सफर के दौरान आती है उल्टी तो साथ रखें ये चीजें

0 0
Read Time:4 Minute, 6 Second
डॉ. रूप कुमार बनर्जी,  होम्योपैथिक चिकित्सक गोरखपुर

1. नींबू

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड जी मिचलने और उल्टी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।इसके लिए हमेशा अपने साथ एक थरमस में गर्म पानी रखें।जैसे ही उल्टी जैसा महसूस हो, एक कप गर्म पानी में नींबू का रस और नमक मिलाएं और पी लें। थोड़ी ही देर में उल्टी की समस्या दूर हो जाएगी।

2. विटामिन सी से संबंधित फल जैसे संतरा मुसम्मी कीनू इत्यादि और फलों का जूस

बस या कार में सफर कर रहे हैं तो अपने साथ कुछ फल जैसे संतरा मुसम्मी कीनू इत्यादि और फलों का जूस या खट्टी मीठी नींबू पानी अपने पास जरूर रखें और समय-समय पर इनका सेवन करते रहें। इससे शरीर में होने वाली गर्मी दूर होगी और उल्टी जैसी समस्या नहीं होगी। साथ ही चक्कर आना या जी मिचलाने की समस्या भी दूर होगी।

3. अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े

अदरक में मौजूद एंटीमेंटिक गुण उल्टी और चक्कर आने की समस्या को दूर करते हैं।इसलिए अगर यात्रा के दौरान उल्टी जैसा महसूस होता है तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रख लें और चूसें।थोड़ी देर बाद अपने आप ही अच्छा महसूस होने लगेगा।

4. पुदीना

बस या कार में सफर के दौरान अपने साथ पुदीना रखना न भूलें। पुदीना से पेट में ठंडक बनी रहती है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। पुदीने से यात्रा के दौरान होने वाली सभी समस्याओं से राहत मिलती है। आप चाहें तो पुदीने की खट्टी मीठी चटनी बनाकर अपने साथ रख सकते हैं।

इन सबके साथ ही साथ कुछ चीजों से बचना भी है बहुत जरूरी

 

1. किताब पढ़ने और मोबाइल के इस्तेमाल करने से बचें

सफर के दौरान अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं या किताबें पढ़ते हैं तो इससे दूरी बना लें, क्योंकि ऐसा करने से चक्कर आता है।जितना हो सके सीधा देखें और सबसे आगे की सीट पर बैठें।इससे सफर के दौरान उल्टी या चक्कर आने की समस्या दूर होगी।

2. जंक फूड से बना लें दूरी

सफर के दौरान जंक फूड से दूरी बनाकर रखें। देखा गया है कि कई लोग अपने सफर को खुशखबर बनाने के चक्कर में तमाम तरह के जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा,पास्ता चाऊमीन बर्गर इत्यादि अपने साथ रख लेते हैं। जंक फूड खाने से पेट में गैस और कब्ज की समस्या होती है जिससे उल्टी और चक्कर आने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए जितना हो सके इनसे दूरी बनाकर रखें और अपने साथ सादा और कम तैलीय खाना रखें। गाड़ी के चलने के दौरान भी बार-बार और ठूंस ठूंस कर खाना खाने से बचें।

3. इमरजेंसी के लिए होम्योपैथिक औषधियां

वैसे तो होम्योपैथी लक्षणों पर आधारित है परंतु इमरजेंसी के लिए कुछ दवाइयां जैसे काकुलस इंडिकस 200, इपिकाक 200, कोनियम मैकुलेटम 200, कार्बो वेज 200, पलसाटीला 200, नक्स वॉमिका 200, आर्सेनिकम एल्बम 200 अपने पास रखें, परंतु अपने चिकित्सक से पूछ कर ही उन दवाइयों का सेवन करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
100 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!