गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:8 Minute, 41 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस में शामिल होने की इच्छा जताई, 2024 के लोस चुनाव के लिए रणनीति पेश की

नई दिल्ली। जाने-माने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर शनिवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व और वरिष्ठ नेताओं के समक्ष पार्टी में शामिल होने की इच्छा जताई और अगले लोकसभा चुनाव की रणनीति का खाका पेश किया।

उपचुनाव: तृणमूल कांग्रेस, राजद, कांग्रेस की जीत, भाजपा खाली हाथ रही

कोलकाता/कोल्हापुर। तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की, वहीं, महाराष्ट्र और बिहार के उपचुनाव में कांग्रेस और राजद ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की जबकि भाजपा खाली हाथ रही।

पूर्व मंत्री नकुल दुबे बसपा से निष्कासित

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नकुल दुबे को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप में शनिवार को दल से निष्कासित कर दिया गया। बसपा मुखिया मायावती ने देर शाम ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में कहा “नकुल दुबे (लखनऊ) पूर्व मंत्री को पार्टी में अनुशासन-हीनता अपनाने और पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के कारण बसपा से निष्कासित कर दिया गया है।” नकुल दुबे कभी बसपा के प्रमुख ब्राह्मण चेहरों में शुमार किए जाते थे। वह वर्ष 2007 में उत्तर प्रदेश में बनी बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे।

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हिंसा

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस में पथराव के बाद हिंसा भड़क गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से स्वदेशी वस्तुएं खरीदने की अपील की

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से केवल स्वदेशी उत्पाद खरीदने की अपील करते हुए शनिवार को कहा कि भारत इस मोड़ पर गतिहीन नहीं बना रह सकता और उसे आत्मनिर्भर बनना होगा।

विपक्ष के 13 नेताओं ने सांप्रदायिक हिंसा पर चिंता जतायी, प्रधानमंत्री की ‘चुप्पी’ पर सवाल उठाया

नई दिल्ली। विपक्ष के 13 नेताओं ने शनिवार को देश में हुई हालिया सांप्रदायिक हिंसा और घृणापूर्ण भाषण संबंधी घटनाओं को लेकर गंभीर चिंता जतायी और लोगों से शांति एवं सद्भाव बनाए रखने की अपील की। विपक्षी नेताओं ने इन मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘चुप्पी’ पर भी सवाल उठाया।

पंजाब में एक जुलाई से हर माह 300 यूनिट बिजली मुफ्त

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी सरकार के कार्यकाल का एक महीना पूरा होने पर शनिवार को घोषणा की है कि राज्य के प्रत्येक घर को एक जुलाई से प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी पर लगाया गया यूएपीए

गोरखपुर। गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी पर गैरकानूनी गतिविधि नियंत्रण अधिनियम (यूएपीए) की तामील की गई है। उसे शनिवार को गोरखपुर के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (एसीजेएम) की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

भाजपा के समर्थन से ‘नव हिंदू ओवैसी’ का हुआ उदय: राउत का राज ठाकरे पर कटाक्ष

नासिक । मस्जिदों में लाउडस्पीकर के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाने वाले राज ठाकरे पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए शिवसेना सांसद संजय राउत ने शनिवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख को ‘‘नव हिंदू ओवैसी’’ और उनकी पार्टी को ‘‘नव हिंदुत्व एआईएमआईएम’’ करार दिया।

अदालत ने आकार पटेल के खिलाफ एलओसी वापस लिये जाने संबंधी आदेश बरकरार रखा

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को उस आदेश को बरकरार रखा, जिसमें केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया बोर्ड के अध्यक्ष आकार पटेल के खिलाफ ‘लुकआउट सर्कुलर’ (एलओसी) वापस लेने को कहा गया था। अदालत ने कहा कि एलओसी ‘‘कानून-सम्मत नहीं है’’और यह ‘‘टिक नहीं सकता।’’

भारत में कोविड-19 के 975 नए मामले आए, चार संक्रमितों की मौत

नई दिल्ली। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 975 नए मामले आने से देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,40,947 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

कीव के आसपास के इलाकों में 900 लोगों के शव मिले, रूस और करेगा हमले :

कीव। रूसी क्षेत्र में यूक्रेन के लगातार जारी हमलों और काला सागर में रूसी युद्धपोत के क्षतिग्रस्त होकर डूबने से भड़के मॉस्को ने कीव पर नए सिरे से मिसाइल हमले करने की धमकी दी है। वहीं, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि राजधानी के बाहरी इलाकों में 900 से अधिक आम लोगों के शव मिले हैं। पुलिस ने बताया कि इनमें से अधिकांश लोगों को गोली मारी गई थी।

एचडीएफसी बैंक का शुद्ध लाभ 23 फीसदी बढ़कर 10,055 करोड़ रुपये रहा

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक का एकल आधार पर शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में करीब 23 फीसदी उछलकर 10,055.20 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। विभिन्न क्षेत्रों में कर्ज की मांग बढ़ने और फंसे कर्जों के लिए वित्तीय प्रावधान की जरूरत कम पड़ने से बैंक के लाभ में यह बेहतरीन बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

आईपीएल: लखनऊ के खिलाफ मुंबई को जीत के लिए मिला 200 रन का लक्ष्य

मुंबई। कप्तान लोकेश राहुल (नाबाद 103) की शतकीय पारी से लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को यहां मुंबई इंडियन्स के खिलाफ चार विकेट पर 199 रन बनाये।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!