गोरखपुर विश्वविद्यालय कैंपस न्यूज

0 0
Read Time:3 Minute, 34 Second

3,200 अभ्यर्थियों ने दी प्रवेश परीक्षा*

एनआईआई ब्यूरो

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में चल रही परास्नातक और स्नातक के विभिन्न विषयों की प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत रविवार को 3,200 से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। सभी केंद्रों पर परीक्षा का सकुशल आयोजन हुआ।
सुबह की पॉली में 9-11 बजे तक एलएलबी (तीन वर्ष) की प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। परीक्षा में 2,500 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। दोपहर की पॉली में एमए राजनीति विज्ञान, पीजी डिप्लोमा इन पॉलिटिकल लि‌डरशिप/ सर्टिफिकेट कोर्स इन इलेक्शन स्ट्रेटजी की परीक्षा आयोजित हुई। 700 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन 24 जुलाई से किया जा रहा है। 13 अगस्त को स्नातक और परास्नातक की प्रवेश परीक्षाओं का समापन होगा।

824 अभ्यर्थियों ने कराया पीएचडी पंजीकरण,12 तक जमा होगी सिनोप्सिस

एनआईआई ब्यूरो

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रीएचडी सत्र 2019-20 और 2020-21 के अभ्यर्थियों के ऑनलाइन पीएचडी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। दोनों सत्र के कुल 824 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। जबकि, 586 अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा कराया है। अब इन अभ्य‌र्थियों को ऑनलाइन पंजीकरण की हार्डकॉपी सुपरवाइजर, विभागाध्यक्ष, संकायाध्यक्ष के माध्यम से रिसर्च सेल में जमा कराना होगा।

विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित प्रीएचडी परीक्षा को 845 अभ्यर्थियों ने उर्त्तीण किया है। जबकि, छह अगस्त को समाप्त हुई पीएचडी पंजीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत 824 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें सत्र 2019-20 में उर्त्तीण 693 अभ्यर्थियों में से 681 तो वर्ष 2020-21 में कुल पंजीकृत 152 अभ्यर्थियों में से 143 ने अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी पीएचडी पंजीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत नौ अगस्त तक पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थियों को पंजीकरण संख्या संकायाध्यक्ष और रिसर्च सेल की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही सिनो‌प्सिस का प्लेगरिज्म कराकर डीआरसी को 12 अगस्त तक जमा कराना होगा। तत्पश्चात डीआरसी के ओर से विभिन्न विभागों की बैठक का आयोजन संवाद भवन कराकर सिनोप्सिस का अप्रुवल बाहरी परीक्षकों की मौजूदगी में कराना होगा। इन बैठकों की अध्यक्षता संकायाध्यक्ष के द्वारा की जाएगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता   जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की जाती है। सरकार की तरफ से […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!