गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 47 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को स्कॉलरशिप और हेल्थ कार्ड देंगे।
  • ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे और वीडियोग्राफी की रिपोर्ट दोनों पक्षों को सौंपी जाएगी।
  • कांग्रेस छोड़ने वाले गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल BJP जॉइन कर सकते हैं।
  • देवबंद में जमीयत की कॉन्फ्रेंस में मदनी बोले- मुल्क हमारा है, नोमानी ने कहा- पर्सनल लॉ में बदलाव नामंजूर।
  • ड्रग्स केस में आर्यन को क्लीन चिट, NCB को बताया था- नींद की बीमारी थी, इसलिए अमेरिका में गांजा पीने लगा।
  • भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर बना अमेरिका, आपसी कारोबार में चीन को पछाड़कर नंबर-1 पर आया।

यूनिकॉर्न वैश्विक महामारी में भी भारतीय स्टार्टअप का मूल्यांकन और धन बढ़ा है: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में ‘यूनीकॉर्न’ कंपनियों की संख्या 100 तक पहुंचने का उल्लेख करते हुए रविवार को कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी में भी भारतीय स्टार्टअप ने धन कमाना और मूल्यांकन बढ़ाना जारी रखा तथा छोटे शहरों एवं कस्बों से भी उद्यमी निकल रहे हैं।

नेपाल में लापता विमान में मुंबई निवासी चार भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

काठमांडू। नेपाल के पर्यटन शहर पोखरा से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए स्थानीय विमानन कंपनी के एक छोटे विमान में मुंबई के रहने वाले एक परिवार के चार सदस्यों समेत 22 लोग के साथ क्या हुआ है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

योग दिवस मनाने के लिए अपने शहर, कस्बे या गांवों में खास जगह को चुनें : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘अमृत महोत्सव’ को ध्यान में रखते हुए इस बार देश के 75 प्रमुख स्थानों पर ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन होगा। उन्होंने इस अवसर पर लोगों से अपने शहरों, कस्बों और गांवों में खास जगह पर इसे मनाने का आग्रह किया।

न्यायाधीश की नियुक्ति के लिये 100 नामों की सिफारिश प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में

नई दिल्ली। विभिन्न उच्च न्यायालयों के कॉलेजियम द्वारा उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के तौर पर नियुक्ति के लिए की गयी करीब 100 सिफारिशें प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में हैं। उच्चतर न्यायपालिका के सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया की जानकारी रखने वाले लोगों ने रविवार को यह जानकारी दी।

गगनयान मिशन के लिए मनुष्यों के अनुकूल अंतरिक्ष यान बनाने में डॉक्टरों की मदद ले रहा है इसरो

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने गगनयान मिशन के लिए मनुष्यों के अनुकूल अंतरिक्ष यान विकसित करने में डॉक्टरों की मदद ले रहा है। यह भारत का पहला मिशन है जिसमें इसरो का लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की निचली कक्षा तक ले जाना है।

एनसीबी की विभागीय जांच के आधार परआर्यन खान को छोड़ने के लिए कोई राशि नहीं मांगी गई

नई दिल्ली। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) की एक विभागीय जांच के आधार पर माना जा रहा है कि क्रूज मादक पदार्थ मामले में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को छोड़ने के एवज में कोई राशि नहीं मांगी गई थी।

राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने पीयूष गोयल को महाराष्ट्र व निर्मला सीतारमण को कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिनमें केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण को क्रमश: महाराष्ट्र और कर्नाटक से उम्मीदवार बनाया गया है।

पंजाब के मानसा में गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या

चंडीगढ़। पंजाब के मानसा जिले में रविवार को अज्ञात हमलावरों ने मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी। राज्य सरकार द्वारा मूसेवाला की सुरक्षा वापस लिये जाने के एक दिन बाद यह घटना हुई है।

तीन दिन पहले ही केरल पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून 20 जून तक यूपी में बारिश के आसार

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय एक जून से तीन दिन पहले रविवार को केरल पहुंच गया और इसी के साथ भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण वर्षा ऋतु की शुरुआत हो गई।

नोटबंदी की एकमात्र सफलता अर्थव्यवस्था का ‘डूबना’ है: राहुल का केंद्र पर तंज

नई दिल्ली। नोटबंदी को लेकर विपक्षी दलों ने रविवार को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि 2016 के इस कदम की एकमात्र ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण सफलता’’ भारत की अर्थव्यवस्था का ‘डूबना’ है।

भाजपा कार्यसमिति अभी से लोकसभा 2024 के चुनाव के लिए 75 सीटों का लक्ष्य लेकर चलेगी : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को अभी से 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि ‘अगले चुनाव की भाव भूमि हमें अभी से तैयार करनी होगी और एक बार फ‍िर से लोकसभा की 75 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है।’

मैग्नेटिक बम, ग्रेनेड लेकर उड़ान भर रहे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया: पुलिस

जम्मू। जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में रविवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में घुसने के कुछ ही देर बाद एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया जिस पर सात मैग्नेटिक बम एवं इतने ही यूबीजीएल ग्रेनेड थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गुजरात का सहकारिता आंदोलन गर्व की बात : अमित शाह

गोधरा (गुजरात)। केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि गुजरात में सहकारिता आंदोलन गर्व की बात है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अमूल डेयरी सहकारी ब्रांड के कारोबार के आंकड़ों से दूसरे देशों के कुछ मंत्री कैसे हैरान रह गए।

स्वागत समारोह के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर नवनीत राणा, पति व समर्थकों पर मामला दर्ज

अमरावती। निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा के स्वागत के लिए शनिवार को शहर में आयोजित एक समारोह के दौरान कथित तौर पर विभिन्न नियमों का उल्लंघन करने तथा यातायात बाधित करने के मामले में उन दोनों तथा उनके करीब 15 समर्थकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

सरकार ने आधार कार्ड की ‘फोटोकॉपी’ साझा न करने का परामर्श वापस लिया

नई दिल्ली। सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के उस परामर्श को वापस ले लिया है जिसमें आम जनता को किसी भी संगठन के साथ अपने ‘आधार’ की फोटोकॉपी (प्रति) साझा करने को लेकर आगाह किया गया था।

पूर्वोत्तर में 1.34 लाख करोड़ रुपये की ढांचागत परियोजनाओं पर चल रहा कामः सीतारमण

गुवाहाटी। केंद्र सरकार पूर्वोत्तर में 1.34 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई रेल, सड़क एवं हवाई संपर्क परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को यह जानकारी दी।

विभिन्न योजनाओं के लिए जल्द साझा पोर्टल ‘जन समर्थ’ शुरू करेगी सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की आपूर्ति के लिए एक साझा पोर्टल ‘जन समर्थ’ शुरू करने जा रही है। सरकार का मानना है कि इस साझा पोर्टल से आम लोगों के जीवन को सुगम किया जा सकेगा।

मलेशिया से ड्रॉ के बावजूद भारतीय हॉकी टीम का फाइनल में पहुंचना तय

जकार्ता। रजी रहीम की हैट्रिक के दम पर मलेशिया ने एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के ‘सुपर 4’ के मुकाबले में भारत को 3 . 3 से ड्रॉ पर रोक दिया।

आईपीएल फाइनल राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

अहमदाबाद। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ शनिवार को यहां टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया।

पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पैराकैनो विश्व कप में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा

नई दिल्ली। पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पोलैंड के पोंजनान में चल रहे पैराकैनो विश्व कप की महिला वीएल2 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!