गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

2 0
Read Time:7 Minute, 1 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

गोरखनाथ मंदिर के बाहर जवानों पर हमले के आरोपी को जेल भेजा गया,22 मुख्यमंत्री ने घायलों से मुलाकात की

लखनऊ/गोरखपुर। गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के बाहर पुलिस के जवानों पर किया गया हमला एक गंभीर साजिश का हिस्सा है और उपलब्ध तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह आतंकी घटना है। इस हमले में दो पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं। गोरखनाथ मंदिर के बाहर पुलिस के जवानों पर किया गया हमला एक गंभीर साजिश का हिस्सा है और उपलब्ध तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह आतंकी घटना है। इस हमले में दो पुलिसकर्मी घायल हो गये थे। लखनऊ में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।

लोस दंड प्रक्रिया शिनाख्त विधेयक कानून के हिसाब से जीने वालों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए : शाह

नई दिल्ली। दंड प्रक्रिया (शिनाख्त) विधेयक पर विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि यह विधेयक किसी डेटा के दुरुपयोग की मंशा से नहीं, बल्कि कानून के हिसाब से जीने वाले लोगों के अधिकारों की सुरक्षा करने एवं अपराधियों को दंडित करके कड़ा संदेश देने के लिए लाया गया है।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि पर रास में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित:

नई दिल्ली। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के मुद्दे पर सोमवार को राज्यसभा में विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया। इसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

सरकार ने विनय मोहन क्वात्रा को भारत का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया

नई दिल्ली। नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा को सोमवार को नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया। वह हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में यह जानकारी दी गई।

सरकार ने दवा की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की: मांडविया:

नयी दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दवाओं की कीमतों में वृद्धि संबंधी चिंताओं को दूर करते हुए सोमवार को कहा कि सरकार ने इनके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की है और थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) से जुड़ी एवं बहुत कम कीमत वाली केवल कुछेक आवश्यक दवाओं की कीमत में मुद्रास्फीति के रुझान के अनुसार स्वत: वृद्धि या गिरावट देखी जा सकती है।

एचडीएफसी बैंक में होगा एचडीएफसी लि. का विलय, 18 लाख करोड़ रुपये की बड़ी इकाई आएगी अस्तित्व में

मुंबई। देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लि. का निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय होगा। करीब 40 अरब डॉलर के इस अधिग्रहण सौदे से वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी अस्तित्व में आएगी। यह देश के कंपनी इतिहास में सबसे बड़ा सौदा है।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक पद पर बने रहेंगे इमरान : राष्ट्रपति अल्वी:

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने सोमवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि इमरान खान कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति होने तक मुल्क के प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

अपने राज्यसभा जाने की अटकलों को नीतीश ने बताया निराधार:

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके राज्यसभा जाने की ‘इच्छा’ को लेकर हो रही कयासबाजी को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए सोमवार को कहा कि “यह महज अटकलें हैं जिनका कोई आधार नहीं है।”

बीते वित्त वर्ष में देश का व्यापार घाटा 87.5 प्रतिशत बढ़कर 192.41 अरब डॉलर पर

नई दिल्ली। देश का व्यापार घाटा 2021-22 में 87.5 प्रतिशत बढ़कर 192.41 अरब डॉलर रहा। इससे पूर्व वित्त वर्ष में यह 102.63 अरब डॉलर था।

भाजपा राज में थाने, तहसील और कलेक्ट्रेट बने भ्रष्टाचार के अड्डे : अखिलेश यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर तीखा प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा राज में थाने, तहसील व कलेक्ट्रेट भ्रष्टाचार के अड्डे बना दिये गये हैं।

श्रीलंका के वित्त मंत्री बेसिल बर्खास्त किये गए, विपक्ष को एकता सरकार में शामिल होने का मिला न्योता

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने सोमवार को अपने भाई और वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे को बर्खास्त कर दिया, साथ ही देश के सभी विपक्षी दलों से एकता सरकार में शामिल होने की अपील की।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!