गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:12 Minute, 8 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे और वीडियोग्राफी पर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फैसला सुनाएगा।
  • PM मोदी दूसरी वर्ल्ड कोविड वर्चुअल समिट के ओपनिंग सेशन को संबोधित करेंगे।
  • IPL में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।
  • भीलवाड़ा में युवक की हत्या के बाद तनाव, 18 घंटे बाद 20 लाख मुआवजा और नौकरी के वादे पर परिवार ने लिया शव।
  • पंजाब में पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर अटैक का CCTV फुटेज, चलती कार से दागा गया था रॉकेट, 3 युवक गिरफ्तार।
  • बेटे-बहू ने पोता नहीं दिया तो बुजुर्ग दंपति कोर्ट पहुंचे, कहा- बुढ़ापे में अकेले जीना टॉर्चर है, 5 करोड़ रुपए हर्जाना मांगा।

न्यायालय ने राजद्रोह मामलों में कार्यवाही पर लगाई रोक, नई प्राथमिकियां दर्ज नहीं करने का निर्देश

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने देशभर में राजद्रोह के मामलों में सभी कार्यवाहियों पर बुधवार को तब तक के लिए रोक लगा दी, जब तक कोई ‘उचित’ सरकारी मंच इसका पुन: अध्ययन नहीं कर लेता। शीर्ष अदालत ने केंद्र एवं राज्यों को निर्देश दिया कि राजद्रोह के आरोप में कोई नई प्राथमिकी दर्ज नहीं की जाए। 1870 में बने 152 साल पुरानेअंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे देशद्रोह कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बेहद सख्त फैसला दिया है। कोर्ट ने आदेश दिया है कि जब तक IPC की धारा 124-ए की री-एग्जामिन प्रोसेस पूरी नहीं हो जाती, तब तक इसके तहत कोई मामला दर्ज नहीं होगा। कोर्ट ने पहले से दर्ज मामलों में भी कार्रवाई पर रोक लगा दी है। वहीं, इस धारा में जेल में बंद आरोपी भी जमानत के लिए अपील कर सकते हैं। इधर, कोर्ट के फैसले पर केंद्रीय कानून मंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

कामकाज में लापरवाही के कारण उप्र के पुलिस प्रमुख मुकुल गोयल हटाये गये

लखनऊ। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकुल गोयल को बुधवार को सरकारी कामकाज में लापरवाही बरतने के कारण पद से हटा दिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। क्राइम कंट्रोल करने में लापरवाही का आरोप, DG बनने की रेस में 4 बड़े अफसर लखनऊ 2 घंटे पहले यूपी के पुलिस महानिदेशक यानी DGP मुकुल गोयल को योगी सरकार ने पद से हटा दिया है। उन पर शासन के कामों में लापरवाही और क्राइम कंट्रोल न कर पाने का आरोप लगा है। गोयल को सिविल डिफेंस का DG बनाया गया है। शामली के रहने वाले मुकुल गोयल 1987 बैच के IPS अफसर हैं और एक जुलाई को यूपी पुलिस के मुखिया बनाए गए थे। अखिलेश यादव के शासन में मुकुल गोयल एडीजी लॉ एंड ऑर्डर रहे हैं। नए अफसर के चयन तक एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार डीजीपी का काम संभालेंगे। चर्चा है कि नया DGP दिल्ली से आ सकता है। हालांकि वरिष्ठता के आधार पर DGP बनने की रेस में 4 IPS के नाम हैं। इनमें आरपी सिंह, जीएल मीणा और आरके विश्वकर्मा और डीएस चौहान शामिल हैं। डीएस चौहान अभी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। अभी उनका कार्यकाल 3 साल बाकी है।

स्कूल गर्मी पोशाक के नियमों में छूट दें, समय में बदलाव करें : गर्मी से निपटने को शिक्षा मंत्रालय का निर्देश

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने भीषण गर्मी से निपटने को लेकर स्कूलों के लिये बुधवार को दिशानिर्देश जारी किया जिसमें पोशाक के नियमों में छूट देने एवं समय में बदलाव करने जैसी बातें शामिल हैं।

ट्रेन में अब बेबी बर्थ भी मिलेगी :

मां के साथ छोटे बच्चे आराम से सो सकें, इसके लिए अब भारतीय रेलवे ने एक अनूठी सुविधा दी है। रेलवे ने महिलाओं के लिए लोअर बर्थ के साथ ‘बेबी बर्थ’ का भी इंतजाम कर दिया है।क्यों शुरू की गई यह सुविधा?ट्रेन के रिजर्व्ड बर्थ की चौड़ाई कम होती है। इस वजह से महिलाओं को बच्चों के साथ सफर करने में दिक्कत आती है। खासकर रात के सफर में सोने में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम होती है। इसलिए महिला के लिए अब रिजर्व्ड लोअर बर्थ के साथ बेबी बर्थ की व्यवस्था भी की गई है। इस बेबी बर्थ में इस बात का ध्यान रखा गया है कि बच्चा बर्थ से नीचे न गिरे।लखनऊ DRM ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि फिलहाल लखनऊ मेल की कोच संख्या 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है। इससे मां के लिए अपने बच्चे के साथ ट्रैवल करना आसान हो जाएगा। यात्रियों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे दूसरी ट्रेनों में भी लगाया जाएगा। इससे स्पष्ट है कि अभी लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गई है।

 इजराइली सेना की कार्रवाई में अल-जजीरा की वरिष्ठ पत्रकार की मौत

यरुशलम। वेस्ट बैंक इलाके के जेनिन शहर में एक इजराइली अभियान के दौरान अल-जजीरा की एक वरिष्ठ पत्रकार की बुधवार को मौत हो गई। फलस्तीनी प्राधिकरण (पीए) और कतर के नेटवर्क ने उसकी मौत के लिए इजराइली सेना को जिम्मेदार ठहराया है।

वैवाहिक बलात्कार : कार्यकर्ताओं ने अदालत के फैसले को ‘निराशाजनक’ बताया

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने के मामले में बुधवार को खंडित निर्णय सुनाया और कुछ महिला कार्यकर्ताओं ने इस फैसले को “निराशाजनक” बताते हुए उम्मीद जतायी कि उच्चतम न्यायालय इस मामले में “अधिक समझदारी” दिखाएगा।

श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे त्रिंकोमाली स्थित नौसेना अड्डे पर सुरक्षा घेरे में

कोलंबो। श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को त्रिंकोमाली स्थित नौसेना अड्डे पर ले जाया गया है जहां वह सुरक्षा घेरे में हैं। रक्षा मंत्रालय के सचिव कमल गुणरत्ने ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मोदी प्रधानमंत्री मोदी 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक में डिजिटल माध्यम से हिस्सा लेंगे जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मोदी सरकार के आठ वर्षो के कार्यकाल में आतंकवाद वैश्विक चर्चा के केंद्र में आया : जयशंकर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति की सराहना करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार के आठ वर्षो के कार्यकाल में आतंकवाद वैश्विक चर्चा के केंद्र में आया, साथ ही देश ‘कठिन सुरक्षा चुनौतियों’ का सामना करने में सक्षम बना ।

राजद्रोह पर उच्चतम न्यायालय के आदेश को सरकार के सकारात्मक सुझावों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए: भाजपा

नयी दिल्ली। राजद्रोह कानून को लेकर विपक्ष की आलोचना के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा देशभर में इस कानून से जुड़े मामलों में सभी कार्यवाहियों पर बुधवार को लगाई गई रोक को सरकार के सकारात्मक सुझावों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

ईडी ने धनशोधन मामले में झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया

रांची। झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खूंटी में मनरेगा निधि के कथित गबन और अन्य आरोपों से जुड़ी धनशोधन जांच में लगातार दो दिनों की पूछताछ के बाद बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यूक्रेन ने रूस के प्राकृतिक गैस प्रवाह को किया बाधित, खारकीव में किया खुद को मजबूत

जेपोरीजिया (यूक्रेन)। यूक्रेन ने बुधवार को एक केंद्र के माध्यम से रूस के प्राकृतिक गैस के प्रवाह को रोक दिया जबकि कीव की सेना ने दावा किया कि उसने एक प्रमुख पूर्वोत्तर शहर खारकीव के पास लड़ाई में रूसी सैनिकों को पीछे धकेल कर खुद को मजबूत किया है।

जनवरी-मार्च तिमाही में होटलों की प्रति कमरा कमाई 39 प्रतिशत बढ़ी : रिपोर्ट

नई दिल्ली। चालू साल की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान छुट्टियां बिताने और कारोबार के उद्देश्य से यात्रा में सुधार से छह प्रमुख शहरों में होटलों की ‘प्रति उपलब्ध कमरा कमाई’ सालाना आधार पर 39.1 प्रतिशत की बढ़ी है। जेएलएल इंडिया की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!