गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:9 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • पाकिस्तान पर एस जयशंकर का बयान, ‘आतंकवाद का पीड़ित उसे अंजाम देने वाले के साथ नहीं बैठ सकता’।
  • एनजीटी ने बिहार पर लगाया 4,000 करोड़ रुपये का जुर्माना, दो महीने में जमा करने का आदेश।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषणा की है कि कोविड-19 अब ‘वैश्विक स्वास्थ्य इमरजेंसी’ नहीं है।
  • ‘द केरला स्टोरी’ पर चल रही राजनीतिक बहस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कर्नाटक में कहा कि इस फ़िल्म में केरल में चल रही ‘आतंकी साजिश का खुलासा’ किया गया है।
  • दिल्ली हाई कोर्ट ने गूगल को आदेश दिया है कि वे यूट्यूब से ‘कैच’ मसाले समेत अन्य मसाला ब्रांड्स में गाय का गोबर होने और गोमूत्र होने का आरोप लगाकर इसे ‘बदनाम’ करने वाले वीडियो हटाएं।
  • ऑस्ट्रेलिया के एक मंदिर में तोड़फोड़ की नई घटना सामने आई है। सिडनी के रोज़हिल में बाप्स स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की गई है।
  • दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों से केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपील करते हुए कहा कि खिलाड़ियों की मांग पूरी की गई है और उन्हें जांच पूरी होने देना चाहिए।
  • मणिपुर में हिंसा और तनाव को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने मणिपुर जाने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। मणिपुर सरकार द्वारा रेल यातायात को रोकने के अनुरोध के बाद यह निर्णय लिया गया है।

पवार ने राकांपा का अध्यक्ष पद छोड़ने का फैसला वापस लिया

 

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि वह पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने का अपना फैसला वापस ले रहे हैं। तीन दिन पहले अपने इस्तीफे की घोषणा कर सबको चौंका देने वाले पवार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह अपने सहयोगियों और पार्टी कार्यकर्ताओं की भावनाओं का अनादर नहीं कर सकते।नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने पार्टी की बैठक के बाद मीडिया को बताया है कि अध्यक्ष पद से शरद पवार का इस्तीफ़ा नामंज़ूर कर दिया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने कोविड महामारी का दर्जा घटाया, यह अब आपात स्थिति नहीं

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 अब वैश्विक आपातकाल के योग्य नहीं है, जो विनाशकारी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रतीकात्मक अंत को चिह्नित करता है। इस महामारी की वजह से एक समय में दुनिया के विभिन्न देशों में ‘लॉकडाउन’ लगाया गया था, जिससे दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हुईं और कम से कम 70 लाख लोगों की मौत हो गई।

बैंक धोखाधड़ी मामले में जेट एयरवेज के कार्यालय, संस्थापक नरेश गोयल के आवास पर सीबीआई ने की छापेमारी

 

नई दिल्ली। सीबीआई ने केनरा बैंक से संबंधित 538 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले में शुक्रवार को जेट एयरवेज और इसके संस्थापक नरेश गोयल के मुंबई स्थित परिसरों सहित सात स्थानों पर छापा मारा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गोयल, उनकी पत्नी अनीता और एयरलाइन के पूर्व निदेशक गौरांग आनंद शेट्टी के आवासों और कार्यालयों पर छापेमारी की।

शाहरुख खान की फिल्म पठान बांग्लादेश में 12 मई को रिलीज होगी

मुंबई। अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ 12 मई को बांग्लादेश के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म निर्माण कंपनी ‘यश राज फिल्म्स’ ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म ‘पठान’ 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर दुनिया भर में 1,000 करोड़ रुपये से भी अधिक की कमाई की।

जम्मू-कश्मीर में अभियान के दौरान विस्फोट में पांच सैन्यकर्मी शहीद

राजौरी। जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में कांडी वन क्षेत्र में शुक्रवार को आतंकवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में पांच सैन्यकर्मी शहीद हो गए और मेजर रैंक के एक अधिकारी घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों का सफाया करने के लिए सैन्य अभियान अब भी जारी है।

राहुल ने डीयू छात्रावास में छात्रों के साथ संवाद किया

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर छात्रावास में छात्रों के साथ संवाद किया। सफेद टी-शर्ट और ट्राउजर पहने राहुल गांधी दोपहर के समय छात्रों से मिलने और उनके साथ बातचीत करने के लिए पहुंचे।

दिल्ली पुलिस ने डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ मामले में सात महिला पहलवानों के बयान दर्ज किए

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज मामलों के सिलसिले में सात महिला पहलवानों के बयान दर्ज किए हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में दो प्राथमिकी दर्ज कीं।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय का सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को जमानत की अर्जी दो सप्ताह में निपटाने का निर्देश

प्रयागराज। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रशासनिक स्तर पर सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को जमानत के आवेदनों का निपटान दो सप्ताह में करने को कहा है। अदालत ने सतेन्दर कुमार अंतिल बनाम केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो(सीबीआई) के मामले में उच्चतम न्यायालय के निर्णय के आलोक में यह निर्देश दिया है। उच्च न्यायालय के महानिबंधक द्वारा जारी एक सूचना के मुताबिक, “उत्तर प्रदेश में जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को दो सप्ताह के भीतर जमानत के आवेदनों का निपटान करने का निर्देश दिया गया है और साथ ही सतेन्दर कुमार अंतिल के मामले में उच्चतम न्यायालय के निर्णय का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!