गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:10 Minute, 41 Second

आज की शुरुआत उन दो बड़ी खबरों से जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। अमेरिका ने काबुल में टारगेटेड ड्रोन स्ट्राइक कर अल कायदा के मुख्य सरगना अल जवाहिरी को मार गिराया। ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अलकायदा की बागडोर जवाहिरी ने ही संभाली थी। जवाहिरी इस समय अफगानिस्तान में रह रहा था और उसपर 200 करोड़ का इनाम अमेरिका ने घोषित कर रखा था।
वहीं, दूसरी घटना ने एक और जंग की जमीन तैयार कर दी है। अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे ने चीन का गुस्सा भड़का दिया है। चीन ने कहा है कि अमेरिका का यह कदम आग से खेलने जैसा खतरनाक है। उसने ताइवान पर टारगेटेड मिलिट्री एक्शन की धमकी दे डाली है और ताइवान को चारो ओर से घेर लिया है।
न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के अन्य प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • संस्कृति मंत्रालय लाल किले से संसद तक सांसदों के लिए तिरंगा बाइक रैली ऑर्गेनाइज करेगा।
  • कर्नाटक दौरे पर गए राहुल गांधी पूर्व CM सिद्धारमैया के 75वें जन्मदिन समारोह में शामिल होंगे।
  • पार्थ चटर्जी पर महिला ने चप्पल फेंकी, कहा- लुटेरों को AC कार में अस्पताल लाया जा रहा। इन्हे घसीटकर लाया जाना चाहिए।
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर ड्राइवर प्लेन के पहियों तक ले गया कार, पटना जा रहे विमान को नुकसान नहीं।
  • इमरान खान फॉरेन फंडिंग केस में दोषी करार, भारत समेत कई देशों से अरबों रुपए चंदा लिया।
  • देश में मंकीपॉक्स के अब तक 8 मामले, WHO ने कहा- जो भी मरीज के संपर्क में आएगा उसे खतरा।

24 फाइटर जेट के कवर में ताइवान पहुंचीं अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी, चीन आग बबूला

China-Taiwan : अगर नैन्सी पेलोसी ताईवान गईं तो अमेरिका नोट कर ले... चीन ने फिर दी जंग की चेतावनी - us house speaker nancy pelosi to visit taiwan and china signals military

अमेरिकी संसद के निचले सदन (भारत में लोकसभा की तरह) हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी आखिरकार ताइवान की राजधानी ताईपेई पहुंच गईं। अमेरिकी नेवी और एयरफोर्स के 24 एडवांस्ड फाइटर जेट्स ने नैंसी के प्लेन को एस्कॉर्ट किया। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने पिछले दिनों कहा था कि अगर पेलोसी का प्लेन ताइवान की तरफ गया तो उसे उड़ाया जा सकता है। बाद में ये भी कहा गया कि चीनी एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट पेलोसी के विमान को घेर लेंगे।
पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद चीन ने फिर अमेरिका को धमकी दी। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, चीन ने कहा- हम टारगेटेड मिलिट्री एक्शन जरूर लेंगे।

अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में अल-कायदा का सरगना अल-ज़वाहिरी मारा गया

वाशिंगटन। अफगानिस्तान में अमेरिकी हवाई हमले में अल-कायदा का सरगना अयमान अल-ज़वाहिरी मारा गया।अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA उसे 6 महीने से ट्रैक कर रही थी। पुख्ता जानकारी मिलने पर ड्रोन स्ट्राइक की गई। जवाहिरी को बालकनी में टहलते वक्त निशाना बनाया गया। वह 9/11 अटैक की साजिश में लादेन के साथ शामिल था।

ईडी छापेमारी: कांग्रेस ने प्रतिशोध की राजनीति करार दिया, भाजपा बोली-कानून अपना काम करेगा

  कांग्रेस ने ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार के मुख्यालय समेत कई स्थानों पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी को प्रतिशोध की राजनीति करार देते हुए मंगलवार को कहा कि वह केंद्र सरकार के इस तरह के कदमों से झुकने और डरने वाली नहीं है तथा महंगाई एवं बेरोजगारी को लेकर आवाज बुलंद करती रहेगी।
राहुल और सोनिया गांधी से पूछताछ के बाद ED ने नेशनल हेराल्ड के हेडक्वॉर्टर समेत 12 ठिकानों पर छापेमारी की है। ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में और सबूत जुटाने के लिए की गई। इससे पहले ED ने सोनिया गांधी से तीन राउंड में 12 घंटे पूछताछ की थी। पिछले महीने राहुल गांधी से भी 5 दिन में 50 घंटे से ज्यादा सवाल-जवाब किए गए थे। कांग्रेस ने इसे बदले की राजनीति बताया है।

अपने ‘मित्रों’ को देश की संपत्तियां ‘फ्री फंड’ में बेच रही है सरकार: राहुल गांधी

अपने 'मित्रों' को देश की संपत्तियां 'फ्री फंड' में बेच रही है सरकार: राहुल गांधी - Navabharat

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद में सत्तापक्ष की ओर से महंगाई होने की बात को खारिज किए जाने को लेकर मंगलवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आंखों पर अहंकार की पट्टी बांधकर अपने ‘मित्रों’ को भारत की संपत्तियां ‘फ्री फंड’ में बेच रही है।

राज्यसभा में विपक्ष ने आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि को लेकर सरकार पर बोला हमला

नई दिल्ली। राज्यसभा में मंगलवार को विपक्षी दलों के सदस्यों ने आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण आम आदमी को हो रही परेशानियों को लेकर सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि लगातार अनाज उत्पादन बढ़ने के बावजूद किसान अच्छे दाम पाने को तरस रहे हैं वहीं उपभोक्ता महंगी कीमतों के कारण पिस रहे हैं।

महंगाई पर लगाम लगाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही सरकार : सीतारमण

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए लक्षित दृष्टिकोण के साथ सभी जरूरी कदम उठा रही है।

अन्य भाजपा नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की ‘डिस्प्ले’ तस्वीर पर तिरंगा लगाया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्र की सत्ताधारी पार्टी के अन्य नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की ‘डिस्प्ले’ तस्वीर पर मंगलवार को ‘तिरंगा’ लगाया और लोगों से भी ऐसा करने का आग्रह किया।

जुलाई में बेरोजगारी दर घटी, शहरों के मुकाबले गांवों में हालात बेहतरः सीएमआईई

मुंबई। मानसून के दौरान कृषि गतिविधियां बढ़ने से जुलाई महीने में देश की बेरोजगारी दर घटकर 6.80 प्रतिशत पर आ गई। एक महीने पहले जून में यह 7.80 प्रतिशत पर थी।

सहायक शिक्षक भर्ती घोटाला : दो और फ्लैट, नेल आर्ट शॉप में ईडी की छापेमारी

Arpita Mukherjee Age Wiki Bio Family Divorce husband Property, know all  about West Bengal Minister Parth Chatterjee Close AIde - पति से अलग होने के  बाद बनी थीं एक्ट्रेस, जीती थीं लग्जरी

 

कोलकाता। करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी से कथित तौर पर संबद्ध दो और फ्लैट तथा एक दुकान में छापेमारी की।

भाजपा विधायकों के निलंबन का विरोध कर रहे दो विधायकों को मार्शल से बाहर कराया

रांची। झारखंड विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान भ्रष्टाचार के आरोप में मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुये हंगामा कर रहे मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के चार विधायकों को निलंबित किये जाने के बाद हंगामा कर रहे भाजपा के दो विधायकों को विधानसभाध्यक्ष ने मार्शल बुला कर बाहर करवा दिया।

बिहार में एनटीपीसी की इकाई सीईआरसी के मानदंडों को हासिल करने में विफल रही: कैग

नई दिल्ली। कैग ने पूरी क्षमता से काम नहीं करने और केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग (सीईआरसी) के निर्धारित मानदंडों को हासिल करने में विफल रहने को लेकर एनटीपीसी की इकाई कांटी बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड की खिंचाई की है।

लॉन बॉल्स भारत ने महिला फोर लॉन बॉल्स में ऐतिहासिक स्वर्ण जीता

बर्मिंघम। भारतीय लॉन बॉल टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में मंगलवार को स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया और पूरे देश को इस गुमनाम से खेल को देखने के लिये प्रेरित भी किया ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!