गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 21 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे के बीच सांठ- गांठ का आरोप लगाया।
  • दिल्ली से देहरादून जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर बीती रात (18-19 जून) हुआ पथराव।
  • फ़िल्म आदिपुरुष के संवाद लेखक मनोज मुंतशिर ने ट्वीट कर ये घोषणा की है कि अब फ़िल्म के वे डायलॉग बदले जाएंगे जिन पर लोगों को आपत्ति है।
  • फिल्म आदिपुरुष पर विवाद के बाद नेपाल की राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों पर सोमवार से बैन लगाया गया है।

वर्ष 2021 का गांधी शांति पुरस्कार गीता प्रेस को प्रदान किया जाएगा

नयी दिल्ली। वर्ष 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्कार गीता प्रेस, गोरखपुर को प्रदान किया जाएगा। गीता प्रेस को यह पुरस्कार “अहिंसक और अन्य गांधीवादी तरीकों से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान” के लिए दिया जाएगा। यह जानकारी एक आधिकारिक बयान से मिली। संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली जूरी ने सर्वसम्मति से गीता प्रेस, गोरखपुर को गांधी शांति पुरस्कार के लिए चुनने का फैसला किया।

पाकिस्तान: भ्रष्टाचार रोधी संस्था ने इमरान खान, उनकी बहन को लय्याह भूमि घोटाला मामले में तलब किया

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को देश के पंजाब प्रांत में धोखाधड़ी के जरिए बहुत कम कीमत पर पांच हजार कनाल (625 एकड़) से अधिक जमीन खरीदने से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में तलब किया गया है। ‘एंटी करप्शन एस्टैबलिश्मेंट’ (एसीई) के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि पंजाब में एसीई ने लय्याह भूमि भ्रष्टाचार मामले में खान, उनकी बहन उज्मा खान और उनके पति अहद मजीद को समन भेजा है।

अगले साल लोकसभा चुनाव में संप्रग-तीन की ‘‘काफी संभावनाएं’’ हैं: सिब्बल

नयी दिल्ली। राज्यसभा के सदस्य कपिल सिब्बल ने रविवार को कहा कि 2024 में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग)-तीन की ‘‘काफी संभावनाएं’’ हैं, बशर्ते विपक्षी दलों के पास समान मकसद हो, इसे प्रतिबिंबित करने वाला एक एजेंडा हो और वे लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिए उम्मीदवारों को खड़ा करते समय ‘‘बहुत कुछ देने और पाने’’ के लिए तैयार रहें। विपक्ष की एक प्रमुख आवाज और कांग्रेस के पूर्व नेता सिब्बल ने कहा कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम के बजाय विपक्षी दलों को ‘‘भारत के लिए नयी सोच’’ पर बात करनी चाहिए।

आपातकाल भारतीय इतिहास का काला दौर, यातनाओं की याद भर से मन सिहर उठता है: प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आपातकाल को भारतीय इतिहास का ‘काला दौर’ करार देते हुए रविवार को कहा कि उस दौरान लोकतंत्र के समर्थकों पर जो अत्याचार किए गए और उन्हें जिस प्रकार की यातनाएं दी गईं, उसे याद करने भर से आज भी मन सिहर उठता है। आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 102वीं कड़ी में अपने विचार साझा करते हुए मोदी ने कहा कि भारत ‘लोकतंत्र की जननी’ है, जो लोकतांत्रिक आदर्शों और संविधान को सर्वोपरि मानता है, लिहाजा 25 जून की तारीख को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

पंजाब की कानून-व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है: शाह

गुरदासपुर (पंजाब)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य की कानून-व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है, क्योंकि मुख्यमंत्री भगवंत मान अपना सारा समय देशभर में अरविंद केजरीवाल के साथ घूमने में बिताते हैं। शाह ने कहा कि कभी-कभी उन्हें आश्चर्य होता है कि मान मुख्यमंत्री हैं या पायलट।

बंगाल पंचायत चुनाव : भाजपा उम्मीदवार के रिश्तेदार का शव मिला

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आठ जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर हुई हिंसा के बीच कूचबिहार जिले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक उम्मीदवार के रिश्तेदार का शव मिला। पुलिस ने बताया कि 30 वर्षीय शम्भू दास को शनिवार रात अज्ञात युवकों ने घर के बाहर बुलाया। पुलिस ने बताया कि कुछ घंटों के बाद उसका शव एक तालाब के पास मिला, जिस पर चाकू से वार किए गए थे।

पीएमएल-एन आगामी चुनाव प्रचंड बहुमत से जीतेगी: मरयम

लाहौर। पाकिस्तान में सत्तारूढ़ मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरयम नवाज ने दावा किया है कि पार्टी आगामी आम चुनाव भारी बहुमत से जीतेगी और एक प्रभावी संसदीय ताकत के रूप में उभरेगी। मरयम का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब यह बात सामने आई कि उनके पिता और पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ लंदन से लौट सकते हैं और पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व कर सकते हैं।

चेन्नई में 19-21 जून में होगी तीसरी जी20 सतत वित्त कार्य समूह की बैठक

चेन्नई। भारत की अध्यक्षता में जी20 सतत वित्त कार्य समूह (एसएफडब्ल्यूजी) के तीसरे संस्करण की बैठक 19-21 जून में होगी। इस दौरान एसएफडब्ल्यूजी कार्य योजना की शिफारिशों को अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक का आयोजन महाबलीपुरम में होगा और इसमें जी20 सदस्य देशों के लगभग 100 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

आदिपुरुष विवाद: नेपाल की राजधानी काठमांडू में सोमवार से हिंदी फिल्मों का प्रदर्शन बंद रहेगा

काठमांडू। फिल्म ‘आदिपुरुष’ में ‘‘आपत्तिजनक’’ शब्दों और सीता के चित्रण को लेकर सोमवार से नेपाल की राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा। शहर के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को यह घोषणा की। काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने काठमांडू महानगरीय क्षेत्र (केएमसी) में सभी हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाये जाने संबंधी फैसले का बचाव करते हुए कहा कि ‘आदिपुरुष’ फिल्म के एक संवाद को हटाये बिना प्रदर्शित करने से ‘‘अपूरणीय क्षति’’ होगी।

अमरनाथ तीर्थयात्रियों को जम्मू में होटल की बुकिंग पहले से करने पर 30 प्रतिशत छूट

जम्मू। ऑल जम्मू होटल्स एंड लॉज एसोसिएशन (एजेएचएलए) ने जम्मू में रुकने वाले अमरनाथ तीर्थयात्रियों को होटल की पहले से बुकिंग करने पर 30 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। एजेएचएलए के अध्यक्ष पवन गुप्ता ने कहा, “हमने सद्भावना के रूप में अमरनाथ तीर्थयात्रियों को 30 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है, जो होटलों में कमरे की बुकिंग पहले कराते हैं।”

सेना के 11 मुक्केबाज पुरुष युवा राष्ट्रीय मुक्केबाजी के फाइनल में पहुंचे

गंगटोक। सेना खेल संवर्धन बोर्ड (एसएससीबी) के 11 मुक्केबाज रविवार को यहां छठी युवा पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। एसएससीबी के अरमान (80 किग्रा) ने रिंग में शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वसम्मत फैसले से मध्य प्रदेश के प्रशांत खटाना को हराया। वह फाइनल में हरियाणा के इशान कटारिया का सामना करेंगे।

बलिया जिला अस्पताल में चार दिन में 57 रोगियों की मौत, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक हटाए गए

बलिया (उप्र)। बलिया जिले में भीषण गर्मी और लू के कहर के बीच पिछले चार दिनों में 57 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को दावा किया कि जिले में ‘हीट स्ट्रोक’ (लू लगने) से अब तक केवल दो लोगों की मौत हुई है। वहीं, बलिया से विधायक और प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि गर्मी के समय मृत्यु दर बढ़ जाती है। इस बीच, मामले को लेकर सरकार द्वारा गठित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की दो सदस्यीय टीम ने रविवार से जांच शुरू कर दी है।

दिसंबर 2024 तक पूरा करें गंगा एक्सप्रेस-वे : योगी ने अधिकारियों से कहा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना को पूरा करने का रविवार को निर्देश दिया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। प्रदेश सरकार ने एक बयान में बताया कि मुख्यमंत्री ने यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं की प्रगति और औद्योगिक क्लस्टर और उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के विकास कार्यों की समीक्षा की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!