गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:12 Minute, 8 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार और होली की असीम शुभकामनाएं। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • PM मोदी त्रिपुरा में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।
  • WPL में गुजरात जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला।
  • बंगाल में सरकारी कर्मचारियों ने मांगा केंद्र के बराबर DA: ममता बोलीं- चाहे मेरा सिर काट दें, मंहगाई भत्ता नहीं बढ़ा सकती।
  • PM मोदी का असम के गुवाहाटी में रोड शो: लोगों ने फूल-गुलाल उड़ाकर स्वागत किया, मंत्रिमंडल की बैठक में हिस्सा लेंगे।
  • शराब के साथ वियाग्रा ली, मौत: पोस्टमॉर्टम में दिमाग से 300mg खून का थक्का निकला, डॉक्टर बोले- चौंकाने वाला केस।
  • अफगानी महिला ने गोल्ड मेडल जीत तालिबान को दिया जवाब: गुजरात यूनिवर्सिटी से भारतीयों को धन्यवाद दिया, कहा- मेरे देश में महिलाओं पर पाबंदी शर्मनाक।
  • ब्रिटिश पार्लियामेंट में राहुल गांधी का भाषण: कहा- भारतीय संसद में विपक्षी नेताओं के माइक बंद कर दिए जाते हैं, हमें चर्चा करने की इजाजत नहीं।

जॉब फॉर लैंड केस में लालू से दो राउंड पूछताछ, CBI दिल्ली में बेटी मीसा के घर पहुंची थी

रेलवे में जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में CBI ने बिहार के पूर्व CM लालू यादव से दिल्ली में पूछताछ की। दो राउंड में यह पूछताछ साढ़े चार घंटे चली। इस बीच लालू की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट कर चेतावनी दी उनके पापा को परेशान किया गया तो वे दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे। एक दिन पहले जांच एजेंसी ने लालू की पत्नी राबड़ी देवी से 4 घंटे तक पूछताछ की थी।CBI ने लालू यादव से दिल्ली में दो राउंड पूछताछ की। पूछताछ के लिए CBI की टीम उनकी बेटी मीसा भारती के घर पहुंची थी लालू सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर ही रह रहे हैं। लालू के रेलमंत्री रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। CBI का आरोप है कि सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी ट्रांसफर कराई। बदले में रेलवे के अलग-अलग जोन मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में नौकरी दी। लालू परिवार ने यह संपत्ति वैसे लोगों से ली जो पटना के निवासी थे, या जिन्होंने अपने परिजनों के उस संपत्ति को बेच इनके परिजनों के नाम पर गिफ्ट किया।

पशु तस्करी मामला: अदालत ने टीएमसी नेता अनुब्रत मंडल को 10 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने पश्चिम बंगाल में पशु तस्करी मामले से जुड़े कथित धनशोधन मामले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता अनुब्रत मंडल को 10 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है। अदालत ने ईडी द्वारा दायर एक याचिका पर मंगलवार की देर रात यह आदेश पारित किया। याचिका में ईडी ने मंडल की 14 दिन की हिरासत का अनुरोध किया था और कहा था कि आरोपी से पूछताछ की जरूरत है।

सिसोदिया से ED की पूछताछ, रिश्वत केस में गिरफ्तार 2 बिजनेसमैन को लेकर जेल पहुंची टीम :

दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया से प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने तिहाड़ जेल में 6 घंटे पूछताछ की। जांच एजेंसी ने इसके लिए राउज एवेन्यू कोर्ट से पूछताछ करने की इजाजत ली थी। ED ने बताया कि शराब नीति बनाने में साउथ दिल्ली के व्यापारियों से 100 करोड़ की रिश्वत ली गई थी।
इस मामले में ED ने हैदराबाद के बिजनेसमैन अरुण रामचंद्र पिल्लई और अमनदीप ढल को गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने सिसोदिया पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। उनसे आज भी पूछताछ की जा सकती है। सिसोदिया की जमानत याचिका पर कोर्ट 10 मार्च को दोपहर 2 बजे फैसला सुनाएगा।

केरल यूनिवर्सिटी में लड़कियों को मैटरनिटी लीव, मैंस्ट्रुअल लीव भी ले सकती हैं स्टूडेंट्स

केरल यूनिवर्सिटी ने 18 साल से ज्यादा उम्र की छात्राओं को 6 महीने की मैटरनिटी लीव देने का फैसला लिया है। इससे पहले जनवरी में केरल की शिक्षा मंत्री आर बिंदु ने कहा था कि सभी विश्वविद्यालयों को अपनी स्टूडेंट्स को 60 दिन की मैटरनिटी लीव देनी होगी। यह भी ऐलान हुआ कि सभी स्टेट यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट पीरियड लीव ले सकती हैं।

कराची विश्वविद्यालय में होली खेल रहे छात्रों पर हमला, 15 घायल

कराची। पाकिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के कम से कम 15 छात्र मंगलवार को एक कट्टरपंथी इस्लामी छात्र संगठन के सदस्यों द्वारा यहां कराची विश्वविद्यालय परिसर में कथित तौर पर होली मनाने से रोकने को लेकर हुए विवाद के दौरान घायल हो गए। पिछले दो दिन में इस तरह की यह दूसरी घटना है। सोमवार को पंजाब विश्वविद्यालय के “लॉ कॉलेज” में भी ऐसी ही घटना हुई, जब करीब 30 हिंदू छात्र होली मनाने के लिए जमा हुए थे। इस दौरान उन पर हुए हमले में 15 छात्र घायल हो गए थे।

दिल्ली : आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज, आतिशी बृहस्पतिवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना बृहस्पतिवार को आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी को मंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मंत्री सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में दो स्थान रिक्त हो गए थे।

देश की दयनीय स्थिति को लेकर चिंतित हूं, होली पर प्रार्थना करूंगा : केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि वह होली पर देश के लिए प्रार्थना करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि अच्छा काम करने वालों को गिरफ्तार किया जा रहा है, जबकि देश को लूटने वाले बच कर निकल रहे हैं।

राष्ट्रपति ने सिसोदिया और जैन के इस्तीफे स्वीकार किये, सौरभ भारद्वाज और आतिशी मंत्री नियुक्त

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मंत्री सत्येंद्र जैन के इस्तीफे स्वीकार कर लिये हैं। दोनों नेता इस समय क्रमश: कथित भ्रष्टाचार और धनशोधन के मामलों में तिहाड़ जेल में बंद हैं।

नेफ्यू रियो ने पांचवीं बार नगालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कोहिमा। नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो ने नगालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में अपने पांचवें कार्यकाल के लिए मंगलवार को शपथ ली। राज्यपाल ला गणेशन ने 72 वर्षीय रियो को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मैं तीसरी पीढ़ी की सेना अधिकारी हूं, सैन्य बलों में सेवा देना बचपन का सपना था : मेजर भावना स्याल

नई दिल्ली। अपने परिवार से तीसरी पीढ़ी की सैनिक मेजर भावना स्याल का कहना है कि बचपन से ही उनका सपना सैन्य बलों में सेवा देने का था क्योंकि ‘‘उनकी रगों में (वर्दी का) हरा रंग दौड़ रहा है।’’ मेजर भावना ‘सिग्नल ऑफिसर’ के तौर पर पूर्वी लद्दाख में तैनात हैं। वर्ष 2012 में सिग्नल कोर में नियुक्त हुईं मेजर भावना संचार कार्य का जिम्मा उठा रही हैं, जो सेना के लिए बेहद अहम है।

ढाका में सात मंजिला इमारत में विस्फोट, 17 लोगों की मौत; 100 से अधिक घायल

ढाका। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मंगलवार को एक सात मंजिला इमारत में शक्तिशाली विस्फोट में दो महिलाओं सहित कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य घायल हो गए। पुलिस और स्थानीय लोगों ने यह जानकारी दी। दमकल सेवा नियंत्रण कक्ष ने कहा कि पुराने ढाका के भीड़भाड़ वाले गुलिस्तान इलाके में शाम करीब 4:50 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुए विस्फोट के बाद 200 दमकलकर्मियों वाली 11 दमकल इकाइयों को मौके पर भेजा गया।

गुजरात : भाजपा विधायक 2002 के दंगों के वृत्तचित्र पर बीबीसी के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पेश करेंगे

अहमदाबाद। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक विपुल पटेल शुक्रवार को विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसमें बीबीसी के एक वृत्तचित्र में दिखाए गए ‘मनगढ़ंत’ निष्कर्षों के खिलाफ ‘कड़ी कार्रवाई’ की मांग की जाएगी। पटेल ने बीबीसी पर 2002 के गोधरा दंगों के बाद “एक बार फिर तत्कालीन राज्य सरकार को दोष देने का प्रयास” करने का आरोप लगाया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!