गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:9 Minute, 14 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

आज की इन खास खबरों पर एक नजर :

  • पाकिस्तान की संसद में इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी।
  • यूपी में विधान परिषद की 27 सीटों के लिए सुबह 8 से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे।
  • IPL में डबल हेडर मैच, इसमें चेन्नई-हैदराबाद और बेंगलुरु-मुंबई के बीच मुकाबला होगा।

इमरान के बदले बोल- कहा किसी की जुर्रत नहीं जो भारत पर दबाव बना ले:

संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले इमरान खान ने पाकिस्तान के नाम बहुत कारुणिक संदेश दिया। कहा कि देश के सांसद बिक रहे हैं। बाहरी मुल्क देश में तख्तापलट करना चाहता है। भारत की तारीफ कर बोले कि किसी सुपरपावर की जुर्रत नहीं कि भारत से अपनी हां में हां मिलवा ले। यूरोपियन यूनियन के एम्बेसडर ने पाकिस्तान से कहा कि रूस के खिलाफ बोलो, क्या वे भारत से ऐसा कह सकते हैं।

सुर्खियां :

  • 10 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का प्रिकॉशनरी डोज।
  • मुंबई में शरद पवार के घर के बाहर ट्रांसपोर्ट कर्मचारियों का प्रदर्शन, चप्पलें और पत्थर फेंके ।
  • राजस्थान में घूसखोर अफसर के घर मिले 4 करोड़ रुपए, बोला- 1 हजार करोड़ का आदमी हूं।

आरबीआई ने नकदी को ‘सामान्य’ करने के लिए उठाया कदम, स्थायी जमा सुविधा की शुरूआत

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नकदी प्रबंधन को महामारी-पूर्व स्तर पर ले जाने को लेकर शुक्रवार को कदम उठाया। इसके तहत वित्तीय प्रणाली में मौजूद 8.5 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी को वापस लेने के लिए स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) को लागू करने और तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) का दायरा कम कर 0.50 प्रतिशत किये जाने की घोषणा की गयी।

बूस्टर डोज पर ‘पैसे दो और टीका लगवाओ’ की नीति जनता के साथ छल: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक की उपलब्धता की घोषणा के बाद शुक्रवार को आरोप लगाया कि “पैसे दो और टीका लगवाओ” की नीति जनता के साथ छल हैं क्योंकि लोग पहले से ही महंगाई के बोझ से परेशान हैं।

न्यायालय ने एफसीआरए प्रावधानों में संशोधनों की संवैधानिक वैधता को कायम रखा

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को विदेशी चंदा (विनियमन) कानून (एफसीआरए), 2010 के प्रावधानों में कुछ संशोधनों की वैधता को बरकरार रखा जो सितंबर 2020 में लागू हुए थे। इसके साथ ही न्यायालय ने कहा कि “विदेशी चंदे के दुरुपयोग के पिछले अनुभव के कारण सख्त प्रावधान आवश्यक हो गए।’’

मप्र में पत्रकार को अर्धनग्न किए जाने पर राहुल ने कहा: ‘नए भारत’ की सरकार सच से डरती है

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के सीधी जिले में एक पत्रकार एवं कुछ अन्य लोगों को पुलिस हिरासत में अर्धनग्न किए जाने की घटना को लेकर शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ‘नए भारत’ की सरकार सच से डरती है।

लगता है राजस्थान में ‘तालिबानी शासन’ : भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि लगता है कि इस मरूधरा में कानून व व्यवस्था की जगह ‘‘तालिबानी शासन’’ ने ले ली है, जहां हिन्दू समुदाय पर्व और त्योहार मनाने में भी हिचकता है।

कर संग्रह में 2021-22 में 34% की रिकॉर्ड उछाल-जीडीपी अनुपात 23 साल के उच्च स्तर पर

नई दिल्ली। देश में कुल कर संग्रह बीते वित्त वर्ष 2021-22 में 34 प्रतिशत उछलकर रिकॉर्ड 27.07 लाख करोड़ रुपये रहा। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रह में उछाल से कुल संग्रह बढ़ा है। इससे कर-जीडीपी अनुपात 23 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। राजस्व सचिव तरूण बजाज ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

यू एन ओ के यूएनएचआरसी से रूस को निलंबित करने के कदम को चीन ने ‘आग में घी’ डालने वाला कहा

बीजिंग। यूक्रेन में नागरिकों की हुई हत्याओं को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) की रूस की सदस्यता निलंबित करने के प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करने के एक दिन बाद चीन शुक्रवार को अपने ‘वोट’ का बचाव करते हुए कहा कि आनन-फानन में उठाया गया इस तरह का कदम एक ‘खतरनाक उदाहरण’ स्थापित करेगा।

बेंगलुरू के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी फर्जी निकली

बेंगलुरू। बेंगलुरू में शुक्रवार को कई निजी स्कूलों को उनके यहां बम रखे होने की धमकी ‘ई-मेल’ के जरिए मिली जिसके बाद पुलिस बम निष्क्रिय दस्ते के साथ तलाशी अभियान के लिए मौके पर पहुंची और धमकी फर्जी निकली।

विधान परिषद चुनाव में निष्पक्षता के लिए विशेष प्रबंध करें मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त : अखिलेश यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से नौ अप्रैल, शनिवार को होने वाले विधान परिषद सदस्यों के चुनाव में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के लिए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त से विशेष प्रबंध की मांग की है।

वीरभूमि हिंसा: हाई कोर्ट ने टीएमसी नेता की हत्या की जांच भी सीबीआई को सौंपी

कोलकाता। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने तृणमूल कांग्रेस के नेता भादू शेख की हत्या की सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) जांच के शुक्रवार को आदेश दिए। ऐसा आरोप है कि इस हत्या के प्रतिशोध में बीरभूम जिले में कुछ घरों में आग लगा दी गई थी, जिसमें जलकर नौ लोगों की मौत हो गई थी।

मुख्य विपक्षी पार्टी श्रीलंका सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी

कोलंबो। श्रीलंका की मुख्य विपक्षी पार्टी एसजेबी ने शुक्रवार को घोषणा की कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की सरकार सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रही जनता की चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाने में यदि विफल रहती है तो वह उसके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी।

खेल : श्रीकांत और सिंधू कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में

संचियोन। शीर्ष भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और किदाम्बी श्रीकांत ने शुक्रवार को यहां अलग अलग तरीके से अपने मुकाबले जीतकर कोरिया ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!