गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 4 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • चीन ने मा की कंपनी एंट ग्रुप समेत कई फाइनेंशियल कंपनियों पर एक अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. जुर्माना लगाने के पीछे की वजह उपभोक्ता सुरक्षा कानून और कॉर्पोरेट नियमों का उल्लंघन बताया गया है।
  • वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों के एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी के किराए में 25 फ़ीसदी तक की कमी की जा सकती है. हालांकि, यह सीटों की ऑक्यूपेंसी पर निर्भर करेगा।
  • भारत में होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम के हिस्सा लेने पर एक कमेटी अब फ़ैसला लेगी। इसके लिए बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की गई है।
  • पंकजा मुंडे ने कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों को खारिज किया है. पंकजा मुंडे ने कहा है कि जो मीडिया चैनल इस तरह की रिपोर्टें चला रहे हैं वो उन पर मानहानि का मुक़दमा करेंगी।
  • पाकिस्तानी अभिनेत्री महनूर बलोच की भारतीय अभिनेता शाहरूख़ पर की गई टिप्पणियों को लेकर सोशल मीडिया पर बहस हो रही है।
  • अदानी समूह की एक कंपनी द्वारा लगाए गए एक लोहे के पुल के चोरी हो जाने के मामले में मुंबई पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है।
  • मध्य प्रदेश के पेशाब कांड में अब पीड़ित दशमत ने कहा है कि वो चाहते हैं कि अभियुक्त प्रवेश शुक्ला को छोड़ दिया जाए. दशमत ने कहा कि वो अब आगे कोई कार्रवाई नहीं चाहते हैं।

बंगाल पंचायत चुनाव : हिंसा के लिए राजनीतिक दलों ने एक दूसरे पर लगाए आरोप

कोलकाता/बहरमपुर। पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान अलग-अलग जिलों में हिंसा में 12 लोगों की मौत को लेकर राजनीतिक दलों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए। वहीं, विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाये जाने की मांग की है। चुनाव संबंधी मौतों के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त राजीव सिन्हा को दोषी ठहराते हुए भाजपा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर राज्य में लोकतंत्र बहाल करने में उनके ‘‘हस्तक्षेप’’ की मांग की और आरोप लगाया कि राज्य में ‘‘सत्तारूढ़ दल द्वारा लोकतंत्र की हत्या’’ कर दी गई, क्योंकि सुरक्षा बल मूकदर्शक बने रहे।

वंदे भारत समेत कई ट्रेन के एसी चेयर कार, एग्जीक्यूटिव श्रेणी के किराये में 25 % तक की होगी कटौती

नयी दिल्ली। रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा है कि वंदे भारत सहित उन सभी ट्रेन में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी के किराये में 25 फीसदी तक की कटौती की जाएगी, जिनमें कुल क्षमता की 50 फीसदी से अधिक सीट खाली रहती हैं। किराये में यह कटौती तत्काल प्रभाव से लागू होगी। इसके दायरे में अनुभूति और विस्टाडोम डिब्बों वाली ट्रेन में भी शामिल होंगी।

राजस्थान चुनाव एकजुट होकर लड़ेंगे, ‘सामूहिक नेतृत्व’ आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता: पायलट

नयी दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मतभेदों को भुलाकर आगे बढ़ने का शनिवार को स्पष्ट संकेत दिया और कहा कि सामूहिक नेतृत्व ही चुनाव में आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है और पार्टी के सभी नेता एकजुट होकर लड़ेंगे। पायलट ने एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनसे कहा है कि ‘भूलो, माफ करो और आगे बढ़ो’ तथा खरगे की यह बात उनके लिए एक सुझाव होने के साथ ही पार्टी अध्यक्ष का निर्देश भी है।

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : हिंसा में 11 लोगों की मौत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को मतदान जारी है और राज्य में शुक्रवार रात से लेकर अब तक हुई चुनाव संबंधी हिंसा में 11 लोग मारे गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मारे गए लोगों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के छह सदस्य, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कांग्रेस में और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) के एक-एक कार्यकर्ता और एक अन्य व्यक्ति शामिल है, जिसकी पहचान उजागर नहीं हो सकी है।

उम्र का काम से क्या लेना-देना है : शरद पवार ने सेवानिवृत्त होने के अजित के सुझाव पर कहा

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने पार्टी से बगावत करने वाले अपने भतीजे अजित पवार के सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त होने संबंधी सुझाव पर तंज कसते हुए कहा कि वह काम करते रहेंगे, क्योंकि पार्टी के कार्यकर्ता उन्हें काम करते हुए देखना चाहते हैं। अजित की इस टिप्पणी पर कि 83 साल की आयु में उनके चाचा को अब सेवानिवृत्त हो जाना चाहिए, शरद पवार ने कहा, ‘‘क्या आप जानते हैं कि मोरारजी देसाई किस उम्र में प्रधानमंत्री बने थे? मैं प्रधानमंत्री या मंत्री नहीं बनना चाहता, केवल लोगों की सेवा करना चाहता हूं।’’

21वीं सदी में देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे नहीं छूटना चाहिए: प्रधानमंत्री मोदी

वारंगल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को तेलंगाना में लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण अवसंरचना विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कहा कि 21वीं सदी के इस तीसरे दशक के हर पल का पूरा इस्तेमाल करना है, ताकि देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे न छूटे। इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें तेलंगाना के लोगों की बड़ी भूमिका है। तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया।

भाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी में दस नए सदस्यों की नियुक्ति की

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने पार्टी की कुछ राज्य इकाइयों के पूर्व प्रमुखों समेत 10 नेताओं को शनिवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया। पार्टी ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के नए सदस्यों में बंडी संजय कुमार, दीपक प्रकाश, सतीश पूनिया और संजय जायसवाल शामिल हैं। कुमार पार्टी की तेलंगाना इकाई, प्रकाश झारखंड इकाई, पूनिया राजस्थान इकाई और जायसवाल बिहार इकाई के प्रमुख रह चुके हैं।

अलकाराज और मेदवेदेव चौथे दौर में पहुंचे, बारिश के कारण विम्बलडन में खेल प्रभावित

विम्बलडन। शीर्ष वरीयता प्राप्त कार्लोस अलकाराज और तीसरी वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव शनिवार को यहां बारिश से प्रभावित विम्बलडन के पुरुष वर्ग के तीसरे दौर के मुकाबले में जीत दर्ज करने में सफल रहे। बारिश के कारण विम्बलडन के छठे दिन का खेल प्रभावित हुआ जहां शुरुआती मुकाबलों में कुछ का ही परिणाम आ पाया। ऑल इंग्लैंड क्लब में केवल सेंटर कोर्ट और कोर्ट नंबर एक पर छत की सुविधा है जहां बारिश के दौरान भी मुकाबले हो सकते है।

अदिति स्वामी बनी अंडर-18 कम्पाउंड विश्व चैम्पियन

लिमेरिक (आयरलैंड)। उभरती हुई तीरंदाज अदिति स्वामी शनिवार को यहां अमेरिका की लिएन ड्रेक को हराकर अंडर-18 महिला विश्व चैम्पियन बनीं। पिछले महीने विश्व कप में अंडर-18 कम्पाउंउ महिला क्वालीफाइंग रिकॉर्ड बनाने वाली अदिति ने इसी लय को जारी रखते हुए यहां चल रही युवा विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में लिएन को 142-136 से पराजित किया।

गाजियाबाद में युवती को इस्लाम धर्म अपनाने के लिए प्रेरित करने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

गाजियाबाद (उप्र)। गाजियाबाद की खोड़ा पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत दर्ज एक मामले के वांछित तीन आरोपियों को अलग-अलग इलाके से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किये गये आरोपियों की पहचान मोहम्मद राहिल उर्फ राहुल अग्रवाल (22), मुसीर (30) और अब्‍दुल्‍ला अहमद उर्फ सौरभ खुराना (33) के रूप में हुई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!