गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:17 Minute, 56 Second

आज की शुरुआत जीत के जश्न की खबर से…द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को बड़े अंतर से हराया। देशभर में जश्न का माहौल है। मुर्मू देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी।
न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति निर्वाचित

द्रौपदी मुर्मू चुनी गईं देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति, 25 जुलाई को  शपथग्रहण - draupadi murmu elected indias new president lkm – News18 हिंदी

ओडिशा की रहने वाली द्रौपदी मुर्मू भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और देश की 15वीं राष्ट्रपति चुनी गईं। वह झारखंड की राज्यपाल भी रह चुकी हैं। एएनआई ने राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी के हवाले से बताया, ”यशवंत सिन्हा को प्रथम वरीयता के 1,877 वोट मिले, जिसका मूल्य 3,80,177 रहा. द्रौपदी मुर्मू को पहली वरीयता के वोट, राष्ट्रपति चुने जाने के लिए ज़रूरी कोटे से ज़्यादा थे, इसलिए रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में मैं एलान करता हूं कि वो भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुन ली गई हैं.”।

उन्होने आगे बताया, ”परिणाम की घोषणा के साथ ही राष्ट्रपति का चुनाव अब पूरा हो गया है. इस चुनाव में कुल 4,754 वोट पड़े, जिसमें से 4,701 वोट वैध थे, जबकि 53 अमान्य.”। उनके अनुसार, ”द्रौपदी मुर्मू को इसमें से पहली वरीयता वाले 2,824 वोट मिले, जिसका मूल्य 6,76,803 रहा. वहीं राष्ट्रपति चुने जाने के लिए किसी उम्मीदवार को 5,28,491 मूल्य का कोटा हासिल करना था.”।
पीटीआई के अनुसार पीसी मोदी ने बताया कि इस चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को कुल वैध 64 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी यशवंत सिन्हा को 36 प्रतिशत वोट मिले।

पीएम मोदी ने मुर्मू को बधाई देते हुए लिखा, ”भारत ने इतिहास रच दिया है. ऐसे वक़्त में जब 1.3 अरब भारतीय आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तब पूर्वी भारत के एक सुदूर इलाक़े में पैदा हुईं आदिवासी समुदाय की बेटी को हमारा राष्ट्रपति चुना गया है. द्रौपदी मुर्मू जी को इस उपलब्धि के लिए बधाई.। दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, ”द्रौपदी मुर्मू जी का जीवन, उनके जीवन के शुरुआती संघर्ष, उनकी शानदार सेवा और उनकी अनुकरणीय सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है. वो हमारे नागरिकों, ख़ास रूप से ग़रीबों, हाशिए के लोगों और दलितों के लिए आशा की किरण के रूप में उभरी हैं।

सुर्खियां

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच त्रिनिदाद में 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा।
  • फोन टैपिंग मामले में एनएसई की पूर्व एमडी चित्रा रामाकृष्णन की दिल्ली की अदालत में पेशी होगी।
  • अमेरिका की जांच एजेंसी एफ़बीआई ने न्यूजर्सी से पिछले तीन सालों से लापता एक भारतीय महिला को अपनी ‘लापता सूची’ में शामिल किया है।
  • राहुल गांधी ने जीएसटी, महंगाई, सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना और केंद्रीय एजें​सियों के दुरुपयोग पर संसद में चर्चा न होने देने और जनता की आवाज़ दबाने का आरोप लगाते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है.
  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों वाले संवेदी सूचकांक में पिछले एक सप्ताह से जारी तेज़ी बरकरार है.
  • रूस ने आज से यूरोप में एक प्रमुख पाइपलाइन के जरिए गैस की आपूर्ति को फिर से शुरू कर दिया है.
  • फ़िल्ममेकर और पत्रकार अविनाश दास को अहमदाबाद की एक निचली अदालत ने ज़मानत दे दी है.

बिहार में मोकामा के पूर्व विधायक अनंत सिंह को पटना स्थित सरकारी आवास से इन्सास राइफ़ल, मैगजीन और बुलेट प्रूफ़ जैकेट बरामद होने के मामले में 10 साल की सज़ा सुनाई गई है।

Unmarried महिला को 24 सप्ताह की प्रेग्नेंसी में गर्भपात की अनुमति

सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश में कहा है कि 24 हफ्ते की प्रेग्नेंसी में अनमैरिड महिला अबॉर्शन करा सकती है। कोर्ट ने कहा कि महिला शादीशुदा नहीं है केवल इस वजह से उसे अबॉर्शन कराने से नहीं रोका जा सकता। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने 15 जुलाई को एक मामले की सुनवाई करते हुए अबॉर्शन पर रोक लगाई थी।

वाइस प्रेसिडेंट चुनाव में वोटिंग नहीं करेगी टीएमसी

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग में हिस्सा नहीं लेने का फ़ैसला किया है।
तृणमूल कांग्रेस के सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने गुरुवार को इसका एलान किया है.
समाचार एजेंसी एएनआई से अभिषेक बनर्जी ने कहा, ”टीएमसी एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन नहीं करेगी. बैठक में तय हुआ है कि उनकी पार्टी आने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव से अनुपस्थित रहेगी.”

सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ: कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

पाकिस्तान के लाहौर में भारी बारिश
पाकिस्तान के लाहौर में भारी बारिश
दुनिया के सबसे उम्रदराज नर पांडा की मौत
दुनिया के सबसे उम्रदराज नर पांडा की मौत
रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली
रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए द्रौपदी मुर्मू ने बहुमत का आंकड़ा पार किया

द्रोपर्दी मुर्मू ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, बहुमत का आंकड़ा पार किया

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को तीसरे दौर की मतगणना के बाद अपने प्रतिद्वंद्वी यशवंत सिन्हा पर जीत हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण 50 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुर्मू को दी जीत की बधाई, जीत को ऐतिहासिक बताया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को बृहस्पतिवार को बधाई दी और कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में पूर्वी भारत के सुदूर हिस्से से ताल्लुक रखने वाली एक आदिवासी समुदाय में जन्मी नेता को राष्ट्रपति निर्वाचित कर भारत ने इतिहास रच दिया है।

यशवंत सिन्हा ने जीत के लिए द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि हर भारतीय उम्मीद करता है कि 15वें राष्ट्रपति के रूप में वह बिना किसी डर या पक्षपात के ‘‘संविधान के संरक्षक’’ के रूप में कार्य करेंगी।

सबसे पहले महंगाई और जीएसटी पर चर्चा हो, विपक्ष संसद चलाने के लिए तैयार: कांग्रेस

सबसे पहले महंगाई और GST पर चर्चा हो, विपक्ष संसद चलाने के लिए तैयार:  कांग्रेस - Navabharat

नई दिल्ली। कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों में पिछले चार दिनों से बने गतिरोध के बीच बृहस्पतिवार को कहा कि महंगाई और खाद्य वस्तुओं पर जीएसटी लगाए जाने के विषय पर सबसे पहले चर्चा होनी चाहिए और अगर सरकार शुक्रवार को इसके लिए तैयार हो जाए तो विपक्ष भी सदन चलाने के लिए तैयार है।

जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर विरोधी नेताओं का उत्पीड़न किया जा रहा है: विपक्षी दल

नई दिल्ली। देश के कई प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े धनशोधन के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया जा रहा है तथा उनका उत्पीड़न किया जा रहा है।

ईडी ने सोनिया गांधी से 25 जुलाई को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए समन जारी किया

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन जारी कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को नेशनल हेराल्ड समाचारपत्र से जुड़े धन शोधन मामले में 25 जुलाई को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए बुलाया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

देश की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले सभी घटनाक्रम पर नजर रखते हैं : भारत

देश की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले सभी घटनाक्रम पर नजर रखते हैं : भारत -  india keeps an eye on all developments affecting the security of the  country - Navbharat Times

नई दिल्ली। भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपनी सुरक्षा को प्रभावित करने वाले सभी घटनाक्रम पर नजर रखता है। डोकलाम के आसपास चीन के गांव बसाने से जुड़ी खबरों को लेकर विदेश मंत्रालय का यह बयान सामने आया है।

लोस: सरकार ने विधेयक पर विपक्ष की उपस्थिति में चर्चा कराने का अनुरोध किया, बैठक दिनभर के लिये स्थगित

नई दिल्ली। लोकसभा में बृहस्पतिवार को भारतीय अंटार्कटिका विधेयक पर विपक्षी सदस्यों की उपस्थिति में चर्चा कराने के सरकार के अनुरोध के बाद सदन की बैठक को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया।

छत्तीसगढ. : भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ भाजपा ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव

रायपुर। छत्तीसगढ़ की मुख्य विपक्षी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया।

मूसेवाला की हत्या में शामिल छठे शूटर की तलाश जारी : डीजीपी

मूसेवाला की हत्या में शामिल छठे शूटर की तलाश जारी : डीजीपी - dgp continues  to search for sixth shooter involved in musewala's murder - Navbharat Times

चंडीगढ़। पंजाब पुलिस लोकप्रिय गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले कुख्यात गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के कनाडा से प्रत्यर्पण के लिए प्रयास कर रही है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सोनिया से ईडी की पूछताछ के खिलाफ राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन

शिमला/चंडीगढ़/तिरुवनंतपुरम/ बेंगलुरु। कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े धनशोधन मामले में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के खिलाफ बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, असम, केरल और कर्नाटक समेत विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन किया।

केरल की अदालत ने सोनिया गांधी को तीन अगस्त को पेश होने का निर्देश दिया

कोल्लम। केरल की एक अदालत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को तीन अगस्त को व्यक्तिगत रूप से या अपने वकील के जरिये अदालत में पेश होने का निर्देश दिया है।

जो बाइडन कोरोना वायरस से संक्रमित, बीमारी के मामूली लक्षण

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन कोरोना वायरस से संक्रमित, व्हाइट हाउस ने  कहा-कोविड-19 के बेहद मामूली लक्षण

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन-पियरे ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के अभियान में ‘दिन-रात’ कार्य करने का संकल्प जताया

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अंतिम चरण के प्रचार अभियान को मजबूती देने के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बृहस्पतिवार को दिन-रात कार्य करने का संकल्प जताया।

हरियाणा रियल एस्टेट नियामक का 17 बिल्डरों को मकान खरीदारों को पैसा वापस करने का आदेश

गुरुग्राम। हरियाणा रियल एस्टेट नियामक (रेरा) ने खरीदारों को समय पर घर उपलब्ध नहीं कराने पर 17 बिल्डरों को कुल 50 करोड़ रुपये लौटाने का निर्देश दिया है।

कार कंपनियों के पास 6.5 लाख ऑर्डर लंबित, ग्राहकों के प्रतीक्षा अवधि एक से नौ माह तक

नई दिल्ली। देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनियों के पास लंबित ऑर्डर का आंकड़ा 6.5 लाख इकाई पर पहुंच गया है। सेमीकंडक्टर की कमी के कारण लगभग सभी प्रमुख कंपनियों का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इसके चलते ग्राहकों को लंबी प्रतीक्षा अवधि (वेटिंग पीरियड) का सामना करना पड़ रहा है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के दूसरी कतार के खिलाड़ियों की होगी परीक्षा

पोर्ट ऑफ स्पेन। शिखर धवन की अगुवाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के दूसरी कतार में शामिल क्रिकेटरों की परीक्षा होगी।

म्यूनिख पैरा निशानेबाजी विश्व कप : भारत का 10 पदक जीतकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

म्यूनिख। पैरालंपिक पदक विजेता सिंघराज अधाना ने यहां पैरा निशानेबाजी विश्व कप के अंतिम दिन दो स्वर्ण पदक जीते जिससे भारत ने इस प्रतियोगिता में कुल 10 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

ताइपे ओपन : तनीषा को दोहरी सफलता, कश्यप भी जीते

ताइपे ओपन : तनीषा को दोहरी सफलता, कश्यप भी जीते |

ताइपे। भारत की प्रतिभाशाली बैडमिंटन खिलाड़ी तनीषा क्रास्टो ने ताइपे ओपन सुपर 300 टूर्नामेंट में सीधे गेम में जीत दर्ज करके महिला और मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!