गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 57 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। आज शुक्रवार है। रमजान का आखिरी जुमा भी है। मुस्लिम भाइयों को आखिरी जुमा की शुभकामनाएं। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में-

सुर्खियां :

मौसम: उत्तर भारत में 1 मई से जबरदस्त लू चलेगी

उत्तर भारत के सभी राज्यों में अगले तीन दिन तक जबरदस्त लू चलेगी। मौसम विभाग का कहना है कि लू के प्रभाव के कारण 1 मई तक तापमान 48 डिग्री पर पहुंच सकता है। यदि ऐसा होता है तो गर्मी अपना 64 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ देगी। इससे पहले अप्रैल 1958 में सबसे ज्यादा 48.3 डिग्री तापमान राजस्थान के बाड़मेर में दर्ज किया गया था। देश के 33 शहरों में गुरुवार को ही तापमान 44 डिग्री को पार कर गया। इनमें भी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश के कई शहरों में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में भारत के पहले सेमीकॉन सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
  • बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के पीड़ित दिल्ली में कैंडिल मार्च निकालेंगे और राष्ट्रपति-गृह मंत्री से मिलेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय वैश्विक पाटीदार व्यापार सम्मेलन का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे।
  • IPL में पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच शाम 7.30 बजे से मैच खेला जाएगा।
  • रतन टाटा की भावुक स्पीच: मैं हिंदी नहीं बोल पाऊंगा; लेकिन जो भी बोलूंगा, वह सीधे मेरे दिल की बात है।
  • सोनिया-पायलट की मुलाकात के बाद राजस्थान में सियासी हलचल तेज, मई में बड़े फैसले की अटकलें।
  • यूएस राष्ट्रपति बाइडेन जनता से बोले- यूक्रेन-रूस जंग महंगी है, पर नहीं रोका तो और महंगी साबित होगी।

जनता के बेहतरीन उपचार के लिए स्वास्थ्य ढांचे को सुधारेगी सरकार: प्रधानमंत्री

डिब्रूगढ़ (असम)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार रोगग्रस्त लोगों, विशेष रूप से कैंसर पीड़ितों को सर्वश्रेष्ठ और सबसे सस्ता उपचार प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

अयोध्या में दंगा कराने की साजिश

  • नाकाम, 7 गिरफ्तार, 4 की तलाश

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती शोभायात्रा निकालने के दौरान हुई हिंसा का रिएक्शन उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नजर आया। 11 लोगों ने प्रभु श्रीराम की इस जन्मभूमि को दंगों की आग में झुलसाने की कोशिश की। जालीदार टोपी पहनकर धर्मस्थलों में मांस और आपत्तिजनक पर्चे फेंके, लेकिन तारीफ करनी होगी एक मुस्लिम धर्मगुरू की, जिन्होंने रात में यह आपत्तिजनक हरकत देखकर तत्काल पुलिस को बताया। इसके बाद यूपी पुलिस ने भी CCTV फुटेज के आधार पर वक्त रहते ही 7 आरोपी दबोचकर साजिश को बेनकाब कर दिया। ये हरकत करने वाले सभी हिंदू युवक हैं। इस साजिश का मास्टरमाइंड महेश मिश्रा है। उसपर कई आपराधिक केस हैं। महेंद्र समेत 7 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। चार अभी फरार चल रहे हैं।

‘संक्षिप्त और त्वरित युद्धों’ के लिये तैयार रहने की जरूरत : वायुसेना प्रमुख

नई दिल्ली। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक स्थिति में भारतीय वायु सेना को पूर्वी लद्दाख की स्थिति के समान “छोटे त्वरित युद्धों और लंबे समय तक चलने वाले गतिरोध” के लिए तैयार करने की आवश्यकता है।

केसीआर की तबियत ठीक नहीं थी इसलिए वह प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए: जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को तेलंगाना के मंत्री के. टी. रामा राव के उन दावों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव को राज्य में आयोजित हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों से दूर रहने को कहा गया था।

कमलनाथ ने विधायक दल के नेता पद से इस्तीफा दिया, पीसीसी अध्यक्ष बने रहेंगे

नई दिल्ली/भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है और आगे वह ‘‘एक व्यक्ति एक पद’’ के सिद्धांत के तहत प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे।

राज ठाकरे ने उप्र की योगी सरकार की सराहना की, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को ‘भोगी’ कहा

मुंबई। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार के धार्मिक इमारतों से लाउडस्पीकर हटाने के फैसले की बृहस्पतिवार को सराहना की और अपने चचेरे भाई व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पश्चिमी राज्य में दुर्भाग्य से “भोगी” बैठे हैं।

एलआईसी के आईपीओ में 6.48 करोड़ पॉलिसीधारकों ने दिखाई दिलचस्पी : अधिकारी

बेंगलुरु। जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) की घोषणा के बाद से एलआईसी के 6.48 पॉलिसीधारकों ने देश की इस सबसे बड़ी बीमा कंपनी के शेयर खरीदने को लेकर काफी दिलचस्पी दिखाई है।

पुरी ने विमानन ईंधन पर अधिक कर लगाने को लेकर विपक्ष शासित राज्यों की आलोचना की

नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हवाई टिकट की कीमतें कम नहीं होने के लिए ‘विमानन टरबाईन ईंधन’ पर विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों द्वारा लगाये गये अधिक करों को बृहस्पतिवार को जिम्मेदार ठहराया।

नेफेड की नीलामी प्रक्रिया में बदलाव से सरकार को 4600 करोड़ रुपये का चूना लगा: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) की नीलामी प्रक्रिया में बदलाव के कारण निजी दाल मिल मालिकों को फायदा हुआ और सरकारी खजाने को 4,600 करोड़ रुपये का चूना लगा।

कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की अपील को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधा

नई दिल्ली। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विपक्ष शासित राज्यों से पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने की अपील को लेकर बृहस्पतिवार को उन पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उनका संघवाद सहकारी नहीं, बल्कि अवरोध पैदा करने वाला है।

भाजपा के सहयोगी दल के विधायक ने अवैध निर्माण ढहाने पर अधिकारी को धमकाया

बलिया। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी निषाद पार्टी की विधायक केतकी सिंह ने उनके आदेश की अनदेखी कर सहतवार इलाके के उधा गांव में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से किए गए ‘नए निर्माण’ को ढहाने पर एक सरकारी अधिकारी को धमकी दी है।

महासचिव गुतारेस यूक्रेन के दौरे पर, युद्ध अपराध के आरोपों की जांच का किया समर्थन

संयुक्तराष्ट्र/ कीव। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बृहस्पतिवार को जोर दिया कि 21वीं शताब्दी में युद्ध को स्वीकार नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही उन्होंने युद्ध अपराधों के आरोपों की अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) से गंभीर जांच कराने और जिम्मेदारी तय करने की मांग का समर्थन किया।

खेल :

भारत सिंधू, सात्विक-चिराग बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में, साइना और श्रीकांत बाहर

मनीला (फिलीपीन्स)। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने सिंगापुर की युई यान जेस्लिन हूई को सीधे गेम में हराकर गुरुवार को यहां बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!