप

नई दिल्ली सिसोदिया को प्रताड़ित कर रही सीबीआई, झूठे आरोप वाले दस्तावेज पर  हस्ताक्षर करने का दबाव डाला- AAP

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने रविवार को दावा किया कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया को ‘‘प्रताड़ित’’ कर रहा है और उन पर झूठे आरोपों वाले कागजात पर हस्ताक्षर करने का दबाव बना रहा है। आप की एक अन्य नेता आतिशी ने दावा किया कि सीबीआई का कृत्य पूर्व उपमुख्यमंत्री के खिलाफ किसी भी भ्रष्टाचार के आरोप को साबित करने में उसकी नाकामी को सामने लाता है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सीबीआई ने सिसोदिया को “अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने” के लिए गिरफ्तार किया।

चीन ने लगातार आठवें साल रक्षा बजट बढ़ाया; 7.2 प्रतिशत वृद्धि के साथ 225 अरब डॉलर हुआ

चीन ने रविवार को अपना रक्षा बजट 7.2 प्रतिशत बढ़ाकर 1,550 अरब युआन (225 अरब अमेरिकी डॉलर) कर कर दिया है। कम्युनिस्ट देश के रक्षा बजट में यह लगातार आठवीं वृद्धि है। चीन ने पिछले साल 7.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,450 अरब युआन का रक्षा बजट पेश किया था। इस साल रक्षा खर्च बढ़कर 1,550 अरब युआन हो गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!