गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:10 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में.

सुर्खियां

  • पीएम मोदी दिल्ली के अरुण जेटली मेमोरियल लेक्चर में शामिल होंगे।
  • राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू लखनऊ के दौरे पर रहेंगी।
  • IB के रडार पर भी थे जरीफ बाबा, शाहरुख, सलमान और आमिर के नाम इस्तेमाल कर बनाई करोड़ों की प्रॉपर्टी
  • काशी में PM मोदी बोले- शॉर्टकट से देश का भला नहीं हो सकता; हां, कुछ नेताओं का जरूर हो सकता है।
  • कन्याकुमारी सांसद का डेढ़ लाख का पेन चोरी, अभिनेता से नेता बने विजय वसंत को पिता से विरासत में मिला था ।

मोदी ने वाराणसी में 1774 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बृहस्पतिवार को 1,774 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गों को मिले तभी विकास ‘संवेदनशील’ होता है।

एमएसपी पर तत्काल समिति गठित हो, ‘अनाज संकट’ पर श्वेत पत्र लाया जाए: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर तीनों कृषि कानूनों को पिछले दरवाजे से फिर से लाने की कोशिश करने का आरोप लगाया और सरकार से यह आग्रह भी किया कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) से किए गए वादे के मुताबिक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर तत्काल समिति गठित की जाए और देश में चल रहे ‘अनाज संकट’ पर श्वेत पत्र लाया जाए।

अब सिगरेट पीते शिव-पार्वती की तस्वीर डाली

डॉक्यूमेंट्री काली के पोस्टर को लेकर विवादों में घिरीं डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई ने एक और विवादित पोस्ट कर दिया है। लीना ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें शिव-पार्वती सिगरेट पीते नजर आ रहे हैं। इधर, लीना का समर्थन करने वाली TMC सांसद महुआ मोइत्रा के विवादित बयान पर बंगाल की CM ममता बनर्जी ने उन्हें सोच-समझकर बोलने की नसीहत दी है।

बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए राजी, पार्टी का नया नेता चुने जाने तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे

 

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आखिरकार कंजरवेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के तौर पर इस्तीफा देने के लिए बृहस्पतिवार को सहमत हो गए, जिसके साथ देश में एक अभूतपूर्व राजनीतिक संकट का अंत हो गया। अब पार्टी के नये नेता का चुनाव होगा, जो नये प्रधानमंत्री होंगे।

जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री के साथ बैठक में सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की जरूरत बतायी

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सभी लंबित मुद्दों के शीघ्र समाधान की आवश्यकता से अवगत कराया और कहा कि द्विपक्षीय संबंध परस्पर सम्मान, परस्पर संवेदनशीलता और परस्पर हितों पर आधारित होने चाहिए।

इस समय कहीं भी सुरक्षित महसूस नहीं करती, ‘‘काली’’ पर विवाद के बीच मणिमेकलाई ने कहा

इस समय कहीं भी सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हूं-'काली' विवाद पर मणिमेकलाईनई दिल्ली । अपनी डाक्यूमेंट्री ‘‘काली’’ को लेकर उत्पन्न विवाद के बीच फिल्मकार लीना मणिमेकलाई ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ‘इस समय कहीं भी’ सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘मंत्रालय’ में संभाला कार्यभार

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बृहस्पतिवार को राज्य सचिवालय (मंत्रालय) में आधिकारिक रूप से अपना पदभार संभाल लिया।

शिव सेना छोड़ शिंदे गुट ज्वाइन कर सकते हैं 12 सांसद

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक और बड़ा झटका लगा है। ठाणे नगर निगम में शिवसेना के 67 पार्षदों में से 66 ने एकनाथ शिंदे कैंप ज्वाइन कर लिया है। शिवसेना के 18 में से 12 सांसद जल्द ही शिंदे गुट में शामिल हो सकते हैं। उधर, शिंदे सरकार का कैबिनेट विस्तार भी जल्द होने वाला है। कैबिनेट में करीब 45 मंत्री बनाए जा सकते हैं। इनमें 25 भाजपा कोटे से, 13 शिंदे कोटे से और 7 निर्दलीय विधायकों को शामिल किया जा सकता है।

शादी के बंधन में बंधे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान बृहस्पतिवार को यहां अपने आवास पर एक निजी समारोह में डॉक्टर गुरप्रीत कौर के साथ विवाह के बंधन में बंध गए।

लालू यादव की हालत नाजुक, एम्स में भर्ती

दिल्ली एम्स में भर्ती लालू प्रसाद की हालत अत्यंत नाजुक, बॉडी में नहीं हो  रही कोई मूवमेंट

लालू प्रसाद यादव की तबीयत काफी खराब है। एम्स में उनका इलाज चल रहा है। गिरने से लालू प्रसाद यादव को तीन फ्रैक्चर हुए थे। इसके बाद उनकी स्थिति बिगड़ गई। उनके शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ रही है। क्रिएटनिन लेवल 4 से 7 पहुंच गया है, जिससे डायलिसिस की जरुरत महसूस हो रही है।

चीन ने दलाई लामा को उनके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की

बीजिंग। चीन ने तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को उनके 87वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए टीवी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि भारत को चीन के आंतरिक मामलों में दखल देने से परहेज करते हुए तिब्बत से जुड़े मुद्दों का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

चालू वित्त वर्ष में राज्यों को पूंजीगत खर्च के लिए 80,000 करोड़ रुपये का ब्याज-मुक्त ऋण देगा केंद्र

नई दिल्ली। केंद्र सरकार चालू वित्त वर्ष में राज्यों को पूंजीगत कार्यों पर खर्च के लिए 80,000 करोड़ रुपये का ब्याज-मुक्त ऋण देगी।

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 427 अंक चढ़ा, निफ्टी 16,000 अंक के पार

Share Market में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 427 अंक चढ़ा, निफ्टी  16,000 अंक के पार Share market rises for the second consecutive day, Sensex  rises 427 points, Nifty crosses 16,000 mark -

मुंबई। वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच घरेलू शेयर बाजार बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन लाभ में रहा और बीएसई सेंसेक्स 427 अंक से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। उपभोग, धातु तथा बैंक शेयरों में मजबूत लिवाली से बाजार को समर्थन मिला।

सानिया ने मिश्रित युगल सेमीफाइनल में हार के साथ विम्बलडन से विदा ली

विम्बलडन। भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने मिश्रित युगल सेमीफाइनल में गत चैम्पियन नील कुपस्की और डेसिरे क्रॉजिक से मिली हार के साथ विम्बलडन से विदा ली।

सिंधू, प्रणय मलेशिया मास्टर्स क्वार्टर फाइनल में

कुआलालंपुर। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता भारतीय बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधू और एच एस प्रणय मलेशिया मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

मानव शरीर तापमान और आर्द्रता के संयोजन से बढ़ रहा ‘गर्म हवाओं’ का खतरा

तापमान और आर्द्रता के संयोजन से बढ़ रहा 'गर्म हवाओं' का खतरा - risk of 'hot  winds' rising due to combination of temperature and humidity - Navbharat  Times

(डब्ल्यू लैरी केनी, डेनिएल वेकेलियो, रेचेल कोटल और एस टोनी वुल्फ–पेन स्टेट विश्वविद्यालय का शोध)

हैरिसबर्ग (अमेरिका)। जलवायु परिवर्तन के साथ ही गर्म हवाओं (हीट वेव) का खतरा बढ़ता जा रहा है। हीट वेव अब ज्यादा समय तक रहती है, बार-बार आती है और पहले से अधिक गर्म है। बहुत से लोग यह सवाल करते हैं कि “युवा और स्वस्थ वयस्कों की दैनिक गतिविधियों और कामकाज के लिए बेहद गर्मी की स्थिति कब पैदा होती है?”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!