गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:8 Minute, 41 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

भाजपा ‘राष्ट्र भक्ति’ को समर्पित, वहीं विरोधी दल ‘परिवार भक्ति’ को समर्पित : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा और कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जहां ‘‘राष्ट्र भक्ति’’ को समर्पित है वहीं विरोधी दलों का समर्पण ‘‘परिवार भक्ति’’ के प्रति है।

यूक्रेन-रूस संघर्ष में भारत संघर्ष के पूरी तरह खिलाफ : जयशंकर

नई दिल्ली। भारत ने बुधवार को जोर देकर कहा कि वह रूस-यूक्रेन संघर्ष के पूरी तरह से खिलाफ है और तत्काल हिंसा समाप्त करने के पक्ष में हैं, वहीं इस मुद्दे पर यदि उसने कोई पक्ष चुना है तो वह शांति का पक्ष है।

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों से केवल ‘सीयूईटी’ के स्कोर का इस्तेमाल करने का यूजीसी ने दिया निर्देश

नई दिल्ली। यूजीसी ने बुधवार को सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों से कहा कि मंच कला और शारीरिक शिक्षा जैसे कुछ गतिविधि आधारित पाठ्यक्रमों को छोड़कर, विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए केवल ‘सीयूईटी’ के स्कोर का इस्तेमाल किया जाए।

दंड प्रक्रिया शिनाख्त विधेयक देश में दोषसिद्धि की दर में वृद्धि लाने के लिए : शाह

नई दिल्ली। दंड प्रक्रिया (शिनाख्त) विधेयक के प्रावधानों के दुरूपयोग होने की विपक्ष की आशंकाओं को तूखारिज करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि यह विधेयक आंकड़ों के दुरुपयोग की मंशा से नहीं, बल्कि कानून के हिसाब से जीने वाले लोगों के अधिकारों की रक्षा करने एवं दोषसिद्धि की दर में वृद्धि के लिए लाया गया है।

अप्रैल में उत्तर पश्चिम भारत, मध्य हिस्से में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बुधवार को कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत के इलाकों में अप्रैल में कहीं अधिक भीषण गर्मी पड़ने और अक्सर ‘लू’ चलने का पूर्वानुमान है।

अलकायदा सरगना ने भारत में लोकतंत्र को निशाना बनाने के लिए कर्नाटक हिजाब विवाद का इस्तेमाल किया

नई दिल्ली। अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी ने भारत को निशाना बनाने के लिए कर्नाटक के हालिया हिजाब विवाद का इस्तेमाल करते हुए कहा ‘‘हमें मूर्तिपूजक हिंदू लोकतंत्र की मृगतृष्णा से छले जाने को रोकना होगा।’’

दिल्ली, मुंबई, गुजरात में सीएनजी के ढाई से सात रुपये तक बढ़े दाम

नई दिल्ली। सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतों को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ाने के बाद दिल्ली, मुंबई और गुजरात में सीएनजी की कीमतों में बुधवार को भारी बढ़ोतरी हुई है।

भ्रष्टाचार मामले में देशमुख 11 अप्रैल तक सीबीआई हिरासत में

मुंबई। सीबीआई की एक विशेष अदालत ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को उनके और अन्य के खिलाफ दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले में 11 अप्रैल तक केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में भेज दिया।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि पर विपक्षी सदस्यों का लोकसभा से बहिर्गमन

नई दिल्ली। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि को लेकर बुधवार को लोकसभा में चर्चा की मांग करते हुए हंगामा किया और बहिर्गमन किया।

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने अविश्वास प्रस्ताव पर सुनवाई बृहस्पतिवार तक के लिये टाली

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कथित “विदेशी साजिश” के बारे में और जानकारी के लिये सरकार से राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के ‘मिनट्स’ (विवरण) मांगे और प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष द्वारा विवादास्पद फैसले के जरिये खारिज करने को लेकर हो रही अहम सुनवाई बृहस्पतिवार तक टाल दी।

इजराइल में अल्पमत में नफ्ताली बेनेट सरकार

यरुशलम। इजराइल में सत्तारूढ़ गठबंधन की सचेतक के धार्मिक आधार पर बुधवार को इस्तीफा दिए जाने के कारण प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की सरकार 120 सदस्यीय सदन में अल्पमत में आ गई है। ऐसे में, बेनेट के कार्यभार संभालने के एक साल के भीतर देश में चुनाव की संभावना बढ़ गई है।

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे किसी हाल में इस्तीफा देने से इंकार

कोलंबो। श्रीलंका की सरकार ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे किसी भी परिस्थिति में इस्तीफा नहीं देंगे और वह मौजूदा मुद्दों का सामना करेंगे।

अमेजन-फ्यूचर विवाद: न्यायालय ने मध्यस्थता कार्यवाही फिर शुरू करने का आदेश दिया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने रिलायंस रिटेल लिमिटेड के साथ फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) के विलय के सौदे पर सिंगापुर के मध्यस्थता केंद्र में मध्यस्थता की कार्यवाही फिर से शुरू करने का बुधवार को आदेश दिया।

बीसीसीआई ने महिलाओं के घरेलू टी20 ट्रॉफी के लिए खिलाड़ियों को पृथक आवास से छूट दी :

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 18 अप्रैल से शुरू होने वाले महिला सीनियर टी 20 ट्रॉफी के लिए खिलाड़ियों के अनिवार्य पृथकवास से छूट दे दी है लेकिन छह स्थलों पर खेले जाने वाले टूर्नामेंट के दौरान उन्हें बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में रहना होगा।

JEE मैंस की तारीखें रिशेड्यूल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE मेन 2022 की तारीखों को रीशिड्यूल किया है। बोर्ड परीक्षाओें की तारीखों से टकराव के चलते यह फैसला किया गया है। नई तारीखें यह हैं-
सेशन-1 जून 20, 21, 22, 23, 24, 25, 26, 26, 28 and 29, 2022।
सेशन-2 जुलाई 21, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28, 29 and 30, 2022।
NEET 2022 17 जुलाई को ही होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!