गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:20 Minute, 10 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

  • गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा में खेलो गेम्स इंडिया का शुभारंभ करेंगे।
  • हैदराबाद गैंगरेप केस में पुलिस जुवेनाइल आरोपियों से पूछताछ करेगी।
  • घाटी में मारे गए मैनेजर का राजस्थान में अंतिम संस्कार:जवान बेटे की लाश देख चीख पड़ी मां, बोलीं- कहा था नौकरी छोड़ दे (पढ़ें पूरी खबर)
  • हार्दिक पटेल के जरिए 1.5 करोड़ आबादी को साधेगी BJP। कांग्रेस को हो सकता है 70 सीटों पर नुकसान।
  • बाउंड्री बचाने में जख्मी हुआ इंग्लिश क्रिकेटर:न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में फील्डिंग के दौरान सिर पर गंभीर चोट, मैच से बाहर हुए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज गोरखपुर में गीताप्रेस शताब्दी समारोह का शुभारंभ करेंगे 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज गोरखपुर में गीता प्रेस शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारंभ करेंगे। उनकी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
उनकी सुरक्षा में 2307 पुलिस कर्मी और दस कंपनी पीएसी की ड्यूटी लगाई गई हैं। हर गली-मोहल्ले में पुलिसकर्मियों की तैनाती शुक्रवार से ही कर दी गई है। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के बीच राष्ट्रपति कार्यक्रमों में शामिल होंगे। रामगढ़ताल झील में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी लगा दी गई है। इसके अलावा जिन रास्तों से राष्ट्रपति गुजरेंगे वहां पर ड्रोन से निगरानी की जाएगी। छतों पर भी पुलिसकर्मी तैनात होंगे। आला अफसरों ने सुरक्षा के इंतजाम को कई बार परखकर अंतिम रूप दे दिया है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सुरक्षा खाका तैयार कर लिया गया है। गीताप्रेस और गोरखनाथ मंदिर के आसपास बने सभी मकान में रहने वालों का पुलिस-एलआईयू सत्यापन कर ली है। इसके अलावा वहां पर बने धर्मशाला, होटल वालों से भी जानकारी मांगी गई है। त्रिस्तरीय में से पहले घेरे में पुलिस और पैरामिलिट्री की तैनात होगी।

सरकार ने पी एफ पर ब्याज दर घटाई, 43 साल में सबसे कम ब्याज दर

केंद्र सरकार ने PF पर ब्याज दरें घटाईं, अब 8.5% की बजाए 8.10% मिलेगा, 43 साल में सबसे कम
सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए PF अकाउंट में जमा राशि पर 8.5% की बजाए 8.10% की दर से ब्याज देने के फैसले को मंजूरी दे दी है। एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने शुक्रवार को इसका ऑफिस ऑर्डर जारी किया। यह दर पिछले करीब 43 साल में सबसे कम है। 1977-78 में EPFO ने 8% का ब्याज दिया था। देश के करीब 6 करोड़ कर्मचारी PF के दायरे में आते हैं।

कानपुर में पैगम्बर पर टिप्पणी करने पर दो समुदायों में बवाल, पथराव

कानपुर के बेकनगंज इलाके में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद बवाल हो गया। बाजार बंद कराने के ऐलान के बाद दो समुदायों में जमकर पथराव हुआ। बवाल रोकने पहुंची पुलिस पर भी लोगों ने पत्थर फेंके। इसके बाद पुलिस काे फायरिंग करनी पड़ी। दरअसल भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मुहम्मद साहब पर टिप्पणी की थी। इसी को लेकर बंद बुलाया गया जो बवाल की वजह बना।

मानसून समाचार : दक्षिण पश्चिम मॉनसून चार दिन पहले पश्चिम बंगाल पहुंचा

कोलकाता। दक्षिण पश्चिम मॉनसून अपनी अनुमानित तिथि से कम से कम चार दिन पहले पश्चिम बंगाल में पहुंच गया और राज्य के उप-हिमालयी जिलों के कुछ हिस्सों पर छा गया है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने कहा कि उत्तरी ओडिशा के तटीय हिस्से और पश्चिम बंगाल के गंगा वाले भाग पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने और बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण अगले पांच दिन के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग ने मॉनसून की शुरुआत के कारण 8 जून की सुबह तक कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा वाले जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपनी सामान्य शुरुआत की तिथि यानी एक जून से तीन दिन पहले 29 मई को ही केरल पहुंच गया था।

चंडीगढ़ में बनेगा एयर फोर्स का विरासत केन्द्र

नई दिल्ली। विभिन्न युद्धों में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की भूमिका और इसके समग्र कामकाज को प्रदर्शित करने के लिए एक विरासत केंद्र चंडीगढ़ में बनाया जाएगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बल और चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से ‘आईएएफ हेरिटेज सेंटर’ की स्थापना की जाएगी। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायुसेना के बीच इस केंद्र की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए।

समारोह में पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी मौजूद थे। आईएएफ के एक अधिकारी ने बताया, केंद्र में विभिन्न युद्धों में आईएएफ द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका और मानवीय सहायता और आपदा राहत के लिए प्रदान की गई सहायता को भी प्रदर्शित किया जायेगा। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और वायुसेना के प्रशासन की यह संयुक्त परियोजना अक्टूबर तक पूरी करने की योजना है।

चुनावी बांड से भाजपा की आय में 80 प्रतिशत की कमी आई

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2021 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कुल आय में 80 प्रतिशत अर्थात 752 करोड़ रुपये की गिरावट आई है क्योंकि इस दौरान चुनावी बांड के जरिए दान के रूप में उसे मिलने वाली राशि पिछले वित्त वर्ष के 2,555 करोड़ के मुकाबले चुनावी बॉन्ड से होने वाली आय घटकर 22.38 करोड़ हो गई। निर्वाचन आयोग में 21 मई को दायर वित्त वर्ष 2020-21 के ऑडिट रिपोर्ट में भाजपा ने अपना कुल खर्च 620.39 करोड़ रुपये दर्शाया है जबकि आय 752.33 करोड़ रुपये बतायी है।

पिछले वित्त वर्ष में भाजपा ने 3,623.28 करोड़ रुपये की कुल आय की घोषणा की थी और उसने 1651.02 करोड़ रुपये ही खर्च किए थे।
मार्च 2021 तक चुनावी बांड से पार्टी को 22.38 करोड़ रुपये हासिल हुए, जबकि मार्च 2020 में उसने चुनावी बांड के जरिए 2,555 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की थी। चुनाव प्रचार मद के तहत भाजपा ने निर्वाचन आयोग को 421 करोड़ रुपये का खर्च दिखाया है जबकि पिछले वित्त वर्ष में उसने इस मद में 1352 करोड़ रुपये का खर्च दर्शाया था। पार्टी ने विज्ञापनों, हेलीकॉप्टर के किराए, विमान, होर्डिंग, कट-आउट, उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता और अन्य को अनुदान में इन खर्चों का दर्शाया गया है। आम तौर पर लोकसभा चुनाव के दौरान आय और खर्च में वृद्धि होती है।

सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ मंदिर में होने वाले निर्माण को रोकने वाली याचिका खारिज की

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि पुरी के जगन्नाथ मंदिर में ओडिशा सरकार द्वारा की जा रही निर्माण गतिविधि व्यापक जनहित में है। इसके साथ ही न्यायालय ने निर्माण कार्य का विरोध करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की अवकाशकालीन पीठ ने जुर्माना लगाते हुए जनहित याचिका को खारिज कर दिया। पीठ ने स्पष्ट किया कि मंदिर में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे आवश्यक निर्माण कार्य को रोका नहीं जा सकता। शीर्ष अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ताओं की आपत्ति में कोई आधार नहीं है।

पीठ ने गैरजरूरी जनहित याचिकाएं (पीआईएल) दायर करने पर भी फटकार लगाई। उसने कहा कि इस तरह की ज्यादातर पीआईएल या तो ‘पब्लिसिटी इंट्रेस्ट लिटिगेशन’ (लोकप्रियता अर्जित करने के इरादे से दायर याचिका) या फिर ‘पर्सनल इंट्रेस्ट लिटिगेशन’ (व्यक्तिगत हित के लिए दायर याचिका) होती हैं। पीठ ने कहा, “हमारा मानना है कि जनहित के उद्देश्य के अतिरिक्त जो पीआईएल दायर की जाती हैं, वे जनहित विरोधी होती हैं। हाल ही में ऐसा देखा गया है कि ढेर सारी पीआईएल दायर की जा रही हैं। इनमें से अधिकांश याचिकाएं या तो ‘पब्लिसिटी इंट्रेस्ट लिटिगेशन’ या फिर ‘पर्सनल इंट्रेस्ट लिटिगेशन’ होती हैं।

अब प्रियंका भी कोरोना वायरस से संक्रमित

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल के बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गयी हैं। प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जांच में कोविड-19 से संक्रमित होने का पता चला है। संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मैंने खुद को अपने घर पर ही पृथकवास में कर लिया है।
प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘मैं उन सभी लोगों से जरूरी सावधानियां बरतने का आग्रह करती हूं जो मेरे संपर्क में आये जीसी हैं।’’ इससे एक दिन पहले ही सोनिया गांधी और के सी वेणुगोपाल के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी सामने आयी थी।

बाइडन ने कड़े बंदूक कानून का आह्वान किया, कहा बंद करने होंगे ये नरसंहार

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार रात राष्ट्र के नाम संबोधन में संसद से बंदूक नियंत्रण की दिशा में प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया। उन्होंने सांसदों से देश में एक के बाद एक गोलीबारी की घटनाओं के मद्देनजर हथियारों की बिक्री की सीमा लागू करने पर विचार करने को कहा। व्हाइट हाउस में दिए अपने संबोधन में बाइडन ने पिछले हमलों के बाद इस तरह के प्रयास विफल करने के मद्देनजर कांग्रेस पर सख्त बंदूक कानून लागू करने का दबाव बनाने की कोशिश की।

उन्होंने कहा, ‘‘आखिर हम और कितने नरसंहार देखने चाहते हैं?’’ मालूम हो कि पिछले हफ्ते टेक्सास के उवाल्दे में एक प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी में 18 वर्षीय हमलावर ने 19 छात्रों और दो शिक्षकों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। वहीं, बुधवार को ओकलाहोम के टुलसा में एक बंदूकधारी ने एक अस्पताल में चार लोगों की गोली मारकर हत्या करने के बाद खुद को भी गोली मार ली थी। इससे पहले, 14 मई को न्यूयॉर्क के बफैलो में सेना की वर्दी पहने 18 वर्षीय श्वेत हमलावर ने एक सुपरमार्केट में गोलीबारी कर 10 लोगों की हत्या कर दी थी।

पीएम मोदी ने उप्र निवेशक सम्मेलन की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन किया

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां तीसरे उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में राज्य में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1,406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में कृषि और संबद्ध क्षेत्र, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, अक्षय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, हथकरघा तथा कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं। इस समारोह में देश के उद्योग जगत के दिग्गज शामिल हुए, जिसमें अडाणी समूह के गौतम अडानी, आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, हीरानंदानी समूह के निरंजन हीरानंदानी शामिल थे। यहां बता दें कि 21-22 फरवरी, 2018 को उत्तर प्रदेश निवेश सम्मेलन 2018 का आयोजन किया गया था, जबकि पहला ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 29 जुलाई 2018 को और दूसरा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 28 जुलाई 2019 को आयोजित किया गया था।

शतरंज : नार्वे शतरंज में आनंद की लगातार तीसरी जीत

नॉर्वे शतरंज में आनंद की लगातार तीसरी जीत स्टावेंजर (नॉर्वे), तीन जून (भाषा) भारतीय धुरंधर विश्वनाथन आनंद ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के क्लासिकल वर्ग में अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए तीसरे दौर में चीन के वांग हाओ को हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की ।
52 वर्ष के आनंद ने शुक्रवार केा तड़के आर्मागेडोन (सडन डैथ) में यह मुकाबला जीता चूंकि निर्धारित समय तक 39 चालों के बाद मैच ड्रॉ हो गया था। आनंद ने 44 चालों में हाओ को हराया और अब उनके 7.5 अंक हो गए हैं। अमेरिका के वेसले सो छह अंक लेकर दूसरे और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन साढे पांच अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं।

आनंद ने इससे पहले क्लासिकल वर्ग में फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव और बुल्गारिया के वेसलीन टोपालोव को हराया था। कार्लसन ने तैमूर राजाबोव को हराकर वापसी की। वह दूसरे दौर में सडन डैथ में हार गए थे। अन्य मैचों में वाचियेर लाग्रेव ने नॉर्वे के आर्यन तारी को हराया जबकि अनीश गिरी और सो की बाजी निर्धारित समय और आर्मागेडोन के बाद भी ड्रॉ रही । शखरियार मामरेदियारोव ने आर्मागेडोन में टोपालोव को हराया।

एफआईएच हॉकी 5 : हॉकी के नये प्रारूप में पदार्पण कर रहे भारत के लिये रफ्तार और फिटनेस की परीक्षा

लुसाने। पारंपरिक मैदानी हॉकी के छोटे और तेज रफ्तार प्रारूप एफआईएच हॉकी फाइव में भारतीय टीम शनिवार को जब स्विटजरलैंड के खिलाफ पहला मैच खेलेगी तो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम की फिटनेस, कौशल और रफ्तार की यह कड़ी परीक्षा होगी। क्रिकेट में टी20, रग्बी में सेवंस और बास्केटबॉल में तीन गुना तीन की तरह हॉकी में भी छोटे प्रारूप के साथ उसे लोकप्रिय बनाने की एफआईएच की कोशिशों का हिस्सा है यह टूर्नामेंट जिससे दर्शकों को मैदानों में बड़ी संख्या में खींचने की कोशिश की जायेगी। भारतीय टीम पहला मैच मेजबान स्विटजरलैंड से खेलेगी जिसके बाद पाकिस्तान से खेलना है। रविवार को मुकाबला मलेशिया और पोलैंड से होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!