गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:8 Minute, 23 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स जैवलिन थ्रो रैंकिंग के शीर्ष पर, मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन को पीछे छोड़ा
  • रूस के सीमावर्ती इलाके बेलगोरोद में यूक्रेन से हथियारबंद समूहों की घुसपैठ, लड़ाई जारी
  • ट्रंप के यौन शोषण की शिकार महिला ने और हर्जाने की मांग की
  • अमेरिकी क़र्ज़ संकट पर स्पीकर और बाइ़डन में बातचीत जारी, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं
  • फ़िल्म ‘आरआरआर’ में विलेन का किरदार निभाने वाले एक्टर रे स्टीवेंसन का निधन

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को प्रशांत द्वीपीय देशों का भरोसेमंद साझेदार बताया

पोर्ट मोरेस्बी। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत की मौजूदगी को और प्रभावी बनाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को नयी दिल्ली को प्रशांत द्वीपीय राष्ट्रों के “विश्वसनीय” साझेदार के तौर पर पेश किया। उन्होंने परोक्ष रूप से चीन का जिक्र करते हुए कहा कि जिन्हें विश्वासपात्र माना जाता था वो जरूरत के समय इस क्षेत्र के साथ “ नहीं खड़े थे”।

पाकिस्तान: सैन्य अदालतों में मुकदमा चलाने के खिलाफ शीर्ष अदालत पहुंची इमरान की पार्टी

इस्लामाबाद।  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने सैन्य प्रतिष्ठानों पर 9 मई के हमलों में शामिल नागरिकों के खिलाफ सैन्य अदालतों में मुकदमा चलाने के खिलाफ सोमवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया और सरकार के फैसले को नियत प्रक्रिया और निष्पक्ष सुनवाई की संवैधानिक गारंटी का ‘‘स्पष्ट उल्लंघन’’ करार दिया। ‘जियो टीवी’ के अनुसार, पार्टी के अतिरिक्त महासचिव उमर अयूब खान द्वारा दायर याचिका में अनुच्छेद 184 (3) के तहत शीर्ष अदालत के हस्तक्षेप का अनुरोध किया गया है।

सेवा विवाद : केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ ‘आप’ 11 जून को करेगी महारैली

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को कहा कि वह केंद्र की ओर से लाए गए ‘काले अध्यादेश’ के खिलाफ 11 जून को ‘महारैली’ करेगी। उच्चतम न्यायालय की ओर से केजरीवाल सरकार के हक में दिए गए फैसले के बाद लाया गया अध्यादेश उपराज्यपाल (एलजी) को प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण प्रदान करता है।

विशेष हज उड़ानें संचालित करेंगी एअर इंडिया, एअर इंडिया एक्सप्रेस

नयी दिल्ली। एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस जयपुर, चेन्नई, कोझिकोड और कन्नूर से लगभग 19,000 हजयात्रियों के लिए विशेष हज उड़ानें संचालित करेंगी। एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस इन चार शहरों से करीब 19,000 हजयात्रियों को सऊदी अरब में जेद्दा और मदीना ले जाने के लिए उड़ान संचालित करेंगी।

दिल्ली सरकार के विशेष सतर्कता सचिव वाईवीवीजे राजशेखर को बहाल किया गया

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के विशेष सचिव (सतर्कता) वाईवीवीजे राजशेखर को सोमवार को उनके पद पर बहाल कर दिया गया। एक सप्ताह पहले राजशेखर को उनके पद से हटा दिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि “संवेदनशील फाइलों से छेड़छाड़” करने के लिए उनके कार्यालय में सेंध लगाई गई थी। सचिव (सतर्कता) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि राजशेखर “हमेशा की तरह” काम फिर से शुरू करेंगे और सभी सहायक निदेशक काम के संबंध में स्थिति में 10 मई जैसी स्थिति बनाए रखेंगे।

ऑनलाइन गेमिंग मंच 100 रुपये से अधिक विजेता राशि होने पर ही टीडीएस काटेंः सीबीडीटी

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने सोमवार को कहा कि ऑनलाइन गेम में शुद्ध विजेता राशि 100 रुपये से कम रहने पर गेमिंग मंचों को स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) की जरूरत नहीं होगी। आयकर विभाग के शीर्ष संगठन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर नियम के नियम 133 को अधिसूचित करते हुए ऑनलाइन गेमिंग पर टीडीएस से संबंधित प्रक्रिया एवं तरीके को निर्धारित किया है।

सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर जून से फेम-2 सब्सिडी में कटौती की

नई दिल्ली। सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर लागू फेम-2 (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और उन्हें तेजी से अपनाना) योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया है। यह फैसला एक जून 2023 को या उसके बाद पंजीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर लागू होगा।

नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स पुरुष भाला फेंक की ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे

नई दिल्ली। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी ताजा पुरुष भाला फेंक रैंकिंग में अपने करियर में पहली बार विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं। चोपड़ा 1455 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे। वह ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स (1433) से 22 अंक आगे रहे। तोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1416 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

उप्र : व्यक्ति ने चोरी, पत्नी-बेटी से सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाया, पुलिस की नजर में मामला संदिग्ध

रामपुर (उप्र)। जिले के थाना सैफनी के अंतर्गत एक व्यक्ति ने तीन लोगों पर अपनी पत्नी और बेटी से सामूहिक बलात्कार करने और मकान में चोरी करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है लेकिन वह घटना को संदिग्ध मान रही है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर एक व्यक्ति को हिरासत में भी लिया है और मामले की जांच कर रही है। सैफनी पुलिस थाने पर तैनात उप निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि तीन लोगों के खिलाफ सामूहिक बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!