गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:11 Minute, 55 Second

सुबह की बड़ी खबर यह है कि चाल घोटाले में शिवसेना के सांसद और फायर ब्रांड नेता संजय राउत को देर रात ED ne गिरफ्तार कर लिया साथ ही एक गवाह को धमकाने पर उनके खिलाफ केस भी दर्ज किया है।
इधर आईओसी को हो रहे लगातार घाटे के चलते एक बार फिर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।
न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के अन्य प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • लोकसभा में महंगाई पर चर्चा होगी, अग्निपथ पर बहस के लिए भी विपक्ष नोटिस देगा।
  • ममता बनर्जी कैबिनेट के साथ मीटिंग करेंगी, इसमें नए मंत्रियों के नाम तय हो सकते हैं।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रात 8 बजे से खेला जाएगा।
  • मॉड्यूल की धरपकड़ के लिए 6 राज्यों में NIA की रेड, देवबंद से मदरसा स्टूडेंट अरेस्ट; 3 दिन पहले बिहार में हुई थी कार्रवाई।
  • पार्थ चटर्जी बोले- छापे में मिले पैसे मेरे नहीं, चौथे मेडिकल के लिए जाते हुए कहा- वक्त आने पर आपको सब पता चल जाएगा।
  • दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बने संजय अरोड़ा, वीरप्पन गैंग के खिलाफ चलाया था अभियान; वीरता पुरस्कार से सम्मानित हैं।
  • शंघाई सहयोग संगठन की मीटिंग में एक फीट की दूरी पर बैठे भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्री, लेकिन दुआ-सलाम भी नहीं।
  • धरती पर गिरा चीनी रॉकेट का मलबा, आसमान में तेज रोशनी दिखी, सोशल मीडिया पर लोग बोले- ये उल्का पिंड की बारिश जैसा।

राष्ट्रमंडल खेलों की सुर्खियां :

झाड़ू लगाने वाले के बेटे ने जीता गोल्ड, जेरेमी बांस की गठरी से वेटलिफ्टिंग की प्रैक्टिस करते थे, पिता बॉक्सिंग के नेशनल प्लेयर रहे

भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया, सिर्फ 99 रन बनाकर आउट हुई पाकिस्तान की टीम, मंधाना के 63 रनों से भारत की जीत

भारत के वेटलिफ्टर्स ने अंग्रेजों को दिखाई ताकत, भारत कॉमनवेल्थ गेम्स वेटलिफ्टिंग के इतिहास में इंग्लैंड से ज्यादा कामयाब देश बना

चाल घोटाले में शिव सेना सांसद संजय राउत अरेस्ट

चॉल घोटाले में ED ने शिवसेना सांसद को देर रात 12 बजे अरेस्ट कर लिया। राउत पूछताछ के लिए शाम 5:30 बजे ED ऑफिस पहुंचे थे। अफसरों ने उनसे लगातार साढ़े 6 घंटे सवाल-जवाब किए। जांच एजेंसी की टीम सुबह 7 बजे उनके घर गई थी। राउत का एक फ्लैट भी सील किया गया है। इस बीच मनी लॉन्ड्रिंग केस की गवाह को धमकाने के मामले में भी राउत के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इधर उद्धव ठाकरे ने आरोप लगाया कि राउत के खिलाफ जारी एजेंसी की कार्रवाई पार्टी को खत्म करने के ‘षड्यंत्र’ का हिस्सा है।

भारी मात्रा में नकदी मिलने के मामले में झारखंड के तीन कांग्रेस विधायक गिरफ्तार

हावड़ा। पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में झारखंड के कांग्रेस के तीन विधायकों के वाहन से भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के बाद रविवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इंडियन ऑयल को दो साल में पहली बार घाटा, बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

इंडियन ऑयल को अप्रैल-जून तिमाही में 1,992 करोड़ का नुकसान हुआ है। कंपनी के मुताबिक, इस दौरान उसे एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 10 रुपए और डीजल पर 14 रुपए का घाटा हुआ। 2 साल में पहली बार इंडियन ऑयल ने तिमाही घाटा दर्ज किया है। बीते साल इसी अवधि में उसका नेट प्रॉफिट 5,941 करोड़ रुपए रहा था। घाटे की भरपाई के लिए कंपनियां पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ा सकती हैं।

राष्ट्रपति पर विवादास्पद टिप्पणी के लिए अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ मध्यप्रदेश में प्राथमिकी दर्ज

भाजपा नेता की शिकायत पर राष्ट्रपति की टिप्पणी को लेकर अधीर रंजन चौधरी के  खिलाफ एमपी पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी - DAINIK PATRIKA

डिंडोरी (मप्र)। भारतीय जनता पार्टी के एक नेता की शिकायत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के लिए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ प्रदेश में प्राथमिकी दर्ज की गई है। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी ।

विपक्ष संसद में अगले सप्ताह ‘अग्निपथ’ योजना पर चर्चा के लिए दबाव डालेगा

नई दिल्ली। मंहगाई के मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा होने के बाद विपक्ष अगले सप्ताह सशस्त्र बलों में भर्ती की नयी ‘अग्निपथ’ योजना पर चर्चा की मांग उठा सकता है। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। मंहगाई के मुद्दे पर चर्चा लोकसभा में सोमवार और अगले दिन राज्यसभा में सूचीबद्ध की गई है।

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली के नये पुलिस आयुक्त

नई दिल्ली। तमिलनाडु कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया। अरोड़ा इससे पहले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे।

ईडी ने जो धन बरामद किया है, वो मेरा नहीं : पार्थ

कोलकाता। करोड़ों रुपये के स्कूल भर्ती घोटाले के केंद्र में रहे बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी ने रविवार को दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के दौरान बरामद धन उनका नहीं है, और समय बताएगा कि उनके खिलाफ ‘‘साजिश’’ में कौन शामिल है। मामले में पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया गया है।

महाराष्ट्र: आईएसआईएस गतिविधियों के संबंध में एनआईए ने नांदेड़, कोल्हापुर में छापे मारे

मुंबई। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आईएसआईएस गतिविधियों से जुड़े एक मामले में महाराष्ट्र के नांदेड़ और कोल्हापुर में रविवार को छापेमारी की।

अमृत महोत्सव जन आंदोलन का रुप ले रहा है: प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जा रहा ‘अमृत महोत्सव’ एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है और सभी क्षेत्रों एवं समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं।

दस साल बाद भी भारत के गरीब बुजुर्गों को मिलती है 300 रुपये प्रतिमाह की पेंशन

नई दिल्ली। कुछ लोगों के लिए तीन सौ रुपये की ज्यादा अहमियत नहीं होती, वे इसे एक फिल्म के टिकट, कॉफी, सप्ताहभर की सब्जी या किसी ढाबे में परिवार के साथ खाना खाकर खर्च कर सकते हैं। मगर भारत में हजारों लोग ऐसे हैं जिनकी एक महीने की पेंशन मात्र तीन सौ रुपये है।

रूसी युद्धपोत के काला सागर बेड़े के मुख्यालय में विस्फोट, छह लोग घायल

रूस के काला सागर जहाजी बेड़े के मुख्यालय में विस्फोट, छह लोग घायल -  explosion at russia's black sea fleet headquarters injures six - Navbharat  Times

कीव। रूसी युद्धपोत के काला सागर बेड़े के मुख्यालय में रविवार को ड्रोन के जरिए किये गए विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

’वंदे भारत’ ट्रेन के लिए टाटा स्टील ने बनाई खास सीट, शोध एवं विकास पर खर्च करेगी 3,000 करोड़ रुपये

रांची। घरेलू इस्पात कंपनी टाटा स्टील अत्याधुनिक ट्रेन ‘वंदे भारत’ में लगने वाली खास सीटों की आपूर्ति सितंबर से शुरू करने जा रही है। यह देश में अपनी तरह की पहली सीट प्रणाली होगी।

रेपो दर में 0.25 से 0.35 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है रिजर्व बैंक : विशेषज्ञ

मुंबई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कुछ दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक भी प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 0.25 से 0.35 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि मुद्रास्फीति पर अंकुश के लिए केंदीय बैंक आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो दर बढ़ा सकता है।

भारोत्तोलन: जेरेमी लालरिननुंगा ने दो नए रिकॉर्ड के साथ राष्ट्रमंडल खेलों का अपना पहला स्वर्ण पदक जीता

बर्मिंघम। युवा भारोत्तोलक जेरेमी लालरिननुंगा ने खेलों के दो नए रिकॉर्ड के साथ रविवार को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता।

भारत-पाक मुकाबले में कोई चुनौती नहीं दिखी, भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में पहली जीत दर्ज की

भारत-पाक मुकाबले में कोई चुनौती नहीं दिखी, भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में पहली  जीत दर्ज की - Navabharat

बर्मिंघम। भारतीय टीम ने दबाव में अपना ‘आक्रामक रवैया’ दिखाते हुए रविवार को यहां महिला क्रिकेट स्पर्धा के दूसरे मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंदकर राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!