गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:10 Minute, 15 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • अमेरिका पर कर्ज़ संकट के बीच बाइडन ने ऑस्ट्रेलिया दौरा रद्द किया, क्वॉड देशों की बैठक भी स्थगित हुई।
  • पंजाब: कांग्रेस के पूर्व विधायक कुशलदीप सिंह ढिल्लन आय से अधिक संपत्ति के मामले में गिरफ़्तार।
  • म्यांमार में मोका तूफ़ान से मरने वालों की संख्या बढ़कर कम से कम 81 तक पहुंची।
  • अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने शाहरुख ख़ान से मुलाक़ात की।
  • आईपीएल: रोमांचक मुक़ाबले में लखनऊ सुपर जाएंट्स ने मुंबई इंडियंस को पाँच रन से हराया।

पूर्वांचल के बाहुबली नेता हरिशंकर तिवारी का निधन

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता पंडित हरिशंकर तिवारी का मंगलवार शाम को निधन हो गया। 1985 में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार वे गोरखपुर की चिल्लूपार विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने थे। ये चुनाव उन्होंने जेल में रहते हुए जीता था. इसके बाद तीन बार कांग्रेस की टिकट पर यहां से जीते और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भी बने। हरिशंकर तिवारी चिल्लूपार विधानसभा सीट से अलग-अलग राजनीतिक दलों से लगातार 22 वर्षों तक (1985 से 2007) तक विधायक रहे। अपने लंबे सियासी सफ़र में वो कल्याण सिंह, मायावती और मुलायम सिंह यादव की सरकारों में मंत्री रहे। कारण है कि जब उनके निधन की ख़बर आई तो इन सभी राजनीतिक दलों की तरफ़ से शोक संदेश व्यक्त किया गया। गोरखपुर स्थित उनके घर ‘हाता’ पर बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी, राज्यसभा सदस्य डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल, गोरखपुर की पूर्व मेयर डॉक्टर सत्या पांडेय सहित विभिन्न दलों के कई नेता अपनी शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर अपना दुख प्रकट किया।

उपराज्यपाल कार्यालय ने सेवा मामलों से जुड़ी फाइलें दिल्ली सरकार को लौटाईं

नई दिल्ली। शहर में नौकरशाहों के तबादलों और नियुक्तियों पर उच्चतम न्यायालय के पिछले सप्ताह के आदेश के मद्देनजर उपराज्यपाल सचिवालय ने दिल्ली सरकार को सेवा मामलों से संबंधित फाइलें वापस कर दी हैं। राजनिवास के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एक बयान में दिल्ली सरकार ने कहा कि उसे उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना और केंद्र से पूर्ण सहयोग की उम्मीद है, लेकिन मुख्य सचिव व सेवा सचिव अब भी अड़चन डाल रहे हैं और यहां तक कि सेवा सचिव को हटाने के पहले आदेश का अब तक अनुपालन नहीं हुआ है।

हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक के पिता की हत्या में शामिल दो आरोपी घटना के 33 साल बाद गिरफ्तार

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता मीरवाइज उमर फारूक के पिता की हत्या के 33 साल बाद इस मामले में संलिप्त दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मीरवाइज मोहम्मद फारूक की 21 मई 1990 को हत्या कर दी गई थी।

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला : न्यायालय ने ईडी से डर का माहौल पैदा न करने को कहा

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ सरकार के प्रवर्तन निदेशालय पर ‘‘बुरा बर्ताव’’ करने और राज्य में कथित तौर पर 2,000 करोड़ रुपये के शराब घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फंसाने की कोशिश करने का आरोप लगाने के बाद उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को जांच एजेंसी से ‘‘डर का माहौल’’ पैदा न करने को कहा। राज्य सरकार ने न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति ए अमानुल्ला की पीठ के समक्ष आरोप लगाया कि राज्य के आबकारी विभाग के कई अधिकारियों ने शिकायत की है कि ईडी उन्हें तथा उनके परिवार के सदस्यों को गिरफ्तार करने की धमकी दे रही है और ‘‘मुख्यमंत्री को फंसाने की कोशिश कर रही है।’’

सीबीआई ने जासूसी के आरोप में स्वतंत्र पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज किया

नई दिल्ली। अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) और सेना के बारे में कथित रूप से संवेदनशील जानकारी एकत्र करने और उसे विदेशी खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करने के आरोप में एक स्वतंत्र पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सूत्रों ने कहा कि विवेक रघुवंशी को शासकीय गोपनीयता अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 से 24 मई तक जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे

नयी दिल्ली। 16 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 से 24 मई तक जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। मोदी जी7 के शिखर सम्मेलन के लिए 19 से 21 मई तक जापानी शहर हिरोशिमा में रहेंगे।

शिंदे गुट को ‘शिवसेना’ का नाम व निशान आवंटित करने का ईसी का फैसला ‘‘पूर्व प्रभावी’’ नहीं : नार्वेकर

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मंगलवार को कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को ‘शिवसेना’ का नाम और निशान देने का निर्वाचन आयोग (ईसी) का फैसला ‘‘पूर्व प्रभावी’’ नहीं बल्कि भविष्य पर आधारित फैसला है। विधान भवन में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद नार्वेकर ने यहां पत्रकारों से कहा कि मुख्यमंत्री शिंदे सहित 16 विधायकों की अयोग्यता पर निर्णय इस बिंदु पर शुरू होगा कि जुलाई 2022 में कौन सा गुट वास्तविक शिवसेना का प्रतिनिधित्व कर रहा था।

फतेहपुर में टैंकर की टक्कर से नौ लोगों की मौत: मोदी,योगी ने शोक जताया

फतेहपुर (उप्र)। फतेहपुर जिले के जहानाबाद क्षेत्र में मंगलवार दोपहर चिल्ली मोड़ के पास दूध के टैंकर की टक्कर लगने से ऑटो रिक्‍शा सवार नौ लोगों की मौत हो गयी। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री ने हादसे के पीड़ितों को आर्थिक सहायता की भी घोषणा की है।

बंगाल शिक्षा बोर्ड ने हजारों शिक्षकों की नौकरी रद्द करने वाले अदालत के आदेश को चुनौती दी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के समक्ष लगभग 32,000 प्राथमिक विद्यालय के अप्रशिक्षित शिक्षकों की नौकरियां रद्द करने के उसके आदेश के खिलाफ मंगलवार को एक अपील दायर की। बोर्ड ने दावा किया कि उक्त शिक्षकों ने उसके बाद निर्दिष्ट समय के भीतर प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (डीईएजईडी) प्राप्त किया है। न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने मंगलवार को 12 मई के अपने उस आदेश को संशोधित किया, जिसमें 36,000 प्राथमिक शिक्षकों की नौकरियां रद्द कर दी गई थीं। न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने आदेश में संशोधन याचिकाकर्ताओं के वकील तरुणज्योति तिवारी द्वारा दलील दिये जाने के बाद किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!