गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:10 Minute, 4 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • राष्ट्रपति पद के लिए BJP उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू नॉमिनेशन दाखिल करेंगी
  • अग्निपथ स्कीम के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे
  • अग्निपथ के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद बुलाया है
  • शिवसेना विधायक का दावा- ‘राज्यसभा से MLC चुनाव तक NCP-कांग्रेस का खेल दिखा, लेकिन उद्धव ‘आंखें मूंदे’ हुए थे’
  • बागी विधायकों के साथ मुस्कुराते दिखे नितिन देशमुख, पहले कहा था- इंजेक्शन लगाकर बेहोश करने की कोशिश हुई

शिंदे के साथ 49 एमएलए, बीजेपी ने सरकार बनाने का ऑफर भेजा

नई दिल्ली। महाराष्ट्र का सियासी संकट अब एक रोमांचक मोड़ पर खड़ा है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने अपने साथ 49 विधायकों की तस्वीर जारी कर दी है। दूसरी तरफ शिवसेना के संजय राउत ने कहा है कि हम एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने के लिए तैयार हैं। बस शिंदे मुंबई आकर उद्धव से बात करें। इसके अलावा खबर है कि बीजेपी ने शिंदे को सरकार बनाने का ऑफर भेज दिया है।

ब्रिक्स देशों का आपसी सहयोग कोविड के नुकसान से उबरने में उपयोगी योगदान दे सकता है: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) का नजरिया काफी समान है, इसलिए सभी के बीच आपसी सहयोग कोविड-19 के नुकसान से उबरने में उपयोगी योगदान दे सकता है।

तुर्की को हराकर भारत तीरंदाजी के वर्ल्ड कप स्टेज 3 के फाइनल में

भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम पेरिस में चल रहे वर्ल्ड कप स्टेज 3 के फाइनल में पहुंच गई है। दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और सिमरनजीत कौर की तिकड़ी ने सेमीफाइनल में तुर्की की टीम को हराया। गोल्ड के लिए भारत का मुकाबला ताइवान से होगा। फाइनल रविवार को खेला जाएगा। भारतीय टीम पिछले साल इस इवेंट में विजेता रही थी। भारत की पुरुष टीम पहले राउंड में हार गई।

‘अग्निपथ’ पर माकपा का दावा: हिंदू समाज का सैन्यीकरण करने के लक्ष्य को पूरा कर रहा है केंद्र

नई दिल्ली। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ‘अग्निपथ’ योजना के माध्यम से ‘हिंदू समाज का सैन्यीकरण करने’ के विनायक दामोदर सावरकर के लक्ष्य को पूरा कर रही है तथा रक्षा उत्पाद परियोजनाओं से जुड़ रहे निगमों के उद्देश्य को पूरा कर रही है।

एक ‘राष्ट्रीय दल’ ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है : एकनाथ शिंदे

मुंबई। महाराष्ट्र की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार को संकट में डालने वाले शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक ‘‘राष्ट्रीय दल’’ ने उनकी बगावत को ऐतिहासिक करार देने के साथ ही हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

वंचितों के लिए मुर्मू से ज्यादा काम किया; वाजपेयी की भाजपा का सदस्य था, इस पर गर्व है: सिन्हा

नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री के रूप में उन्होंने अनुसूचित जनजातियों और अन्य वंचित वर्गों के लिए राजग की इस शीर्ष पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू से ‘बहुत ज्यादा’ काम किया है।

ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री ने चीन को आस्ट्रेलिया, भारत के लिये ‘सबसे बड़ी सुरक्षा चिंता’ बताया

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया एवं भारत के लिए चीन ‘सबसे बड़ी सुरक्षा चिंता’ है तथा वास्तविक नियंत्रण रेखा और दक्षिण चीन सागर में बीजिंग के कदमों से उसकी बढ़ती आक्रामकता प्रदर्शित होती है। उन्होंने कहा कि समान विचारों वाले देशों को इन चुनौतियों का मुकाबला करने के लिये मिलकर काम करना चाहिए ।

राकांपा मुख्यमंत्री ठाकरे के साथ खड़ी है: अजित पवार

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन महा विकास आघाड़ी (एमवीए) को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी और पार्टी दृढ़ता से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ खड़ी है।

राष्ट्रपति पद के लिए यशवंत सिन्हा ‘सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार’ नहीं : माकपा सांसद

कोलकाता। पश्चिम बंगाल से माकपा के एकमात्र सांसद विकास रंजन भट्टाचार्य ने बृहस्पतिवार को कहा कि यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति पद के लिए ‘‘सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार’’ नहीं हैं, हालांकि, विपक्षी एकता के लिए इसे स्वीकार करना होगा।

भारत और चीन ने छात्रों की वापसी, सीधी उड़ानें बहाल होने पर बातचीत की

बीजिंग। भारत और चीन ने कोविड-19 संबंधी बीजिंग के प्रतिबंधों के कारण दो साल से घरों में अटके हजारों भारतीय छात्रों की वापसी तथा कोरोना वायरस महामारी से बाधित सीधी उड़ानें बहाल करने के विषय पर चर्चा की। भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

जयशंकर ने श्रीलंका, बांग्लादेश, कनाडा, तंजानिया, रवांडा के समकक्षों से मुलाकात की

किगाली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन से इतर श्रीलंका, बांग्लादेश, कनाडा, तंजानिया और रवांडा के अपने समकक्षों से बृहस्पतिवार को मुलाकात की।

विश्व बैंक ने भारतीय रेलवे लॉजिस्टिक के आधुनिकीकरण के लिए 24.5 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया

नई दिल्ली। विश्व बैंक ने भारतीय रेलवे के भाड़ा और लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए 24.5 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने बुधवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

श्रीलंका पहुंचा भारतीय प्रतिनिधिमंडल, राजपक्षे के साथ आर्थिक स्थिति पर की चर्चा

कोलंबो। विदेश सचिव विनय क्वात्रा सहित भारत सरकार के चार वरिष्ठ अधिकारी बृहस्पतिवार को श्रीलंका के शीर्ष नेतृत्व से मिलने और आर्थिक संकट का आकलन करने के लिए यहां पहुंचे।

सिंगापुर तैराकी: नटराज, आंब्रे और गौड़ा को स्वर्ण

सिंगापुर। तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले श्रीहरि नटराज और माना पटेल ने गुरुवार को यहां सिंगापुर राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते जबकि भारत ने पहले दिन पांच पदक अपनी झोली में डाले।

जेमिमा की पारी के बाद शानदार गेंदबाजी से भारत जीता, श्रीलंका के खिलाफ 1-0 से बढ़त बनायी

दाम्बुला। जेमिमा रोड्रिगेज की वापसी पर खेली गयी अहम पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम ने गुरूवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 34 रन से जीत दर्ज की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!