गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:11 Minute, 5 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को संबोधित करेंगे।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का चौथा मैच गुजरात के राजकोट में खेला जाएगा।
  • कमाई में इंटरनेशनल मैचों से आगे IPL:BCCI को हर IPL मैच से मिलेंगे 118 करोड़ रुपए; टेस्ट, टी-20 और वनडे से 58 करोड़ ज्यादा।
  • सामना में केंद्र सरकार की तुलना हिटलर से:कहा- पार्टी केवल कांग्रेस को ही नहीं, गांधी-नेहरू वंश को खत्म करना चाहती है।
  • पति पर नपुंसकता का झूठा आरोप मानसिक प्रताड़ना:कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा- पत्नी के इस आरोप पर पति दे सकता है तलाक।

पलवल में ‘अग्निपथ‘ योजना को लेकर हिंसा, इंटरनेट बंद, दर्जभर लोग हिरासत में, रोहतक में युवक ने किया सुसाइड

फरीदाबाद। केंद्र की सैन्य बलों में अल्प अवधि के लिए भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ युवाओं का प्रदर्शन हरियाणा के पलवल में बृहस्पतिवार को हिंसक हो गया। इस दौरान पथराव और गाड़ियों में आगज़नी की गई। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए बल प्रयोग किया और प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। पुलिस ने करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वहीं रोहतक की देव कॉलोनी में जींद जिले के लिजवाना निवासी सचिन ने फंदा लगकार सुसाइड कर लिया, वह सेना में भर्ती की तैयारी में लगा था। उसके परिजनों की मानें तो सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना से उसे गहरा आघात लगा और सुसाइड कर लिया।

‘अग्निपथ योजना’ के खिलाफ उत्तर प्रदेश में भी हुआ प्रदर्शन, अनेक ट्रेनों का संचालन प्रभावित

लखनऊ। केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया। इसकी वजह से वाराणसी रेल मण्डल के विभिन्न खण्डों पर करीब 21 रेलगाड़ियों का संचालन प्रभावित हुआ।

विपक्ष ने ‘अग्निपथ’ का विरोध किया, सरकार ने किया बचाव

नई दिल्ली। विपक्षी दलों ने थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती से जुड़ी नयी ‘‘अग्निपथ’’ योजना का विरोध और प्रदर्शनकारी युवाओं का समर्थन करते हुए बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर तीखा प्रहार किया तथा इस योजना को निरस्त करने या फिर रोक लगाने की मांग की।

अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनों के चलते 34 से अधिक ट्रेन रद्द: रेलवे

नई दिल्ली। सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा और रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षाओं में देरी के विरोध में प्रदर्शनों के चलते बृहस्पतिवार को 34 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी गईं और आठ अन्य को आंशिक रूप से रद्द किया गया।

सोयाबीन तेल की कीमतों में 20 रुपए तक की कमी, अगले हफ्ते बाजार में पहुंच जाएगा

देश के ब्रांडेड एडिबल ऑयल मैन्युफैक्चर्स ने पाम, सनफ्लावर और सोयाबीन तेल की कीमतों में 20 रुपए प्रति लीटर तक की कमी की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में आई नरमी के बाद ये कटौती की गई है। नए MRP के साथ तेल अगले हफ्ते बाजार में पहुंच जाएगा।

उप्र विध्वंस मामला: उच्चतम न्यायालय ने कहा, अधिकारियों को कानूनी प्रक्रिया का पालन करना चाहिये

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश सरकार और उसके अधिकारियों को उन याचिकाओं पर तीन दिन के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया, जिनमें आरोप लगाया गया है कि पिछले सप्ताह राज्य में हुई हिंसा के आरोपियों के घरों को अवैध रूप से गिराया गया है। अदालत ने कहा कि ‘सबकुछ निष्पक्ष होना चाहिये’ और अधिकारियों को कानून के तहत निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना चाहिये।

कांग्रेस ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, गृह मंत्री और वित्त मंत्री को नोटिस भेजा

नई दिल्ली। कांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जिन्होंने राहुल गांधी से पूछताछ से जुड़ी सूचनाएं कुछ मीडिया समूहों को ‘चुनिंदा ढंग से लीक की हैं’।

भारत मजबूत और एकजुट आसियान का पूर्ण समर्थन करता है : जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत एक मजबूत, एकजुट और समृद्ध आसियान का समर्थन करता है तथा दोनों पक्षों को यूक्रेन में घटनाक्रम से पैदा हुए ‘‘मुश्किल रास्ते’’ पर चलते हुए नयी प्राथमिकताओं की पहचान करनी चाहिए।

न्यायमूर्ति एम आर शाह की हिमाचल में तबीयत बिगड़ी, विमान से लाये जा रहे दिल्ली

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को तबीयत बिगड़ने के बाद उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एम. आर. शाह को विमान से दिल्ली लाया जा रहा है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

सीबीआई ने उप्र में शत्रु सम्पत्तियों को मामूली दर पर पट्टे पर दिए जाने की जांच शुरू की

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में शत्रु सम्पत्तियों के अभिरक्षण अधिकारियों द्वारा 100 एकड़ से अधिक व्यावसायिक भूमि को तालाब बताकर मामूली दर पर पट्टा दिये जाने के कथित घोटाले में दो प्राथमिकियां दर्ज की है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

बजरंग दल का देशभर में प्रदर्शन, पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर हुई हिंसा की एनआईए जांच की मांग की

नई दिल्ली। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर हिंसा की हालिया घटनाओं के खिलाफ बजरंग दल ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) से इसकी जांच की मांग की।

यूक्रेन के दौरे पर गये यूरोपीय संघ के नेताओं ने रूसी बर्बरता की निंदा की

इरपिन (यूक्रेन)। फ्रांस, जर्मनी, इटली और रोमानिया के नेताओं ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन के लोगों के प्रति सामूहिक यूरोपीय समर्थन प्रदर्शित करने के प्रयास के तहत युद्ध की विभिषिका झेल रहे देश की यात्रा की।

उत्तर कोरिया ने कोविड-19 लहर के बीच एक और बीमारी फैलने की सूचना दी

सियोल। उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को ‘आंतों की बीमारी’ की एक नयी महामारी की सूचना दी। देश पहले से ही कोविड-19 के प्रकोप और गंभीर आर्थिक उथल-पुथल से जूझ रहा है।

एटीएफ के दाम 16 फीसदी बढ़े, देशभर में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमतें

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी के बीच विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में बृहस्पतिवार को 16 फीसदी की वृद्धि की गई जो अब तक की गई सर्वाधिक वृद्धि है। इससे देशभर में एटीएफ के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं।

रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने के बाद सेंसेक्स 1,046 अंक लुढ़का, लगातार पांचवें दिन गिरावट

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 1,045.60 अंक लुढ़क गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि के बाद वैश्विक बाजारों में नरमी रही जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा।

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की 37 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की अगुआई करेंगे नीरज चोपड़ा

नई दिल्ली। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने गुरुवार को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारत की 37 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की घोषणा की जिसकी अगुआई ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!