गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:10 Minute, 19 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • नेशनल हेराल्ड केस में ED ऑफिस में सोनिया गांधी से पूछताछ होगी।
  • 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती होगी, नतीजे भी आएंगे।
  • नीति आयोग इंडिया इनोवेशन इंडेक्स का तीसरा एडिशन जारी करेगा।
  • खटीक की नाराजगी का सरकार पर असर, स्वतंत्र देव ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, एतराज वाले ट्रांसफर पर ऐक्शन
  • राजस्थान में अवैध माइनिंग से दुखी संत का आत्मदाह, 80% झुलसे बाबा विजय दास, 551 दिन से आंदोलन कर रहे थे।
  • महाराष्ट्र पर SC में अगली सुनवाई 1 अगस्त को, शिंदे गुट बोला- लोकतंत्र में लोग प्रधानमंत्री को भी पद से हटा सकते हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट ने ऑल्ट न्यूज के फाउंडर को बेल दी, कहा- पत्रकार को लिखने से नहीं रोक सकते; मोहम्मद जुबैर को रिहा करें।
  • श्रीलंका की संसद ने रानिल विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति चुना, 225 में से 134 वोट मिले, 6 बार प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं

लोकसभा की कार्यवाही लगातार तीसरे दिन जीएसटी और महंगाई पर विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ी

लोकसभा की कार्यवाही लगातार तीसरे दिन जीएसटी और महंगाई पर विपक्ष के हंगामे  की भेंट चढ़ी - congress inflation gst unemployment congress protest monsoon  session

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस, द्रमुक सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने महंगाई, जीएसटी, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग को लेकर बुधवार को भारी शोर-शराबा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

राजस्थान में अवैध खनन से दुखी संत का आत्मदाह,गंभीर

राजस्थान में भरतपुर के पसोपा गांव में संत बाबा विजय दास ने अवैध खनन के विरोध में खुद को आग लगा ली। वे साधु-संतों के साथ पिछले 551 दिन से आंदोलन कर रहे थे। आग लगाने के बाद बाबा राधे-राधे कहते हुए दौड़ने लगे। पुलिसकर्मियों ने कंबल डालकर आग बुझाई, तब तक वे करीब 80 फीसदी जल चुके थे।
बाबा को भरतपुर के राज बहादुर मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया, शाम 4.40 बजे उन्हें जयपुर रेफर कर दिया गया। 7.15 बजे उन्हें गंभीर हालत में जयपुर के एसएमएस अस्पताल भर्ती कराया गया।

मोहम्मद ज़ुबैर तिहाड़ जेल से रिहा

mohammad zubair out of jail after 24 days - India Hindi News - मोहम्मद  जुबैर तिहाड़ जेल से रिहा, 24 दिन के बाद सुप्रीम कोर्ट ने दी 'आजादी'

 

नई दिल्ली। ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर को बुधवार रात दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया। इससे कुछ घंटे पहले ही उच्चतम न्यायालय ने ज़ुबैर को उत्तर प्रदेश में उनके खिलाफ दर्ज सभी मामलों में ज़मानत दे दी थी। जेल अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

सेवा शुल्क वसूलने पर प्रतिबंध संबंधी दिशानिर्देशों पर अदालत ने लगाई रोक

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन हालिया दिशानिर्देशों पर बुधवार को रोक लगा दी, जिनमें होटल और रेस्तरां के सेवा शुल्क वसूलने पर प्रतिबंध लगाया गया था।

भारत के कोविड टीकाकरण अभियान की गति और पैमाना वृहद: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत के कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की गति और पैमाना वृहद है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने विज्ञान के प्रति उल्लेखनीय विश्वास जताया और समयबद्ध तरीके से टीकों की खुराक ली।

13 पैसे टूटकर पहली बार 80 प्रति डॉलर के पार बंद

मुंबई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे लुढ़ककर 80 प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर बंद हुआ। गिरावट का कारण आयातकों की भारी डॉलर मांग और कच्चे तेल की अधिक कीमतों का होना है।

गो फर्स्ट के दिल्ली से गुवाहाटी जा रहे विमान की ‘विंडशील्ड’ में बीच रास्ते में आई दरार

नई दिल्ली। गो फर्स्ट के दिल्ली से गुवाहाटी जा रहे विमान की ‘विंडशील्ड’ में बीच रास्ते में दरार आने के बाद उड़ान का मार्ग बदल कर उसे जयपुर ले जाया गया। नागर विमानन महानिदेशालय(डीजीसीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सोनिया गांधी से बृहस्पतिवार को ईडी करेगी पूछताछ, कांग्रेस करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी। इस मौके पर सोनिया के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए उनकी पार्टी देश भर में प्रदर्शन करेगी।

मूसेवाला हत्याकांड में शामिल दो गैंगस्टर अमृतसर में हुई मुठभेड़ में ढेर

मूसेवाला हत्याकांड में शामिल दो गैंगस्टर अमृतसर में हुई मुठभेड़ में ढेर -  Navabharat

चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल दो गैंगस्टर बुधवार को अमृतसर में हुई मुठभेड़ में मार गिराए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गुजरात के आणंद जिले में जांच के दौरान कांस्टेबल पर चढ़ाया ट्रक, हुई मौत

आणंद। गुजरात के आणंद जिले में मंगलवार देर रात जांच के दौरान एक पुलिस कांस्टेबल ने एक ट्रक को रोकने का प्रयास किया लेकिन चालक ने रुकने के बजाय ट्रक से कांस्टेबल को कथित तौर पर कुचल दिया।

झारखंड: वाहनों की जांच कर रही महिला पुलिस अधिकारी को मवेशियों को ले जा रही वैन ने रौंदा, मौत

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के पास कथित रूप से मवेशियों की तस्करी कर ले जा रहे एक वाहन ने मंगलवार रात को एक महिला पुलिस अधिकारी को उस समय कुचल दिया, जब वह वाहनों की जांच कर रही थीं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

श्रीलंका की संसद ने अनुभवी नेता रानिल विक्रमसिंघे नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया

Sri Lanka Parliament Will Elect A New President On Wednesday - President  Election In Sri Lanka: विक्रमसिंघे के हाथ से निकली बाजी? बुधवार को संसद  चुनेगी नया राष्ट्रपति - Amar Ujala Hindi

कोलंबो। श्रीलंका की संसद ने एक अभूतपूर्व कदम के तहत कार्यवाहक राष्ट्रपति एवं अनुभवी नेता रानिल विक्रमसिंघे को बुधवार को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया। इससे नकदी के संकट से जूझ रहे इस द्वीपीय देश को उबारने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ चल रही वार्ता के जारी रहने की उम्मीद की जा सकती है।

सरकार ने अग्निवीरों को सीएपीएफ, असम राइफल्स में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक मंजूरी दी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि सेना में सैनिक के रूप में सेवा देने वाले ‘‘अग्निवीरों’’ को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में 10 प्रतिशत आरक्षण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

एक मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार केंद्र सरकार के विभागों में करीब 9.79 लाख पद रिक्त: केंद्र

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को लोकसभा को सूचित किया कि एक मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार केंद्र सरकार के विभागों में करीब 9.79 लाख पद रिक्त हैं, जबकि कुल स्वीकृत पदों की संख्या 40.35 लाख है।

ब्रिटेन: प्रधानमंत्री पद की दौड़ के अंतिम चरण में पहुंचे ऋषि सुनक, 137 मतों के साथ लिज ट्रस से आगे

अंतिम चरण में पहुंचे ऋषि सुनक, 137 मतों के साथ लिज ट्रस से आगे : The Dainik  Tribune

लंदन। ऋषि सुनक ने बुधवार को बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ के अंतिम चरण में जगह बना ली और अब पार्टी तथा प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व संभालने के लिए उनका मुकाबला विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!