गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 13 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाएंगी।
  • दोषियों की रिहाई के खिलाफ बिलकिस बानो की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई।
  • अमित शाह ने बीदर में 103 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया: बोले- 2.5 फीट ऊंचा झंडा लगाने पर यहां निजाम ने कत्लेआम किया था, ये दूर से नजर आएगा।
  • एअर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस की फ्लाइट टकराने से बचीं:कंट्रोलर की लापरवाही के कारण नजदीक आ गए थे प्लेन; 3 ATC हटाए गए।
  • नड्डा बोले- कांग्रेस का मतलब करप्शन, कमीशन और डिवीजन: कहा-ये अति पिछड़ों को जाति सूचक गाली देते हैं और माफी नहीं मांगते।
  • ISRO ने लॉन्च किए ब्रिटेन के 36 सैटेलाइट: इनका वजन 5805 किलो, इस प्रोजेक्ट में अमेरिका, जापान समेत 6 देशों की कंपनियां।
  • तिब्बत का तीसरा धर्मगुरु होगा 8 साल का मंगोलियाई बच्चा: दलाई लामा ने हिमाचल में पूरी कराई रस्में, कहा- बच्चे का मंगोलिया में मिलना शुभ।

सावरकर हमारे आदर्श, उनका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे : उद्धव ने राहुल से कहा

मालेगांव। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि वह हिंदुत्व विचारक वी.डी. सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं। उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से कहा कि वह सावरकर का अपमान करने से बचें। उन्होंने कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) तीन दलों – शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) – का गठबंधन है, जिसे लोकतंत्र की रक्षा के लिए बनाया गया था और इसके लिए एकजुट होकर काम करना जरूरी था।

अतीक अहमद गैंगस्टर को लेकर आज प्रयागराज पहुंचेगी STF

उमेश पाल मर्डर केस के आरोपी गैंगस्टर अतीक अहमद को मंगलवार सुबह 11 बजे प्रयागराज के MP-MLA कोर्ट में पेश किया जाना है। इसके लिए UP STF की टीम अतीक को अहमदाबाद की साबरमती जेल से प्रयागराज ला रही है। आज शाम तक वो प्रयागराज पहुंच सकता है। हालांकि, उसे अपनी हत्या होने का डर सता रहा है। जेल से बाहर आते ही अतीक ने कहा, ‘ये मेरी हत्या करना चाहते हैं।’अतीक ने साल 2006 में उमेश पाल को अगवा किया था। इसी मामले में मंगलवार को प्रयागराज की MP-MLA कोर्ट फैसला सुनाएगी। अतीक को प्रयागराज जेल की हाई-सिक्योरिटी बैरक में रखा जाएगा। उसके सेल में CCTV कैमरा होगा। तैनात जेल कर्मचारियों के पास बॉडी वियर कैमरे होंगे। जेल हेडक्वॉर्टर वीडियो वॉल के जरिए 24 घंटे उसकी निगरानी करेगा।

असम : राहुल की अयोग्यता के विरोध में आयोजित कांग्रेस के सत्याग्रह में शामिल हुईं विपक्षी पार्टियां

गुवाहाटी। कांग्रेस की असम इकाई ने रविवार को पार्टी नेता राहुल गांधी को मानहानि के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के खिलाफ यहां ‘संकल्प सत्याग्रह’ का आयोजन किया जिसमें ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) छोड़कर सभी विपक्षी पार्टियां शामिल हुईं। एआईयूडीएफ ने अलग से संवाददाता सम्मेलन कर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के खिलाफ की गई कार्रवाई की निंदा की और इसे ‘‘लोकतंत्र और संविधान पर हमला’’ करार दिया।

राहुल के समर्थन में देशभर में कांग्रेस का ‘सत्याग्रह’, भाजपा नीत सरकार की आलोचना की

नई दिल्ली। लोकसभा की सदस्यता से राहुल गांधी की अयोग्यता को लेकर भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने रविवार को देश भर में विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और प्रियंका गांधी वाद्रा ने लोगों की आवाज उठाने के लिए सरकार पर एक ‘‘शहीद के बेटे’’ को ‘‘चुप कराने की कोशिश’’ करने का आरोप लगाया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने अपनी टिप्पणी से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का अपमान किया है, जिसके लिए उन्हें एक आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराया गया।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 153 नए मामले दर्ज, संक्रमण दर बढ़कर 9.13 प्रतिशत

नई दिल्ली। दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के 153 नए मामले दर्ज किए गए और इस दौरान संक्रमण दर बढ़कर 9.13 प्रतिशत हो गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से इस बात की जानकारी मिली। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को 4.98 प्रतिशत की संक्रमण दर के साथ 139 मामले दर्ज किए गए। शुक्रवार को 6.66 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 152 मामले दर्ज किए गए, जबकि बृहस्पतिवार को 4.95 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 117 मामले दर्ज किए गए।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने अपने ‘तपस्या’ वाले ट्वीट के लिए माफी मांगी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने पिछले साल अपनी पार्टी द्वारा राज्यसभा के लिये उम्मीदवार न बनाए जाने के बाद किए गए ‘तपस्या’ वाले ट्वीट के लिए रविवार को माफी मांगी। ‍खेड़ा ने कहा कि उन्होंने यह ट्वीट ‘स्वार्थ’ में किया था, लेकिन अब राहुल गांधी से प्रेरणा लेते हुए उन्हें अपनी गलती का एहसास हो गया है, जो ‘सत्ता से दूर रहकर’ अपनी ‘तपस्या’ जारी रख रहे हैं।

सलमान खान को धमकी का मामला : मुंबई पुलिस ने एक व्यक्ति को राजस्थान से पकड़ा

मुंबई। मुंबई पुलिस ने अभिनेता सलमान खान को हाल में यहां उनके कार्यालय में धमकी भरा ईमेल भेजने के सिलसिले में राजस्थान से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राजस्थान के रहने वाले व्यक्ति को बांद्रा थाने की टीम ने पकड़ा और उसे मुंबई लाया जा रहा है।

पुलिस से मुठभेड़ के बाद माफिया अतीक अहमद का ‘करीबी’ इनामी अपराधी गिरफ्तार

फतेहपुर। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में रविवार तड़के पुलिस से कथित तौर पर हुई मुठभेड़ के दौरान पैर में गोली लगने से घायल हुए 25 हजार रुपये के एक इनामी बदमाश को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने उसके माफिया अतीक अहमद का नजदीकी होने का दावा किया है। पुलिस अधीक्षक (एसपी) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार तड़के करीब पौने पांच बजे मुखबिर की सूचना पर खखरेरू थाना पुलिस और स्वाट टीम ने कुल्ली गांव के जंगल में काले बाबा की मजार के पास 25 हजार रुपये के इनामी हिस्ट्रीशीटर मोहम्मद जर्रार अहमद (44) की घेराबंदी की। पुलिस के ललकारने पर अहमद ने पुलिस पर गोली चला दी।

दिल्ली : 11वीं कक्षा की छात्रा ने इमारत की तीसरी मंजिल से कूदकर आत्महत्या की

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के मधु विहार इलाके में रविवार को 11वीं कक्षा की एक छात्रा ने अपनी इमारत की तीसरी मंजिल से कथित तौर पर छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 18 साल की लड़की की अपनी कक्षा के एक लड़के से दोस्ती थी, जो उसके माता-पिता को पसंद नहीं थी और हो सकता है कि इसी वजह से उसने इतना बड़ा कदम उठाया हो।

सीबीआई ने कूदकर जान देने वाले डीजीएफटी अधिकारी के परिसरों से एक करोड़ रुपये बरामद किए

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने राजकोट में विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के एक वरिष्ठ अधिकारी के परिसर से लगभग एक करोड़ रुपये बरामद किये हैं, जिसने पांच लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में एजेंसी द्वारा गिरफ्तारी के बाद इमारत से कूदकर जान दे दी थी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि राजकोट में पदस्थापित डीजीएफटी के संयुक्त निदेशक जवरी मल बिश्नोई के परिसरों में तलाशी अभियान के दौरान सीबीआई ने एक करोड़ रुपये से भरे दो बैग जब्त करने का दावा किया, जिन्हें कथित तौर पर अधिकारी के परिवार के सदस्यों द्वारा घर से बाहर फेंक दिया गया था।

बांसुरी स्वराज को दिल्ली भाजपा के कानूनी प्रकोष्ठ का सह-संयोजक नियुक्त किया गया

नई दिल्ली। दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की पुत्री बांसुरी स्वराज को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के कानूनी प्रकोष्ठ का सह-संयोजक नियुक्त किया गया है, जिससे उनका सक्रिय राजनीति में प्रवेश सुनिश्चित हो गया है। स्वराज उच्चतम न्यायालय में वकालत करती हैं। भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने पूर्णकालिक प्रदेश अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद प्रदेश इकाई में अपनी पहली नियुक्ति में स्वराज को कानूनी प्रकोष्ठ का सह-संयोजक नियुक्त किया।

सुपर संडे : निकहत ने दूसरा, लवलीना ने पहला विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण जीता

नई दिल्ली। शीर्ष भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को यहां दूसरा विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीता जबकि लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य का सिलसिला तोड़ते हुए पहली बार पीला तमगा अपने नाम किया। निकहत ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम पर 5-0 से जीत दर्ज कर लाइट फ्लाईवेट खिताब अपने नाम किया। वहीं दो बार की कांस्य पदक विजेता लवलीना ने आस्ट्रेलिया की कैटलिन पारकर को 5 . 2 से मात दी ।

शामली में हरियाणा एसटीएफ टीम पर हमला, छह आरोपी गिरफ्तार

मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश)। शामली जिले के झिंझाना थाना क्षेत्र के केरटू गांव के ग्रामीणों ने कथित तौर पर रविवार को हरियाणा पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) पर हमला कर उनके असलहे लूट लिये। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस अधीक्षक (शामली) अभिषेक ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि पुलिस ने 21 नामजद समेत 40 लोगों के खिलाफ हत्‍या के प्रयास, हमला, आपराधिक बल प्रयोग समेत संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!