गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 8 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • दिल्ली में राजस्थान कांग्रेस को लेकर बड़ी बैठक हुई है. इस बैठक के बाद पार्टी ने दावा किया है कि गहलोत-पायलट मुद्दे पर समाधान कर लिया गया।
  • श्रीनगर पुलिस ने जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रगान के लिए खड़े नहीं होने पर 14 लोगों की गिरफ़्तारी की रिपोर्ट को गलत बताया है।
  • असम के हैलाकांडी जिले में मंगलवार को एक नाबालिग स्कूली छात्रा के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार करने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
  • उत्तराखंड के पुरोला में पैदा हुआ सांप्रदायिक तनाव अभी थमा ही था कि अब देहरादून के विकासनगर में सांप्रदायिक तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।
  • मायावती ने मध्य प्रदेश के पेशाब कांड पर कहा है कि मुख्यमंत्री द्वारा पीड़ित के पैर धोना सरकारी पश्चाताप कम तथा इनकी नाटकबाजी व चुनावी स्वार्थ की राजनीति ज्यादा लगती है।
  • कर्नाटक में एक किसान ने ढाई लाख के टमाटर चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई है. वहीं आंध्र प्रदेश में भी टमाटर चोरी का एक मामला सामने आया है।
  • एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने कहा है कि उन्होंने ये कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उन्हें इस बात पर भरोसा है कि वे अयोग्य नहीं ठहराए जाएंगे।
  • लालू यादव ने कहा है कि 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों की बैठक में शामिल होने वो बेंगलुरु जाएंगे और 2024 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी सरकार को बाहर करने की रणनीति तैयार करेंगे।
  • बांग्लादेश वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान तमीम इक़बाल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का एलान किया है. ये एलान ऐसे वक़्त में हुआ है, जब तीन महीने बाद क्रिकेट वर्ल्डकप होना है।

प्रतीक्षा कीजिए, प्रक्रिया जारी है: समान नागरिक संहिता के सवाल पर भाजपा

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को कहा कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने के मुद्दे पर प्रक्रिया जारी है और लोगों को इसके परिणाम का इंतजार करना चाहिए। भाजपा मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यूसीसी को जल्द लागू करने के बारे में पूछे गए सवाल को टालते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जवाब दिया।

दिल्ली की औरंगजेब लेन का नाम एपीजे अब्दुल कलाम लेन रखा

नयी दिल्ली। लुटियंस दिल्ली की औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है। यह लेन मध्य दिल्ली में अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वी राज रोड से जोड़ती है।.

मैक्रों से वार्ता को उत्सुक, इससे भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती मिलेगी: मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह दो दिवसीय पेरिस दौरे के दौरान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से वार्ता करने को लेकर उत्सुक हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह वार्ता भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री ने यह बात फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन से मुलाकात के बाद कही। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर जारी एक बयान में इस मुलाकात की जानकारी दी गई।

ब्रिटेन की महिला पायलट ने ब्रिटिश भारतीय जासूस के विश्व युद्ध काल के उड़ानमार्ग पर भरी उड़ान

लंदन। ब्रिटेन की एक महिला पायलट ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश भारतीय जासूस नूर इनायत खान द्वारा दुश्मन की सीमा में अंजाम दिए गए घातक मिशन को फिर से दर्शाने के लिए एक विशेष उड़ान मिशन की खातिर अपनी छात्रवृत्ति का उपयोग किया है। ब्रिटिश महिला पायलट एसोसिएशन (बीडब्ल्यूपीए) छात्रवृत्ति 2021 जीतने वाली फियोना स्मिथ ने इसे ‘विशेष अभियान कार्यकारी’ (एसओई) से जोड़ने का फैसला किया। इस छात्रवृत्ति में विमानन क्षेत्र के उत्साही लोगों को “विशेष अभियान” को अंजाम देने के लिये आमंत्रित किया गया था।.

न्यायालय ने पनीरसेल्वम के बेटे रवींद्रनाथ के थेनी लोकसभा सीट से निर्वाचन को अमान्य करार दिया

चेन्नई। मद्रास उच्च न्यायालय ने अखिल भारतीय द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) से बर्खास्त नेता ओ. पी. रवींद्रनाथ के 2019 में तमिलनाडु की थेनी लोकसभा सीट से निर्वाचन को बृहस्पतिवार को अमान्य करार दिया। रवींद्रनाथ अन्नाद्रमुक के अपदस्थ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम के बेटे हैं।

भारत ने पिछले नौ साल में अंतरिक्ष के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

बेंगलुरु। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने पिछले नौ साल में अंतरिक्ष के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है और अंतरिक्ष के अनुप्रयोगों में विविधता लाने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरिक्ष के अनुप्रयोगों में विविधता लाने के लिए कड़ी मेहनत की है।.

महिला पायलट पेरिस में बैस्टिल डे परेड में वायुसेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व करेंगी

नयी दिल्ली। अगले सप्ताह पेरिस में बैस्टिल डे परेड में भारतीय वायुसेना की एक महिला हेलीकॉप्टर पायलट उसकी (वायुसेना की) मार्चिंग दल का नेतृत्व करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि होंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत की थलसेना, नौसेना और वायुसेना के मार्चिंग दल इस प्रतिष्ठित परेड में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों ने कहा कि स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी इस परेड में भारतीय वायुसेना की 68 सदस्यीय दल का नेतृत्व करेंगी।

तीस हजारी कोर्ट गोलीबारी: तीन वकील गिरफ्तार, चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी की तीस हजारी अदालत में गोलीबारी की घटना के सिलसिले में तीन वकीलों को गिरफ्तार किया गया है और बृहस्पतिवार को एक स्थानीय अदालत ने उन्हें चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। तीस हजारी अदालत परिसर में बुधवार को गोलीबारी की घटना हुई थी और पुलिस ने कहा कि इसमें वकीलों के दो समूह कथित तौर पर शामिल थे।.

सीबीआरई ने परियोजना प्रबंधन के लिए एकीकृत समाधान पेश किया, 400 लोगों को करेगी भर्ती

नयी दिल्ली। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी सीबीआरई इंडिया ने परियोजना प्रबंधन के लिए आंकड़ों और नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस नया एकीकृत समाधान पेश किया है। कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए इसी विभाग में इस साल लगभग 400 भर्तियां भी करेगी। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कंपनी लगभग दो दशकों से परियोजना प्रबंधन कर रही है और लगभग 1,300 से ज्यादा ग्राहकों को अपनी सेवाएं देते हुए लगभग एक अरब वर्गफुट क्षेत्रफल का प्रबंधन किया है। अब कंपनी ने विभिन्न सेवाओं को एक साथ लाते हुए एक एकीकृत मंच पेश किया है।

मनिका ने स्लोवेनिया में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता को हराया

जुब्लजाना (स्लोवेनिया)। भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने गुरुवार को यहां दुनिया की 15वें नंबर की खिलाड़ी चेन आई चिंग को हराकर डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर जुब्लजाना के महिला एकल प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। दुनिया की 32वें नंबर की खिलाड़ी मनिका ने चीनी ताइपे की अपनी प्रतिद्वंद्वी को सिर्फ 23 मिनट में 11-4, 11-9, 11-7 से हराया। .

भारत की महिला अंडर-18 कंपाउंड तीरंदाजों ने विश्व युवा चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

लिमेरिका (आयरलैंड)। भारत की महिला अंडर-18 कंपाउंड तीरंदाजों ने अमेरिका के प्रतिद्वंद्वियों को हराकर गुरुवार को यहां विश्व युवा चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। ऐश्वर्या शर्मा, अदिति स्वामी और एकता रानी की भारतीय महिला टीम ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए ओलीविया डीन, लिको अरोएला और लीन ड्रेक की अमेरिकी टीम को 214-212 से हराया। .

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!