गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:17 Minute, 47 Second

आज की खबरों में भाजपा संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति से कद्दावर नेता और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी और एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान का निष्कासन सुर्खियों में है। माना जा रहा है कि भाजपा ने संसदीय बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) में बदलाव और पुनर्गठन के जरिए क्षेत्रीय, जातीय और चुनावी समीकरण को साधने की कोशिश की है। मसलन संसदीय बोर्ड में पहली बार किसी सिख इकबाल सिंह लालपुरा और पूर्वोत्तर के किसी चेहरे सर्बानंद सोनोवाल को जगह मिली है।बीएस येदियुरप्पा के जरिए कर्नाटक की राजनीतिक समीकरण साधने तो इकबाल सिंह के जरिए सिख समुदाय को सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की गई है। के लक्ष्मण भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के साथ तेलंगाना से हैं, जहां पार्टी विस्तार की व्यापक संभावना देख रही है।

गहलोत के हटने के बाद बोर्ड में दलित चेहरा नहीं था, इसकी भरपाई इसी बिरादरी के सत्यनारायण जटिया से की गई है। भूपेंद्र यादव और ओम माथुर दोनों का राजस्थान कनेक्शन है। इन दोनों को सीईसी में शामिल कर भाजपा ने राजस्थान के सियासी समीकरण को दुरुस्त करने की कोशिश की है।

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार और कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में पहला वन-डे मुकाबला खेला जाएगा।
  • लखीमपुर हिंसा मामले में न्याय की मांग को लेकर लखीमपुर खीरी में किसानों का विरोध प्रदर्शन।
  • वाराणसी में ज्ञानवापी के श्रृंगार गौरी मंदिर के नियमित दर्शन की याचिका पर सुनवाई होगी।
  • जयपुर में महिला टीचर को जिंदा जलाया, मौत का VIDEO:उधार दिए पैसे मांग रही थी; देवर ने पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी।
  • केरल कोर्ट ने यौन उत्पीड़न के आरोपी को दी जमानत:कहा- महिला के कपड़े उत्तेजक थे, यकीन नहीं दिव्यांग ने जबरन गोद में बिठाया।
  • रामदेव को हाईकोर्ट की फटकार:कहा- लोगों को गुमराह न करें; बाइडेन के कोरोना पॉजिटिव होने को मेडिकल साइंस की नाकामी बताया था।
  • मुफ्त चुनावी वादों की परिभाषा तय करेगा सुप्रीम कोर्ट:पूछा- क्या मुफ्त शिक्षा, पानी बिजली चुनावी वादे? आप लोग राय दीजिए, फैसला हम करेंगे।
  • 5 साल में होंगे 777 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच: 30 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज में होंगे 5 टेस्ट, IPL विंडो को भी मिला ग्रीन सिग्नल।

जन्माष्टमी आज और कल दो दिन, 19 की जन्माष्टमी ज्यादा शुभ

जन्माष्टमी दो दिन की है। कुछ पंचांग में 18 को और कुछ में 19 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व मनाने की सलाह दी गई है। श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। मथुरा, वृंदावन और द्वारका में जन्मोत्सव पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा। कृष्ण तीर्थों में ये पर्व 19 अगस्त को होने की वजह से इसी तारीख को मनाना ज्यादा शुभ है।

रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट मुहैया कराने का कोई निर्देश नहीं दिया है: गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि उसने दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) श्रेणी के फ्लैट उपलब्ध कराने का कोई निर्देश नहीं दिया है। साथ ही मंत्रालय ने अरविंद केजरीवाल सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अवैध विदेशियों को उनके वर्तमान स्थान पर ही रखा जाए।

दलित लड़के की मौत: पिता ने 23 दिनों में छह अस्पताल में उपचार कराया, लेकिन जान नहीं बचा पाए

नई दिल्ली। राजस्थान में पीने के पानी का घड़ा छूने पर शिक्षक द्वारा कथित तौर पर पीटे गए नौ वर्षीय लड़के का उपचार कराने की उसके पिता ने हर संभव कोशिश की। पिता ने 23 दिनों तक छह अलग-अलग अस्पतालों में लड़के का इलाज कराया, लेकिन जान नहीं बचा सके। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) द्वारा साझा की गई जानकारी से यह खुलासा हुआ।

मोदी को हटाना है: बिहार में सियासी घटनाक्रम के बाद लालू का पहला बयान

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद ने बुधवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार को ‘तानाशाह’ करार दिया और वर्ष 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से बेदखल करने का संकल्प जताया।

सीबीआई ने अनुब्रत मंडल व उनके परिवार की 16.97 करोड़ रुपये की सावधि जमा की निकासी पर रोक लगाई

नयी दिल्ली/बोलपुर। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मवेशी तस्करी घोटाले के संबंध में तृणमूल कांग्रेस नेता अनुब्रत मंडल और उनके परिवार के सदस्यों की 16.97 करोड़ रुपये की सावधि जमा की निकासी पर रोक लगा दी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

बीजेपी संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति से गडकरी और शिवराज की छुट्टी

बीजेपी ने बुधवार को नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का ऐलान किया। संसदीय बोर्ड से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को हटा दिया गया है। नए संसदीय बोर्ड में पीएम नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा पार्टी के 7 और सदस्य हैं। इसमें एक भी CM को जगह नहीं मिली है। 11 सदस्यों वाले संसदीय बोर्ड से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को हटा दिया गया है। बताया जा रहा है कि नितिन गडकरी ने 24 दिन पहले यानी 24 जुलाई को नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था- मन करता है राजनीति छोड़ दूं। यह बयान उन पर भारी पड़ा। संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति में एक भी CM को भी जगह नहीं मिली है।

वहीं 11 सदस्यों वाले नए संसदीय बोर्ड में पहली बार सिख समुदाय से इकबाल सिंह लालपुरा को शामिल किया गया है। लालपुरा पूर्व IPS रह चुके हैं। फिलहाल वे अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हैं। वहीं बोर्ड में इस बार 6 नए लोगों को जगह दी गई है। इनमें कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, असम के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्र में मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, के लक्ष्मण शामिल हैं। इनके अलावा बोर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह और पार्टी के संगठन महासचिव बीएल संतोष को जगह मिली है

नेतृत्व के लिये चुनौती बनने वालों के ‘पर कतर देती है’ भाजपा : राकांपा ने गडकरी के संदर्भ में कहा

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को संसदीय बोर्ड से हटाए जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि एक “दक्ष राजनेता” के तौर पर उनके बढ़ते कद की वजह से उन्हें बोर्ड से हटाया गया है।

NSA डोभाल की सुरक्षा में चूक दो कमांडो बर्खास्त

  • अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक पर एक्शन, 3 कमांडो बर्खास्त

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में CISF के 3 कमांडो को बर्खास्त कर दिया गया है। DIG और कमांडेंट रैंक के दो अफसरों का ट्रांसफर किया गया है। गृह मंत्रालय के अफसरों ने इसकी जानकारी दी। मामला फरवरी 2022 का है, एक संदिग्ध शख्स कार लेकर डोभाल के सरकारी आवास में घुसने की कोशिश कर रहा था।

आरसीपी सिंह संबंधी नीतीश के दावों को शाह ने किया खारिज

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि बगैर उनकी मंजूरी के आरसीपी सिंह को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाले आतंकवादी का मकान कुर्क करने की प्रक्रिया शुरू, परिजन गिरफ्तार

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शोपियां में एक कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाले आतंकवादी आदिल वानी के मकान को कुर्क करने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू कर दी जबकि उसे शरण देने के आरोप में उसके पिता तथा तीन भाइयों को गिरफ्तार किया गया है।

केरल: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में छात्र के सावरकर की तरह पोशाक पहनकर भाग लेने पर विवाद

मलप्पुरम (केरल)। मलप्पुरम जिले के एक सरकारी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में एक छात्र के कथित रूप से वी डी सावरकर की तरह तैयार होकर भाग लेने पर विवाद छिड़ गया।

प्रधानमंत्री मोदी के ‘खोखले शब्दों’ से महिलाएं सुरक्षित नहीं महसूस करेंगी : कांग्रेस सांसद याज्ञनिक

अहमदाबाद। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अमी याज्ञनिक ने बिल्कीस बानो मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 गुनहगारों की रिहाई को लेकर बुधवार को गुजरात सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सशक्तिकरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘खोखले शब्दों’ से महिलाएं सुरक्षित नहीं महसूस करेंगी।

मवेशी तस्करी घोटाला : सीबीआई ने तृणमूल नेता मंडल की बेटी पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया

बोलपुर (प.बंगाल)। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को आरोप लगाया कि कथित मवेशी तस्करी घोटाले की जांच के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल की बेटी ने पूछताछ के दौरान उसके अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया: जयशंकर

बैंकॉक। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि रूस से तेल खरीदने के भारत के फैसले की अमेरिका और दुनिया के अन्य देश भले ही सराहना नहीं करें, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है कि नयी दिल्ली ने अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया।

भारत अपने पड़ोस में सुरक्षा मुद्दों से संबंधित घटनाक्रम पर नजर रखता है : जयशंकर

बैंकॉक। एक चीनी अनुसंधान पोत के श्रीलंका में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह पर लंगर डालने के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत अपने पड़ोस में किसी भी ऐसे घटनाक्रम की निगरानी करता है, जिसका उसकी सुरक्षा पर असर पड़ता है।

सरकार ने कृषि कर्ज के लिये ब्याज सहायता योजना के तहत 34,856 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को लघु अवधि के कृषि ऋण पर ब्याज सहायता योजना के तहत 34,856 करोड़ रुपये की मंजूरी दी। इससे बैंकों को तीन लाख रुपये तक का अल्पकालीन कृषि ऋण सात प्रतिशत ब्याज पर देने में मदद मिलेगी।

एंट्रिक्स मामला: देवास ने अमेरिका में 1,45,000 डॉलर नकद जब्त किये

नई दिल्ली। देवास मल्टीमीडिया ने इसरो की वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्स की अमेरिका में रखे 1,45,000 डॉलर नकद जब्त कर लिए हैं। कंपनी ने उपग्रह से संबंधित सौदा रद्द होने के मामले में अदालत से अपने पक्ष में फैसला आने के बाद 1.2 अरब डॉलर की क्षतिपूर्ति के तहत यह कदम उठाया है।

फसल वर्ष 2021-22 में खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 31.57 करोड़ टन रहने का अनुमान

नई दिल्ली। भारत का गेहूं उत्पादन 2021-22 के फसल वर्ष में लगभग तीन प्रतिशत घटकर 10 करोड़ 68.4 लाख टन रहने का अनुमान है। वहीं कुल खाद्यान्न उत्पादन के 31 करोड़ 57.2 लाख टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान है।

नौ अक्टूबर से पहले होंगे हॉकी इंडिया के चुनाव, हॉकी विश्व कप को खतरा नहीं

लुसाने। अगले साल होने वाले पुरूष विश्व कप की मेजबानी को लेकर अनिश्चितता पर लगभग विराम लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और प्रशासकों की समिति ने हॉकी इंडिया के चुनाव नौ अक्टूबर से पहले कराने तथा संशोधित संविधान का अंतिम मसौदा अगले दस दिन में जमा करने पर सहमति जताई है ।

न्यायालय ने एआईएफएफ मामले की सुनवाई टाली, केंद्र ने कहा फीफा से बातचीत जारी

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) मामले की सुनवाई 22 अगस्त तक टाल दी है चूंकि केंद्र ने कहा है कि भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप कराने को लेकर फीफा से बातचीत जारी है ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!