गोरखपुर यूनिवर्सिटी कैंपस न्यूज

0 0
Read Time:5 Minute, 15 Second
  • सत्र 2020-21 के प्रीपीएचडी अभ्यर्थी अपनी रिसर्च सिनॉप्सिस 14 तक जमा कराएं

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के विभागीय शोध समिति (डीआरसी) की बैठक में सत्र 2019-20 के प्री पीएचडी उर्त्तीण छात्रों को पूर्व में आवंटित शोध निर्देशकों के निर्देशन में शोध पंजीकरण कराने का निर्णय लिया गया है। साथ ही 2020-21 प्रीपीएचडी उर्त्तीण छात्रों के शोध निर्देशक आवंटित किए गए हैं। विभागाध्यक्ष प्रो रूसीराम महानंदा ने बताया कि सत्र 2020-21 प्रीपीएचडी उर्त्तीण छात्र अपने अपने शोध निर्देशकों से संपर्क कर दिनांक 14 अगस्त तक शोध संक्षिप्तिका तैयार कर विभाग में प्रस्तुत करें।

बीएड प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और बीपीएड की परीक्षाएं एक अगस्त से

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों की बी० एड० द्वितीय वर्ष 2022 ( वार्षिक परीक्षा ) , बीएड प्रथम वर्ष -2022 एवं बीपीएड प्रथम वर्ष 2022 ( वार्षिक परीक्षा ) की 27 जुलाई , 28 जुलाई एवं 29 जुलाई को सम्पन्न होने वाली परीक्षा अपरिहार्य कारण से स्थगित की जाती है। स्थगित परीक्षाएं एक अगस्त से चार अगस्त के बीच संपन्न होंगी। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार ने बताया कि बीएड द्वितीय वर्ष-2022)(वार्षिक परीक्षा) के संस्थागत/भूतपुर्व एवं अंकसुधार के विद्यार्थियों के ग्रुप ई के अंग्रेजी, हिंदी और कृषि की परीक्षा एक अगस्त, अनिवार्य प्रश्नपत्र में पॉपुलेशन एजुकेशन एंड इन्वॉयरमेंट एजुकेशन की परीक्षा तीन अगस्त, बीएड प्रथम वर्ष 2022 (वार्षिक परीक्षा), भूतपुर्व/अंकसुधार के अंतर्गत चतुर्थ प्रश्नपत्र के शैक्षिक प्रशासन एवं प्रबंधन की परीक्षा चार अगस्त तो बीपीएड प्रथम वर्ष-2022 की वार्षिक परीक्षा में एजुकेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथड्स ऑफ टीचिंग इन फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा एक अगस्त और आर्गनाईजेशन एंड एडमिनिस्ट्रेशन की परीक्षा तीन अगस्त को होगी।

डीडीयूजीयू: चार हज़ार अभ्यर्थियों ने दी प्रवेश परीक्षा

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए चल रही स्नातक और परास्नातक की प्रवेश परीक्षा के लिए अंतर्गत सोमवार को चार हज़ार अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी। सभी केंद्रों पर सकुशल परीक्षाओं का आयोजन हुआ।
सुबह की पाली में सुबह 9-11 बजे तक बीएससी गणित/होमसाइंस की परीक्षा का आयोजन हुआ। परीक्षा में तीन हज़ार अभ्यर्थी शामिल हुए। दोपहर की पाली में 2-4 बजे तक एमए हिस्ट्री/ एमएससी केमिस्ट्री/एमएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री की परीक्षाओं का आयोजन हुआ। जिसमें एक हज़ार अभ्यर्थी श‌ामिल हुए। प्रवेश परीक्षा के लिए सुबह की पाली में विद्यार्थियों के केंद्र पर पहुंचने का सिलसिला सुबह सात बजे तो दोपहर में 1 बजे से ही प्रारंभ हो गया था। निर्धारित परीक्षा केंद्र पर उनके एडमिट कार्ड की जांच कर उन्हें केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया।

आज इन विषयों की होगी परीक्षाएं

स्नातक की प्रवेश परीक्षाओं के अंतर्गत मंगलवार को सुबह की पॉली में 9-11 बजे तक बीएससी बॉयो/ होमसाइंस और दोपहर की पाली में 2-4 बजे तक एमएससी बॉटनी/ एमए समाजशास्त्र और पीजी डिप्लोमा इन सोशल वर्क की परीक्षाएं होंगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!