गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 13 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया है कि इस बार विपक्षी दलों का ऐसा गठबंधन बना है जिससे मुक़ाबले के बाद बीजेपी का पता नहीं चलेगा।
  • नेपाल की त्रिभुवन यूनिवर्सिटी की एक परीक्षा में छात्रों ने जमकर हंगामा कर दिया. छात्र जिस विषय की परीक्षा देने आए थे, उसकी जगह किसी और विषय का पेपर दे दिया गया।
  • बिहार के कटिहार ज़िले में अनियमित बिजली आपूर्ति के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों पर पुलिस की कार्रवाई में एक व्यक्ति की मौत हो गई. फायरिंग में दो लोग घायल भी हुए है।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोगों के अंदर धार्मिक भाव बढ़ रहा है और वो धर्म के साथ जुड़ना चाहते हैं।
  • इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बुधवार को वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर कल (गुरुवार) तक रोक लगा दी है. कोर्ट कल फिर इस मामले की सुनवाई करेगा।
  • दिल्ली की एक विशेष अदालत ने बुधवार को राज्य सभा के पूर्व सांसद विजय दर्डा को छत्तीसगढ़ में कोयला ब्लॉक आवंटन में अनियमितता बरते जाने से संबंधित मामले में चार साल क़ैद की सज़ा सुनाई है।
  • पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को तोशाख़ाना मामले में दर्ज आपराधिक अभियोग मामले की सुनवाई रोकने के लिए इमरान ख़ान की ओर से दायर अपील ठुकरा दी।

प्रधानमंत्री मोदी का वादा, तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अपनी सरकार के तीसरे कार्यकाल की जोरदार वकालत करते हुए भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का वादा किया। लोकसभा में विपक्षी कांग्रेस द्वारा उनकी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने के ही दिन प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के विकास के एजेंडे को प्रदर्शित करने के लिए आंकड़े पेश किए और गरीबी उन्मूलन के साथ-साथ अगले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का विश्वास जताया।

मेरठ में नाबालिग़ लड़की के साथ यौन शोषण का वीडियो वायरल, आठ लोगों के ख़िलाफ़ केस दर्ज

मेरठ ज़िले में एक नाबालिग़ लड़की के साथ यौन शोषण करके उसका वीडियो वायरल किए जाने का मामला सामने आया है। पीड़िता की माँ ने इस मामले में बीती 24 जुलाई को शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने चार नामजद एवं चार अज्ञात युवकों के ख़िलाफ़ गैंगरेप, पॉक्सो और आईटी एक्ट समेत कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। मेरठ के एएसपी कमलेश बहादुर ने पत्रकारों को बताया है कि “एक महिला ने अपनी शिकायत में बताया है कि एक युवक उसकी 16 वर्षीय नाबालिग़ बेटी के साथ विवाह का झांसा देकर यौन शोषण कर रहा था।

इस युवक के दोस्तों ने भी उसके साथ अभद्रता और मारपीट करते हुए वीडियो बनाया। “इस मामले में केस दर्ज करके तीन अभियुक्तों को गिरफ़्तार किया गया है। युवती का बयान दर्ज कराने के साथ ही उसका मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। जल्द ही अन्य अभियुक्तों को भी गिरफ़्तार किया जाएगा।

गदर 2′ का ट्रेलर रिलीज़, सनी देओल ने भारत पाकिस्तान संबंधों पर कही ये बात

पंजाब के गुरदासपुर से लोकसभा सांसद अभिनेता सनी देओल ने बुधवार को अपनी फ़िल्म ‘गदर 2’ के ट्रेलर रिलीज़ के मौके पर भारत-पाकिस्तान रिश्तों पर टिप्पणी की है। सनी देओल ने कहा, “कुछ लेने या देने की बात नहीं होती। बात होती है इंसानियत होने की। ये झगड़े नहीं होने चाहिए। दोनों तरफ़ उतना ही प्यार है। ये सियासी खेल होता है जो ये सब नफ़रतें पैदा करता है। आप इस फ़िल्म में भी यही देखेंगे। जनता एक दूसरे से लड़ना-झगड़ना नहीं चाहती. क्योंकि आख़िर हैं तो सब इसी मिट्टी से। यूट्यूब पर ‘गदर 2’ का ट्रेलर रिलीज़ होने के दो घंटे के अंदर ही 23 लाख बार देखा जा चुका है।

भारत ने 24वां करगिल विजय दिवस मनाया, राजनाथ ने कहा-देश के सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए एलओसी पार करने को भी तैयार

नयी दिल्ली। भारत ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर अपनी जीत बुधवार को 24वें करगिल विजय दिवस के तौर पर मनायी तथा अपने सशस्त्र बलों की वीरता को याद करते हुए अपने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश अपने सम्मान और प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार करने के लिए भी तैयार है।

भविष्य में सशस्त्र बलों की चुनौतियां और जटिल होने की आशंका, भारत को तैयार रहने की जरूरत: सेना प्रमुख

द्रास (लद्दाख)। सेना प्रमुख मनोज पांडे ने बुधवार को कहा कि सशस्त्र बलों के समक्ष मौजूद खतरों एवं चुनौतियों के भविष्य में और जटिल होने की आशंका है और भारत को उनका सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। ना प्रमुख ने कहा कि सशस्त्र बलों को संभावित चुनौतियों को ध्यान में रखकर भविष्य की तैयारी करनी चाहिए।

जी5 ने मनोज बाजपेयी की फिल्म ‘साइलेंस’ के सीक्वल की घोषणा की

मुंबई। ओटीटी मंच जी5 ने बुधवार को अभिनेता मनोज बाजपेयी की 2021 की थ्रिलर फिल्म ‘साइलेंस’ के सीक्वल की घोषणा की।
सीक्वल का निर्देशन अबन भरुचा दियोहान्स करेंगी, जिन्होंने पहले भाग का भी निर्देशन किया था।

एनएसए डोभाल ने सीमा पारीय जल संसाधनों से जुड़ी सूचनाएं साझा करने में पारदर्शिता की वकालत की

जोहानिसबर्ग। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सीमा पारीय साझा जल संसाधनों के बारे में सूचनाओं का आदान प्रदान करने में पारदर्शिता बरतने की पुरजोर वकालत की। साथ ही उन्होंने कहा कि पानी को हथियार बनाने तथा इसके राजनीतिकरण का विरोध करने की जरूरत है। यहां मंगलवार को ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक को संबोधित करते हुए डोभाल ने पानी को हथियार बनाने के कुछ उदाहरण का उल्लेख किया। इस दौरान उन्होंने सीमा पारीय साझा जल संसाधनों के संबंध में पूर्ण पारदर्शिता के साथ ही सूचनाओं के निर्बाध आदान प्रदान की अपील की।

अविश्वास प्रस्ताव : 2019 में की गई मोदी की भविष्यवाणी सोशल मीडिया पर वायरल

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने के बीच, इसी तरह के प्रस्ताव पर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सदन में की गई टिप्पणियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिनमें उन्होंने विपक्ष पर तंज करते हुए कहा था कि उसे 2023 में भी ऐसा ही प्रस्ताव लाने की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने आम चुनावों से पहले, फरवरी 2019 में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा था ‘‘मैं आपको अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं कि टीवीआप इतनी तैयारी करें कि 2023 में फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाने का आपको मौका मिले।’’

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!