गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 12 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के सिलेबस से हटेंगे ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ लिखने वाले शायर इक़बाल।
  • नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड 31 मई से 3 जून तक भारत दौरे पर, प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्रा।
  • ज़ेलेंस्की ने कहा, रूस का अस्पताल पर हमला पूरी तरह अत्याचार।
  • कर्नाटक में 24 और मंत्री बनाए जाएंगे, आज होगा शपथ ग्रहण समारोह।
  • आईपीएलः गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को 62 रन से हराया, फ़ाइनल में पहुंची, धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स से होगा मुक़ाबला।

नए संसद भवन के उद्घाटन पर विवाद: भाजपा-कांग्रेस में जुबानी जंग, सेंगोल पर भी छिड़ा घमासान

नयी दिल्ली। चेन्नई नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर शुक्रवार को सत्तारूढ़ दल भाजपा एवं विपक्षी दल कांग्रेस के बीच जुबानी जंग जारी रहने के साथ रस्मी राजदंड ‘सेंगोल’ को लेकर भी घमासान छिड़ गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा। उन्होंने नवनिर्मित परिसर का एक वीडियो भी साझा किया। वहीं, कई केंद्रीय मंत्रियों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने के फैसले को लेकर कांग्रेस सहित 20 विपक्षी दलों पर निशाना साधा।

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का शीघ्र होगा विस्तार: फडणवीस

अहमदनगर (महाराष्ट्र)। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का शीघ्र ही विस्तार किया जाएगा।
वह राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार के बारे में संवाददाताओं द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब दे रहे थे। यह सरकार पिछले साल 30 जून अस्तित्व में आयी थी तथा एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री एवं फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

सहकारी संघवाद को मजाक बना दिया गया है, नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हो पाऊंगा: केजरीवाल

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्र के हालिया अध्यादेश पर नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने की घोषणा की और आरोप लगाया कि देश में सहकारी संघवाद को ‘मजाक’ बना दिया गया है। आम आदमी पार्टी के शासन वाले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी शनिवार को नीति आयोग की होने वाली बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

यासीन मलिक को मृत्युदंड दिलाने के लिए एनआईए उच्च न्यायालय पहुंचा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाकर अलगाववादी नेता यासीन मलिक को मौत की सजा देने का अनुरोध किया, जिसे आतंक वित्तपोषण मामले में निचली अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। एजेंसी की याचिका को न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की पीठ के समक्ष 29 मई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

न्यायालय ने राष्ट्रपति से नये संसद भवन का उद्घाटन कराने संबंधी याचिका पर सुनवाई से इनकार किया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा सचिवालय को नये संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई करने से शुक्रवार को इनकार कर दिया और कहा कि इस मामले पर गौर करना अदालत का काम नहीं है। न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ ने याचिकाकर्ता एवं वकील जय सुकीन से कहा कि न्यायालय इस बात को समझता है कि यह याचिका क्यों और कैसे दायर की गई तथा वह संविधान के अनुच्छेद-32 के तहत इस याचिका पर सुनवाई नहीं करना चाहता।

क्रूज मादक पदार्थ जब्ती रिश्वत मामला : आरोपी सैम डिसूजा को नहीं मिली अंतरिम राहत

मुंबई। जहाज कॉर्डेलिया से मादक पदार्थ की जब्ती के बाद बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन को नहीं फंसाने के लिए कथित तौर पर 25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने से जुड़े मामले में बंबई उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को आरोपी सैनविले उर्फ सैम डिसूजा को अंतरित राहत देने से इंकार कर दिया। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े भी इस मामले में आरोपी हैं।

डीयू की कार्यकारी परिषद शायर मोहम्मद इकबाल से जुड़ा अध्याय हटाने पर फैसला करेगी

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की अकादमिक परिषद ने राजनीतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम से पाकिस्तान के राष्ट्र कवि मोहम्मद इकबाल से जुड़ा एक अध्याय हटाने के लिए शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया। वैधानिक निकाय के सदस्यों ने इसकी पुष्टि की। अविभाजित भारत के सियालकोट में 1877 में जन्मे इकबाल ने प्रसिद्ध गीत ‘सारे जहां से अच्छा’ लिखा था। उन्हें अक्सर पाकिस्तान का विचार देने का श्रेय दिया जाता है।

सत्येंद्र जैन के सिर में चोट आई, मेडिकल बोर्ड गठित

नई दिल्ली। जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन के सिर में चोट लगने की वजह से खून का थक्का जम गया है। हालांकि, उनकी हालत स्थिर है। उनका यहां एक सरकारी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि जैन के इलाज के लिए चार सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। उन्हें बृहस्पतिवार को लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था।

रूस के सूरजमुखी का निर्यात शुल्क घटाने के बाद तेल-तिलहन कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली। रूस के सूरजमुखी तेल पर निर्यात शुल्क को घटाये जाने के बाद शुक्रवार को ज्यादातर खाद्यतेल तिलहन कीमतों में गिरावट देखने को मिली। इस निर्यात शुल्क घटाने के फैसले के बाद देश में खाद्यतेलों का अधिक आयात होने की आशंका से मूंगफली तेल तिलहन, सोयाबीन तेल, कच्चा पामतेल (सीपीओ) और पामोलीन तेल कीमतों में मामूली गिरावट रही जबकि कम कारोबार के दौरान सरसों तेल तिलहन, सोयाबीन तिलहन और बिनौला तेल के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए। मलेशिया एक्सचेंज में 1.75 प्रतिशत की तेजी है जबकि शिकागो एक्सचेंज कल रात तेज बंद हुआ था और अभी भी इसमें 1.5 प्रतिशत का सुधार है।

यूएई में हिंदू मंदिर के निर्माण कार्य की प्रगति को देखने 30 से अधिक देशों के राजनयिक पहुंचे

दुबई। दुनियाभर के 30 से अधिक देशों के राजदूत और राजनयिक संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के निर्माण स्थल पर पहुंचे और इसकी प्रगति का निरीक्षण करने के साथ ही आशा का संवाद, बंधुत्व और मानवता को बढ़ावा दिया। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर के विशेष आमंत्रण पर बृहस्पतिवार को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर के कार्यक्रम में राजनयिक शामिल हुए।

मुंबई इंडियंस को हराकर गुजरात टाइटंस फाइनल में

अहमदाबाद। गत चैंपियन गुजरात टाइटंस ने शुक्रवार को यहां मुंबई इंडियंस को 62 रन से हराकर लगातार दूसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल) के फाइनल में प्रवेश किया। गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर शुभमन गिल के 129 रन की मदद से तीन विकेट पर 233 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई की टीम 18.2 ओवर में 171 रन पर आउट हो गई।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!