गुड मॉर्निंग न्यूज़ :सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 58 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • कोर्ट के आदेश पर वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे दोबारा शुरू होगा।
  • दिल्ली में अतिक्रमण हटाने के मसले पर केजरीवाल सरकार की मीटिंग होगी।
  • IPL में कोलकाता और हैदराबाद के बीच शाम 7:30 से मुकाबला होगा।
  • मस्क ने $44 अरब की ट्विटर डील को ‘ऑन होल्ड’ किया, स्पैम अकाउंट कैल्कुलेशन को वजह बताया।
  • केदारनाथ में VIP एंट्री बंद, प्रशासन का सेफ्टी अलर्ट, आम लोगों की तरह ही दर्शन करेंगे सभी माननीय ।
  • सलमान खान के दूसरे भाई का भी तलाक, सोहेल खान शादी के 24 साल बाद पत्नी सीमा से अलग होंगे।

दिल्ली में बिल्डिंग में आग से 27 की मौत

दिल्ली के मुंडका में तीन मंजिला बिल्डिंग में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। इनमें फायर ब्रिगेड के दो कर्मचारी भी शामिल हैं। शाम को लगी आग देर रात तक बुझाई जा सकी। बिल्डिंग में कई कंपनियों के ऑफिस, CCTV कैमरों का गोदाम और फैक्ट्री चल रही थी। शुरुआत में आग पहले फ्लोर पर लगी थी। बिल्डिंग की फायर एनओसी नहीं थी। इसके मालिक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

एयर फोर्स के 3 अफसरों को उम्रकैद,

एयरफोर्स के दो रिटायर्ड और एक वर्किंग अफसर को अहमदाबाद की CBI स्पेशल कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। 1995 के रसोइया मर्डर केस में कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। गुजरात के जामनगर स्थित वायुसेना के सेंटर में गिरिजा रावत नाम के रसोइए को नवंबर 1995 में कैंटीन से शराब चोरी करने आरोप में प्रताड़ित किया गया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। स्पेशल जज एनडी जोशी की कोर्ट ने जामनगर एयरफोर्स-I के तत्कालीन स्क्वाड्रन लीडर अनूप सूद और तत्कालीन सार्जेंट केएन अनिल और सार्जेंट महेंद्र सिंह सहरावत को दोषी करार दिया।

सोनिया ने ‘डर के माहौल’ को लेकर पीएम पर निशाना साधा; संगठन में ‘असाधारण फैसले’ पर जोर दिया

उदयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश में ‘डर के माहौल’ और ‘ध्रुवीकरण’ को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार किया और आरोप लगाया कि उनके ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ का मतलब कुछ और नहीं बल्कि अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करना एवं असल मुद्दों से ध्यान भटकाना है।

बुद्ध पूर्णिमा पर p m लुम्बिनी जायेंगे, नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर भी होगी चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अधिकारिक दौरे पर नेपाल के लुम्बिनी जायेंगे जो महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली है। प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच पनबिजली परियोजना, सम्पर्क कारोबार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा होगी । विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी ।

मोहाली विस्फोट मामले में पांच गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- बब्बर खालसा, आईएसआई के बीच साठगांठ

चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने अपने मोहाली कार्यालय में आरपीजी हमले के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इस मामले में आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) एवं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) की सांठगांठ की ओर इशारा किया है।

ज्ञानवापी परिसर में शनिवार को शुरू होगा सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने दी शीर्ष अदालत में चुनौती

वाराणसी। वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर में ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफी सर्वे का काम शनिवार को शुरू होगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि इस सिलसिले में सभी संबंधित पक्षों के साथ भी बैठक के बाद यह फैसला किया गया।

उच्चतम न्यायालय का नीट-पीजी-22 परीक्षा स्थगित करने से इनकार

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने डॉक्टरों की याचिका पर नीट-पीजी-2022 परीक्षा स्थगित करने से शुक्रवार को इनकार करते हुए कहा कि विलंब करने से डॉक्टर उपलब्ध नहीं होंगे और मरीजों की देखभाल पर गंभीर असर पड़ेगा।

भारत ने यूएई के राष्ट्रपति के निधन पर शनिवार को राजकीय शोक की घोषणा की

नई दिल्ली। भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन ज़ायद अल नहयान के निधन के बाद शनिवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषण की है।

सिसोदिया ने शाह से दिल्ली में ‘‘तोड़-फोड़ अभियान’’ रोकने की अपील की

नई दिल्ली। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर उनसे राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित तीन नगर निकायों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान के कारण शहर में हो रही ‘‘तोड़-फोड़’’ को रोकने का आग्रह किया है।

जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के लिए जनसंख्या एकमात्र मानदंड नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा

नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन करते समय जनसंख्या का विषय अहम था लेकिन वह एकमात्र मानदंड नहीं था।

यूक्रेन में मानवाधिकार की बिगड़ती स्थिति पर यूएनएचआरसी में मतदान से दूर रहा भारत

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा। भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में रूसी आक्रमण के कारण यूक्रेन में मानवाधिकारों की बिगड़ती स्थिति को लेकर लाए गए एक प्रस्ताव पर हुए मतदान में हिस्सा नहीं लिया। इस प्रस्ताव में यूएनएचआरसी ने दोनों देशों से सैन्य टकराव को तत्काल समाप्त करने की मांग दोहराई है।

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने पदभार संभाला, विपक्ष ने सहयोग नहीं देने की घोषणा की

कोलंबो। रानिल विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को छठी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया हालांकि विपक्षी दलों एसजेपी और जेवीपी ने घोषणा की कि वे नए प्रधानमंत्री को कोई समर्थन नहीं देंगे क्योंकि उनकी नियुक्ति के दौरान लोगों की आवाज का सम्मान नहीं किया गया।

युद्ध अपराध के आरोपी रूसी सैनिक के खिलाफ यूक्रेन में मुकदमा

कीव। यूक्रेन के एक नागरिक की हत्या के आरोपी रूसी सैनिक के खिलाफ शुक्रवार को यहां मुकदमा शुरू हुआ, जो मॉस्को के अपने पड़ोसी देश पर आक्रमण के बाद से युद्ध अपराध से संबंधित पहला मुकदमा है।

मस्क ने ट्विटर के खरीद सौदे को अस्थायी तौर पर किया स्थगित

लंदन। अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि माइक्रो ब्लॉगिंग मंच ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने की उनकी प्रस्तावित योजना स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़े ब्योरे आने तक ‘अस्थायी तौर पर स्थगित’ की जा रही है।

अप्रैल में निर्यात 30.7 प्रतिशत बढ़ा, व्यापार घाटा 20.11 अरब डॉलर पर पहुंचा

नई दिल्ली। पेट्रोलियम उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक सामान और रसायन जैसे क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन के कारण अप्रैल में भारत का उत्पाद निर्यात 30.7 प्रतिशत बढ़कर 40.19 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया।

जूनियर निशानेबाजी विश्व कप : भारत ने चार और स्वर्ण पदक जीते

नई दिल्ली। भारतीय निशानेबाजों ने शुक्रवार को जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में दबदबा जारी रखते हुए महिला और पुरूष एयर राइफल और पिस्टल टीम स्पर्धाओं में चार और स्वर्ण पदक जीते।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!