गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:11 Minute, 46 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

आज की सुर्खियां :

सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी लाल किले से देश को संबोधित करेंगे।

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन दो दिन के दौरे पर भारत पहुंचेंगे। पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठक।

IPL में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शाम 7.30 बजे से मैच खेला जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनडीएमसी ने जहांगीरपुरी में रोका अतिक्रमण विरोधी अभियान

नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत जहांगीरपुरी में बुधवार को बुलडोजरों ने कई ढांचों को तोड़ दिया। लेकिन, उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद कुछ ही घंटों के भीतर इस अभियान को रोक दिया गया।

भाजपा ने राहुल गांधी पर नफरत के बीज बोने का आरोप लगाया

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजधानी दिल्ली के दंगा प्रभावित इलाकों में बुडोजर के इस्तेमाल पर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उनपर देश की छवि को बदनाम करने और घृणा के बीज बोने के आरोप जड़ दिए।

प्रशांत किशोर को लेकर गहलोत और बघेल के साथ मंथन, अगले 72 घंटों में पूरी होगी मंत्रणा

नई दिल्ली। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की ओर से अगले लोकसभा चुनाव और कांग्रेस में नयी जान फूंकने के लिए पेश की गयी रणनीति पर पार्टी के भीतर चल रहे गहन मंथन के क्रम में बुधवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ विस्तृत चर्चा की गई।

दिल्ली में विद्यालय खुले रहेंगे, विशेषज्ञों से विचार विमर्श करके नए एसओपी बनाए जाएंगे

नई दिल्ली। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में विद्यालयों में प्रत्यक्ष (ऑफलाइन) कक्षाएं जारी रहेंगी लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड नियमों का कड़ाई से पालन हो और ऐसा नहीं होने पर उनपर जुर्माना लगाया जाएगा।

रीप्रोडक्शन नंबर भारत में ‘‘आर वैल्यू’’ तीन महीने में पहली बार एक से ऊपर : शोधकर्ता

नई दिल्ली। चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान (आईएमएस) के एक शोधकर्ता का अनुमान है कि कोविड-19 के लिए भारत में प्रभावी रीप्रोडक्शन नंबर (आर) जनवरी के बाद पहली बार बढ़कर एक से अधिक हो गया है। यह नंबर बताता है कि संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दाहोद में इलेक्ट्रिक रेल इंजन संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की

दाहोद (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जनजातीय बहुल दाहोद जिले में 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश से एक ‘इलेक्ट्रिक लोकोमेटिव’ (विद्युत रेल इंजन) निर्माण संयंत्र स्थापित करने की बुधवार को घोषणा की।

केंद्र लाउडस्पीकर पर राष्ट्रीय नीति बनाएं और पहले गुजरात-दिल्ली में इसे लागू करें: शिवसेना

मुंबई। शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर वह राष्ट्रीय नीति बनाएं और इसे गुजरात-दिल्ली में सबसे पहले लागू करें।

असम, अरुणाचल प्रदेश सीमा विवादों को सुलझाने के लिए जिला स्तरीय समितियां बनाएंगे

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से मुलाकात की और घोषणा की कि दोनों पूर्वोत्तर राज्य लंबे समय से जारी सीमा विवादों को समयबद्ध तरीके से हल करने के लिए जिला स्तरीय समितियां बनाएंगे।

देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 12,340 हुई

नई दिल्ली। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,067 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,47,594 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी बढ़कर 12,340 पर पहुंच गई।

पोलैंड में कोयला खदान में विस्फोट, पांच लोगों की मौत, 20 जख्मी

वारसॉ। दक्षिणी पोलैंड में कोयले की एक खदान में मीथेन के दो विस्फोट हुए । घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। सात अन्य लापता हैं।

रूस ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर हमले तेज़ किए

कीव। यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल से हजारों लोगों को निकालने की उम्मीद जगने के बीच रूस ने इस पूर्वी औद्योगिक केंद्र पर नियंत्रण के लिए हमले तेज़ कर दिए।

श्रीलंका : रामबुक्काना में कर्फ्यू जारी, तीन लोगों की हालत गंभीर

कोलंबो। श्रीलंका के दक्षिण पश्चिमी रामबुक्काना क्षेत्र में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोलीबारी में एक शख्स की मौत और 13 लोगों के जख्मी होने के बाद लगाया गया कर्फ्यू बुधवार को भी जारी रहेगा।

महामारी से उबरने के लिए तत्काल समन्वित कार्रवाई की जरूरत: सीतारमन

वाशिंगटन। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां जी20 उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं (ईएमई) की बैठक में कहा कि महामारी के बाद तेजी से पुनरुद्धार के लिए देशों के बीच तत्काल समन्वित कार्रवाई की जरूरत है।

खेल :

दिल्ली और पंजाब के बीच मैच शुरू, दिल्ली का अगला मैच भी मुंबई में

मुंबई। दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच बुधवार शाम को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच पर संशय एक घंटा पहले खत्म हो गया जब बीसीसीआई ने पुष्टि की कि दिल्ली के दल में छठा कोविड-19 मामला आने के बावजूद इसे आयोजित किया जायेगा।

भारतीय ग्रीको रोमन दल ने पांच पदक जीते, हरप्रीत और सचिन को भी कांस्य पदक

उलानबटोर (मंगोलिया)। सचिन सहरावत और हरप्रीत सिंह ने बुधवार को यहां कांस्य पदक जीते जिससे भारतीय ग्रीको रोमन दल ने पांच पदक के साथ एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

दिल्ली में डीडीएमए ने मास्क पहनना अनिवार्य किया

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

भारत पारंपरिक चिकित्सा उत्पादों के लिए ‘आयुष चिह्न’ जारी करेगा: मोदी

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत जल्द ही पारंपरिक चिकित्सा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ‘आयुष चिह्न’ जारी करेगा जो देश के आयुष उत्पादों की गुणवत्ता को प्रामाणिकता प्रदान करेगा।

‘भड़काऊ बयान’ के एक मामले को पंजाब पुलिस का एक दल कुमार विश्वास के घर पहुंचा

चंडीगढ़। पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कुमार विश्वास के ‘भड़काऊ बयान’ के प्रकरण में पंजाब पुलिस का एक दल बुधवार को आप के पूर्व नेता के गाजियाबाद स्थित घर पर पहुंचा।

दिल्ली टिम सिफर्ट कोविड-19 पॉजिटिव, पंजाब के खिलाफ आईपीएल मैच पर संशय

मुंबई। विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सिफर्ट के भी कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच बुधवार शाम को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के आयोजन पर संशय बन गया है।

यूके में बच्चों में हेपेटाइटिस के बढ़ते मामले – क्या इसमें कोविड की भूमिका हो सकती है?

नॉटिंघम। हाल के महीनों में ब्रिटेन में दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों में हेपेटाइटिस के गंभीर मामलों में तेज वृद्धि हुई है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी को जनवरी 2022 से इस तरह के 74 मामलों के बारे में सूचित किया जा चुका है, जिनमें से 49 इंग्लैंड में, 13 स्कॉटलैंड में और शेष 12 वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के बीच फैले हुए हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!