गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:9 Minute, 43 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • जी-7: जो बाइडन आज करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात. अमेरिका यूक्रेन को एफ-16 फाइटर प्लेन हासिल करने में मदद करेगा।
  • जी-7 सम्मेलन: पीएम नरेंद्र मोदी हिरोशिमा पीस मेमोरियल पहुंचे, परमाणु हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि।
  • उत्तराखंड में हिंदुत्ववादी दलों के दबाव में बीजेपी नेता ने मुस्लिम युवक से बेटी की शादी रोकी।
  • प्राइवेट आर्मी वागनर ग्रुप ने बख़मूत पर कब्जे का एलान किया, यूक्रेन ने कहा फर्जी दावा।
  • आईपीएल: लखनऊ ने कोलकाता को हराकर प्लेऑफ में बनाई जगह।

आठ अधिकारियों ने ‘आप’ सरकार पर उत्पीड़न का आरोप लगाया: उपराज्यपाल कार्यालय

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में तैनात आठ अधिकारियों ने अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा ‘घोर उत्पीड़न’ का आरोप लगाया है। उपराज्यपाल कार्यालय के अधिकारियों ने शनिवार को यह दावा किया। अधिकारियों द्वारा लगाए गए उत्पीड़न के आरोप पर दिल्ली सरकार या सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

केंद्र का अध्यादेश ‘असंवैधानिक’ है, उच्चतम न्यायालय में इसे चुनौती देंगे: केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के तबादले और नियुक्ति से संबंधित केंद्र के अध्यादेश को ‘‘असंवैधानिक’’ और लोकतंत्र के खिलाफ बताते हुए शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार उच्चतम न्यायालय में केंद्र के इस कदम को चुनौती देगी। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र ने सेवाओं के मामले पर नियंत्रण को लेकर उच्चतम न्यायालय के साथ सीधे टकराव की स्थिति पैदा कर दी है, क्योंकि यह अध्यादेश दिल्ली में निर्वाचित सरकार को सेवाओं के मामले में नियंत्रण देने वाले उसके फैसले को ‘‘पलटता’’ है।

सिद्धरमैया मुख्यमंत्री और शिवकुमार उपमुख्यमंत्री बने, पांच ‘गारंटी’ को कैबिनेट की सैद्धांतिक मंजूरी

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शानदार जीत के एक सप्ताह बाद शनिवार को सिद्धरमैया के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो गया। सिद्धरमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, तो उनके साथ ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने भी शपथ ग्रहण की, जो उप मुख्यमंत्री बने हैं। वहीं, पार्टी के वरिष्ठ नेता जी परमेश्वर, एम बी पाटिल, प्रियंक खरगे, वरिष्ठ नेता के एच मुनियप्पा, के जे जॉर्ज, सतीश जार्कीहोली, रामालिंगा रेड्डी और बी जेड जमीर अहमद खान ने मंत्री पद की शपथ ली। प्रियंक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पुत्र हैं।

बेंगलुरु में एक मंच पर आए 18 विपक्षी दलों के नेता, एकजुटता का संदेश देने की कोशिश

बेंगलुरु। कर्नाटक में सिद्धरमैया और उनकी सरकार के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के 18 दलों के नेता एक मंच पर नजर आए और यहां से विपक्षी एकजुटता का संदेश देने का प्रयास किया गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने शनिवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। सिद्धरमैया के साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने भी शपथ ली, जो राज्य सरकार में उपमुख्यमंत्री बने हैं।

कर्नाटक : मंत्रिमंडल की पहली बैठक में कांग्रेस की गारंटी को ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि उनके नेतृत्व में राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को अपनी पहली बैठक में कांग्रेस की पांच गारंटी को लागू करने को ‘‘सैद्धांतिक’’ रूप से मंजूरी दे दी और शुरुआती अनुमानों से संकेत मिलता है कि इससे सरकारी खजाने पर सालाना 50,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। सिद्धरमैया के मुख्यमंत्री के रूप में, डी के शिवकुमार के उपमुख्यमंत्री और आठ विधायकों के मंत्री के रूप में शपथ लेने के ठीक बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘इस पर सहमति बन गई है। हम (वादों से) पीछे नहीं हटेंगे।’’

उत्सर्जन को वर्ष 2050 तक ‘नेट जीरो’ तक पहुंचाएं प्रमुख अर्थव्यवस्था वाले देश : जी-7

नयी दिल्ली। जी-7 देशों ने भारत और चीन समेत सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से उत्सर्जन को 2050 तक ‘नेट जीरो’ तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध होने की अपील की। साथ ही, यह भी कहा कि ये देश 2025 तक अपने कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को पूरा कर लें। एक बयान के अनुसार, जी-7 देशों ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में विकासशील और गरीब देशों की मदद के लिए इस साल (2020 से 2025 तक के लिए) जलवायु वित्त में 100 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाने के सिलसिले में विकासशील देशों के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई है।

ईपीएफओ अधिकारी से जुड़े रिश्वत मामले में निजी सलाहकार गिरफ्तार

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गुजरात के राजकोट में क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त से कथित तौर पर 20 लाख रुपये की रिश्वत मांगने के मामले में एक निजी सलाहकार को गिरफ्तार किया। जांच एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि आरोपी सलाहकार सचिन जशानी को शिकायतकर्ता व्यवसायी से दो लाख रुपये की आंशिक रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया।

यूक्रेन संकट का समाधान तलाशने के लिए हर संभव प्रयास करेगा भारत: प्रधानमंत्री मोदी

हिरोशिमा। यूक्रेन पर रूस द्वारा 15 महीने पहले हमला शुरू किये जाने के बाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ शनिवार को आमने-सामने की वार्ता की और उनसे कहा कि इस संघर्ष का समाधान तलाशने के लिए भारत हर संभव प्रयास करेगा। हिरोशिमा में जी-7 समूह के शिखर सम्मेलन से इतर हुई बैठक में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूक्रेन संकट पूरी दुनिया के लिए एक ‘‘बहुत बड़ा मुद्दा’’ है और समूचे विश्व पर इसके कई अलग-अलग प्रभाव पड़े हैं।

क्वाड नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर गहरी चिंता जताई; इसके भयावह मानवीय परिणामों पर दुख जताया

हिरोशिमा। ‘क्वाड’ देशों के नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध के “भयावह और दुखद” मानवीय परिणामों पर शनिवार को गहरी चिंता जताई तथा बातचीत व कूटनीति के जरिये इस संघर्ष को समाप्त करने की अपील की। क्वाड नेताओं ने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यही बात इससे पहले कह चुके हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!