लोक कल्याण की भाषा संस्कृत- प्रो० द्विवेदी

0 0
Read Time:6 Minute, 29 Second

गोरखपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत गोरखपुर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में अनेक आयोजन किए गए। इस क्रम में मंगलवार को संस्कृत विभाग, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव तथा संस्कृत सप्ताह का समापन समारोह आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर रहस विहारी द्विवेदी(पूर्व अध्यक्ष, संस्कृत विभाग रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर ) ने संस्कृत भाषा के वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालते हुए लोकव्यवहार की द्दृष्टि से संस्कृत के महत्व को प्रतिपादित किया।प्रोफेसर द्विवेदी ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को स्वाध्याय के प्रति प्रेरित किया । समरस समाज के निर्माण में संस्कृत की महती भूमिका को प्रोफेसर द्विवेदी ने आरेखित किया । विभागाध्यक्ष प्रोफेसर दीपक प्रकाश त्यागी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए संस्कृत भाषा की सार्वजनीनता को आरेखित किया । प्रोफेसर त्यागी ने संस्कृत में रोजगार की प्रबल संभावनाओं की ओर विद्यार्थियों का ध्यान आकृष्ट किया । डा.देवेन्द्र पाल ने संस्कृत वाङ्ममय के बहुविध महत्व को रखा । कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर सूर्यकांत त्रिपाठी तथा डॉक्टर मृणालिनी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।अरूणमणि, नीरू, विभांशु तथा नीतीश की गीत प्रस्तुति सराहनीय रही। इस अवसर पर संस्कृत विभाग के समस्त शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

जंगे आज़ादी में उर्दू पत्रकारिता का किरदार”

एनआईआई ब्यूरो

गोरखपुर। आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग की जानिब से “जंग-ए-आज़ादी और उर्दू पत्रकारिता का किरदार” के विषय पर एक आन लाइन लेक्चर का आयोजन हुआ। विभाग के आचार्य प्रो मुहम्मद राज़ीउर रहमान ने वक्ताओं का परिचय दिया। इस आयोजन में मुख्य वक्ता डॉ अकबर अली, संपादक, आग, लखनऊ ने उर्दू सहाफत और जंगे आज़ादी के विषय पर बेहद उम्दा गुफ्तगू की। उन्होंने कहा कि उर्दू सहाफत की परंपरा अत्यन्त गौरवपूर्ण रही है। उर्दू पत्रकारिता अपनी शोर्य पूर्ण कारनामों के लिए हमेशा याद की जाएगी। कार्यक्रम के दूसरे वक्ता डॉ गुलाम हुसैन, माधव पी जी, कॉलेज उज्जैन ने अपने व्यक्तव्य में कहा कि उर्दू पत्रकारिता ने आज़ादी की लड़ाई को आम जनमानस से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया। साथ ही देशवासियों में धार्मिक सौहार्द्र और एकता के झंडे को भी बुलंद रखा। इस आयोजन का संचालन विभाग के सहायक आचार्य डॉक्टर महबूब हसन और धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर साजिद हुसैन ने किया। इस आन लाइन कार्यक्रम में डॉ सलमा बनो, केशा देवी, महिला पी जी कॉलेज, पकड़ी, देवरिया और डॉ गुलाम रशीद मौलाना आजाद पी जी कॉलेज, डोमरिया गंज सिद्धार्थनगर ने शिरकत की। इस के अलावा आयोजन में बड़ी संख्या में शोधार्थियों और छात्र छात्राओं भाग लिया।

विधि विभाग

विधि छात्रों ने किया जेल का भ्रमण

“आजादी का अमृत महोत्सव” के अन्तर्गत विधि विभाग, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर में विधि तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का विभाग में स्थित “विधिक सहायता केंद्र” के तत्वावधान में करावास भ्रमण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विधिक सहायता केन्द्र के संयोजक डॉ0 वेद प्रकाश राय के नेतृत्व में केन्द्र के सदस्यों डॉ0 सुमनलता चौधरी, डॉ0 अभय चंद मल्ल विसेन, डॉ॰ मनीष कुमार राय, अमित दुबे, श्री राम कृष्ण त्रिपाठी, श्री जय प्रकाश आर्या एवं श्री पंकज कुमार सिंह ने अग्रणी भूमिका निभाई।
इस कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष एवं अधिष्ठाता प्रो0 अहमद नसीम, पूर्व अध्यक्ष एवं अधिष्ठाता प्रो0 जितेंद्र मिश्र के साथ विभाग के शिक्षकों, कर्मचारियों तथा बड़ी संख्या में छात्रों/छात्राओं ने भाग लिया।
विशेष रूप से विभाग के सहायक आचार्य-गण डॉ॰ टी एन मिश्रा, डॉ॰ ओम प्रकाश सिंह, श्रीमती वंदना सिंह, , डॉ० हरीश चंद्र पांडेय, डॉ॰ शैलेश कुमार सिंह, डॉ॰ रजनीश श्रीवास्तव, डॉ॰ शिव पूजन सिंह, डॉ॰ आशीष शुक्ला, डॉ० आलोक कुमार एवं विभाग एवं संकाय के कार्यालयों के सभी कर्मचारियों तथा छात्रों/छात्राओं ने उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनाया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!