गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:12 Minute, 42 Second

खबरों की शुरुआत कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की शानदार सफलता से। अब तक मेडल्स का अर्धशतक लगाकर भारत पदक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।बॉक्सिंग में निखत जरीन, नीतू घंघास और अमित पंघाल ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाए। इस तरह गेम्स के 10वें दिन भारत के 50 मेडल भी पूरे हो गए।
न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी विधायकों की अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।
  • पात्रा चॉल में आरोपी शिवसेना सांसद संजय राउत की ED की कस्टडी खत्म होगी।
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को सदन में विदाई दी जाएगी, वे बुधवार को पद छोड़ेंगे।
  • झुनझुनवाला की एयरलाइन अकासा लॉन्च, सिर्फ 1916 रुपए में बुक करें टिकट, मुंबई से अहमदाबाद रवाना हुई पहली फ्लाइट।
  • बांग्लादेश के इतिहास में पहली बार पेट्रोल और डीजल के दाम 52% तक बढ़े, फैसले के विरोध में लोग सड़कों पर उतरे।
  • पत्नी का 35 लाख का बीमा कराया,
  • 5 लाख सुपारी देकर हत्या कराई, बीमा की रकम से कर्ज चुकाना चाहता था आरोपी।

प्रधानमंत्री ने नीति आयोग की बैठक में राज्यों से 3टी, कृषि आधुनिकीकरण पर जोर देने को कहा

नीति आयोग की बैठक में PM Modi बोले- राज्य 3T और खेती के आधुनिकीकरण पर जोर  दें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के आधुनिकीकरण की पुरजोर वकालत करते हुए रविवार को कहा कि यह भारत को कृषि क्षेत्र में आत्म-निर्भर बनाने के अलावा वैश्विक अगुआ बनाने में भी मददगार होगा।
नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में PM बोले- कोरोना से जंग जीत हम वैश्विक नेता बने। प्रधानमंत्री ने नीति आयोग की बैठक में राज्यों से 3टी, कृषि आधुनिकीकरण पर जोर देने को कहा। KCR-नीतीश नहीं पहुंचे।

राष्ट्रमंडल महिला क्रिकेट में इंडिया को सिल्वर, ऑस्ट्रेलिया से हारी

कॉमनवेल्थ गेम्स में विमेंस क्रिकेट के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से हरा दिया। गोल्ड मेडल के लिए हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलकर 161 रन बनाए थे। जवाब में हरमनप्रीत कौर के 65 रनों की बदौलत भारत ने अच्छी कोशिश की, लेकिन जीत दूर ही रह गई। भारत के आखिरी 7 विकेट 34 रन में गिर गए। पूरी टीम 152 रनों पर ऑलआउट हो गई।

गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केजरीवाल ने कीं आदिवासियों के लिए कई घोषणाएं

वड़ोदरा। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है तो राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में संविधान की पांचवीं अनुसूची और पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम को लागू किया जाएगा।

भारत ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से हराया, सीरीज 4:1 से जीती

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज 4-1 से जीत ली। आखिरी मैच में टीम इंडिया ने कैरेबियाई टीम को 88 रनों से हराया। पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 188 रन बनाए थे। ओपनर श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए।

भाजपा ने बलात्कार कानून से जुड़े मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान की आलोचना की

भाजपा ने बलात्कार कानून से जुड़े मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान की आलोचना की  - Navabharat

जयपुर। भाजपा ने रविवार को बलात्कार कानून को लेकर दिये गये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान की आलोचना की और आरोप लगाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री राज्य में मासूम बच्चियों के खिलाफ अत्याचार की बढ़ती घटनाओं को रोकने में अपनी सरकार की विफलतों को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसरो को झटका, 2 रॉकेट लांचिंग फेल

भारत की स्पेस एजेंसी इसरो के नए रॉकेट से दो सैटेलाइट की लॉन्चिंग फेल हो गई। दोनों सैटेलाइट गलत ऑर्बिट में चले गए। इसरो के मुताबिक, सैटेलाइट अब इस्तेमाल लायक नहीं रह गए हैं। इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अपना नया रॉकेट स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल SSLV D1 लॉन्च किया था। इससे स्टूडेंट्स के बनाए आजादीसेट सैटेलाइट भेजे गए थे।

अयोध्या में जमीन की अवैध खरीद-फरोख्त करने वालों की सूची में भाजपा विधायक और महापौर शामिल

अयोध्या/लखनऊ। अयोध्या विकास प्राधिकरण ने अपने क्षेत्र में अवैध रूप से भूखंड बेचने और उन पर निर्माण कार्य कराने वाले 40 लोगों की सूची जारी की है। इनमें अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक वेद प्रकाश गुप्ता भी शामिल हैं।

सीयूईटी-यूजी : 24-28 अगस्त तक होगी परीक्षा, नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने कहा कि तकनीकी खामी के कारण पिछले हफ्ते परीक्षा रद्द होने से प्रभावित हुए अभ्यर्थियों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) 24 से 28 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार 15 अगस्त से पहले होगा, फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 15 अगस्त से पहले कम से कम 15 मंत्रियों को शामिल कर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के महत्वपूर्ण गृह विभाग संभालने की उम्मीद है। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

संसद निष्क्रिय हो गई है; लोकतंत्र ‘सांस लेने के लिए संघर्ष’ कर रहा: चिदंबरम

संसद निष्क्रिय हो गई है... लोकतंत्र 'सांस लेने के लिए संघर्ष' कर रहा है,  केंद्र पर पूर्व वित्तमंत्री चिदंबरम का हमला - parliament has become  inactive democracy ...

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने रविवार को कहा कि वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि संसद ‘‘निष्क्रिय’’ हो गई है।

स्पाइसजेट के यात्री 45 मिनट तक बस का इंतजार करने के बाद रनवे पर पैदल चले, जांच शुरू

नई दिल्ली। स्पाइसजेट के हैदराबाद से दिल्ली आए विमान से उतरे कई यात्री शनिवार रात हवाईअड्डे की सड़क पर पैदल चलने लगे क्योंकि एअरलाइन उन्हें टर्मिनल तक ले जाने के लिए करीब 45 मिनट तक कोई बस नहीं उपलब्ध करा पाई।

एसएसएलवी टर्मिनल चरण में ‘डेटा लॉस’ का शिकार हुआ इसरो का पहला एसएसएलवी

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के इतिहास रचने की कोशिश को रविवार को उस समय झटका लगा, जब उसका पहला लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) टर्मिनल चरण में ‘डेटा लॉस’ (सूचनाओं की हानि) का शिकार हो गया।

जदयू फिर से केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होंगे पर भाजपा के साथ सब ठीक है: जदयू

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) ने अपने सहयोगी भाजपा के साथ अनबन की अटकलों को खारिज करते हुए उसके साथ सब कुछ ठीक होने का दावा किया है, लेकिन यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह फिर से केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होगी।

इतिहासकारों ने कहा, दिल्ली की जामा मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद नहीं

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में लगे होर्डिंग और दिल्ली पर्यटन विभाग की वेबसाइट के दावों के विपरीत कई इतिहासकारों का कहना है कि राजधानी स्थित भव्य जामा मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद नहीं है।

इजराइल के हवाई हमले में एक और वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर की मौत

इजराइल की एयर स्ट्राइक में इस्लामिक जिहाद के दो टॉप कमांडर ढेर, 6 बच्चों  समेत 24 लोगों की मौत | Two top commanders of Islamic Jihad killed in  Israel's air strike, 24

गाजा सिटी। इजराइल ने रविवार को कहा कि उसने गाजा के भीड़भाड़ वाले शरणार्थी शिविर के वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर को मार गिराया है।

ताइवान पर दबाव बनाने के लिए चीन का सैन्य अभ्यास अब भी जारी

बीजिंग। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की यात्रा के चार दिन बाद रविवार को भी ताइवान के आसपास चीन का सैन्य अभ्यास जारी रहा।

बघेल ने नीति आयोग की बैठक में कहा, जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि पांच साल बढ़ाई जाए

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को केंद्र से अपनी मांग दोहराई कि जीएसटी लागू करने से राजस्व में आई कमी के एवज में राज्यों को दी जाने वाली क्षतिपूर्ति की अवधि पांच साल के लिए बढ़ाई जाए।

भारतीय मुक्केबाज निकहत, पंघाल और नीतू ने राष्ट्रमंडल खेलों में पहले स्वर्ण पदक जीते

बर्मिंघम। मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन सहित भारतीय स्टार मुक्केबाज अमित पंघाल और नीतू गंघास ने रविवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये।

एथलेटिक्स भारत ने पुरुष त्रिकूद में ऐतिहासिक स्वर्ण और रजत पदक जीता

बर्मिंघम। एल्डोस पॉल की अगुआई में भारत ने रविवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष त्रिकूद स्पर्धा स्पर्धा में पहले दो स्थान पर कब्जा जमाकर इतिहास रचा। पॉल के स्वर्ण पदक के अलावा केरल के उनके साथी एथलीट अब्दुल्ला अबूबाकर ने भी इस स्पर्धा का रजत पदक जीता।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!