गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:9 Minute, 52 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

इमरान सरकार गिरी, अविश्वास प्रस्ताव में 174 वोट खिलाफ गए पाकिस्तान में :

  • कई दिन चले सियासी ड्रामे के बाद आखिरकार इमरान सरकार संसद में बहुमत सिद्ध करने में नाकाम हो गई।
  • नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए पीएम होंगे।
  • पाकिस्तान की संसद में देर रात 12:40 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। 1:20 बजे इसका नतीजा आया। इसमें सरकार के खिलाफ 174 वोट पड़े। वोटिंग में इमरान और उनके सांसद मौजूद नहीं रहे। सरकार गिरने का अंदाजा होते ही इमरान ने PM हाउस छोड़ दिया।

कोरोना की नई लहर की दस्तक

गुजरात-महाराष्ट्र में XE वैरिएंट के मरीज मिले, 5 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट बढ़ा:

देश में कोरोना की नई लहर की आहट सुनाई दे रही है। केंद्र ने पॉजिटिविटी रेट बढ़ने पर 5 राज्यों को अलर्ट किया है। वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XE के दो मरीज मिले हैं। मुंबई के सांताक्रूज में रहने वाला मरीज 11 मार्च को वडोदरा गया था। वहां उसकी तबीयत खराब हुई थी। इस शख्स के सैम्पल की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में अब XE वैरिएंट का पता चला है।

मुंबई हमले के ‘मास्टरमाइंड’ हाफिज सईद का बेटा हाफिज तल्हा आतंकवादी घोषित

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक एवं 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के ‘मास्टरमाइंड’ हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा सईद को आतंकवादी घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी एक अधिसूचना से यह जानकारी सामने आई है।

गुजरात में ओमीक्रोन के उप-स्वरूप एक्सई का पहला मामला सामने आया :

अहमदाबाद (गुजरात)। गुजरात में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के उप-स्वरूप एक्सई का पहला मामला सामने आया है। मुंबई से वडोदरा आया एक व्यक्ति एक्सई स्वरूप से संक्रमित मिला है।

निजी अस्पतालों में कोविशील्ड और कोवैक्सीन की एहतियाती खुराक 225 रुपये की हुई

नई दिल्ली। टीका बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए विकसित अपने टीकों की एहतियाती खुराक की कीमत में कटौती करते हुए 225 रुपये कर दी है। नई कीमत निजी अस्पतालों में आपूर्ति की जाने वाली खुराकों पर ही लागू होगी।

पाक संसद का महत्वपूर्ण सत्र लंबे स्थगन के बाद फिर से शुरू

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शनिवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ महत्वपूर्ण अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए संसद का अहम सत्र लंबे समय तक स्थगन के बाद फिर शुरू हो गया। इस दौरान सरकार के खिलाफ तथाकथित ‘‘विदेशी षड्यंत्र’’ पर चर्चा के बाद शाम के समय अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की संभावना है।

दिल्ली के आजाद मार्केट इलाके में आग, पांच घायल

नई दिल्ली। दिल्ली के आजाद मार्केट इलाके में स्थित तीन इमारतों में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आग के कारण चार मंजिला एक इमारत ढह गई, जबकि एक दुकान में रखे सिलेंडर में विस्फोट होने से पांच लोग घायल हो गए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर हैंडल हैक, मामला दर्ज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय का आधिकारिक ट्विटर हैंडल शुक्रवार देर रात कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर में पारा 42.4 डिग्री तक चढ़ा, पिछले पांच साल में अप्रैल में सबसे गर्म दिन

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाओं का प्रकोप शनिवार को जारी रहा और अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछले पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा था। इसके साथ ही गुरुग्राम में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मायावती को गठबंधन करने और मुख्यमंत्री बनने का ऑफर दिया, लेकिन उन्होंने बात तक नहीं की: राहुल

नई दिेल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती को उत्तर प्रदेश में गठबंधन करने और मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने बात तक नहीं की।

यूपी विधान परिषद चुनाव :

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में 98 प्रतिशत से अधिक मतदान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में शनिवार को शाम चार बजे तक मतदान समाप्त हो गया और कुल 98 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश और बंगाल समेत पांच राज्यों में गैस आपूर्ति के लिए मिले 21 टेंडर

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे पांच राज्यों के कुछ इलाकों में सीएनजी की खुदरा बिक्री और घरों तक पाइप से रसोई गैस की आपूर्ति के लिए 21 बोलियां लगाई गई हैं।

विदेश की खबरें :

टोरंटो में भारतीय छात्र की हत्या, विदेश मंत्री जयशंकर ने शोक जताया

टोरंटो। कनाडा में यहां सबवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर 21 वर्षीय भारतीय छात्र को एक अज्ञात शख्स से गोली मारी दी, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना तब हुई, जब छात्र काम पर जा रहा था।

रेलवे स्टेशन पर मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन ने विश्व से कड़ी कार्रवाई करने को कहा

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस की सेना द्वारा भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशन पर मिसाइल दागे जाने की घटना को लेकर विश्व को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

खेल :

गोविंद, सुमित और अनंत को थाईलैंड ओपन मुक्केबाजी में स्वर्ण, भारत ने 10 पदक जीते

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजों गोविंद साहनी (48 किग्रा), अनंत प्रह्लाद चोपाडे (54 किग्रा) और सुमित (75 किग्रा) ने शनिवार को फुकेट में थाईलैंड ओपन के अपने अपने मुकाबलों में आसान जीत के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

आईपीएल : सनराइजर्स हैदराबाद ने सीएसके को हराकर खाता खोला

नवी मुंबई। सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा की 75 रन और अंत में राहुल त्रिपाठी की 15 गेंद में 39 रन की नाबाद पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग टी20 क्रिकेट मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को आठ विकेट से हराकर पहली जीत का स्वाद चखा

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!