गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:12 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • शिवसेना को लेकर शिंदे और उद्धव गुट की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • संयुक्त किसान मोर्चा एमएसपी समेत 4 मांगों को लेकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगा।
  • गृह मंत्री अमित शाह सुबह 11 बजे भोपाल आएंगे। वे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में तीसरा वनडे मुकाबला खेला जाएगा।
  • एयरफोर्स के वीरता पदक पर छिड़ा विवाद: सार्जेंट बोले- पायलट को मैंने बचाया, अवाॅर्ड फ्लाइट लेफ्टिनेंट को मिला।
  • नोएडा में गार्ड को गाली देने वाली महिला रिमांड पर: गेट खोलने में देरी पर गार्ड को भद्दी गालियां दीं, कॉलर पकड़कर घसीटा।
  • लुकआउट सर्कुलर जारी करने की खबर पर भड़के मनीष सिसोदिया: बोले- ये क्या नौटंकी है मोदीजी, क्या मैं मिल नहीं रहा?​​​​​​​
  • उम्र पूछने पर देना पड़ा 4 लाख मुआवजा: डोमिनोज ने इंटरव्यू में महिला से पूछी उम्र, फ्रेंचाइजी पर उम्र-लिंग भेदभाव का आरोप।
  • राजू श्रीवास्तव कोमा में, लेकिन ऑर्गन सामान्य: दोस्त शेखर सुमन ने दी हेल्थ अपडेट्स, बोले- काम आ रही आप सभी की दुआएं।

सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में नामजद आठ लोगों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया

Delhi Excise Policy case CBI Big action lookout circular issued against  these 8 accused | Delhi Excise Policy case: शराब घोटाले में CBI का बड़ा  एक्शन, इन 8 आरोपियों के खिलाफ जारी

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली आबकारी नीति “घोटाला” मामले में दर्ज प्राथमिकी में नामजद आठ निजी व्यक्तियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कांग्रेस के नये अध्यक्ष के चुनाव के लिए उल्टी गिनती शुरू

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष के लिए चुनाव की प्रक्रिया रविवार को शुरू हो गई। साथ ही, पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा है कि वह 20 सितंबर तक (पार्टी का) नया प्रमुख चुने जाने के कार्यक्रम पर अडिग रहेगा।

बिना अपॉइंटमेंट डॉक्टर के न देखने पर मिजोरम के सीएम की बेटी ने थप्पड़ मारा, सीएम ने माफी मांगी

मिजोरम के CM जोरमथंगा की बेटी ने डॉक्टर को थप्पड़ मार दिया। घटना बुधवार को आइजोल के एक अस्पताल की है। सीएम की बेटी मिलारी छांगटे स्किन डॉक्टर के पास बिना अपॉइंटमेंट के चली गईं थीं। डॉक्टर ने कहा था कि पहले अपॉइंटमेंट लेकर आएं, तभी इलाज किया जाएगा। बस इसी बात से नाराज हो गईं। मुख्यमंत्री ने अपनी बेटी की हरकत के लिए माफी मांगी है।

कांग्रेस के आनंद शर्मा ने नाराज होकर पद छोड़ा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के बाद अब आनंद शर्मा पार्टी से नाराज चल रहे हैं। आनंद ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष पद से रविवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कहा है कि उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। स्वाभिमान को ठेस पहुंची है। पार्टी की किसी भी बैठक में बुलाया नहीं गया।

नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के लिये ‘मजबूत उम्मीदवार’ हो सकते हैं: तेजस्वी यादव

प्रधानमंत्री पद के 'मजबूत उम्मीदवार' हो सकते हैं नीतीश कुमार- तेजस्वी यादव  | न्यूजबाइट्स

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को कहा कि अगर विपक्ष 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के सिलसिले में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर सहमति जताता है, तो वह एक ‘मजबूत उम्मीदवार’ के तौर पर उभर सकते हैं।

जद(यू) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी, परिषद की बैठक 3-4 सितंबर को पटना में

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उभरने की अटकलों के बीच जनता दल यूनाइटेड (जदयू) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक क्रमश: तीन और चार सितंबर को पटना में होगी।

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के लिए जा रहे राकेश टिकैत को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया

नई दिल्ली। देश में बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेने जा रहे किसान नेता राकेश टिकैत को रविवार को दिल्ली में प्रवेश की कोशिश करने पर गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

एकनाथ शिंदे गुट पैसे के बिना काम नहीं कर सकता, निष्ठावान शिवसैनिक मेरे साथ : उद्धव ठाकरे

मुंबई। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि ईमानदार शिवसेना कार्यकर्ता उनके साथ है जबकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत गुट ‘‘बिना पैसे’’के काम नहीं कर सकता।

जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक पाकिस्तानी घुसपैठिया गिरफ्तार

Jammu-Kashmir: जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक  पाकिस्तानी घुसपैठिया गिरफ्तार - a pakistani infiltrator arrested along the  line of control in rajouri ...

जम्मू। जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास रविवार को थल सेना के जवानों ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को गिरफ्तार किया। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

माता-पिता बेटे को इंसाफ नहीं मिला तो प्रदर्शन करना शुरू करूंगी : मूसेवाला की मां

मानसा (पंजाब)। दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की मां ने रविवार को कहा कि अगर उनके बेटे को जल्द न्याय नहीं मिला तो वह अपने पति के साथ प्रदर्शन करेंगी।

भारत की गेहूं आयात करने की कोई योजना नहीं: सरकारी सूत्र

नई दिल्ली। सरकार की गेहूं आयात करने की कोई योजना नहीं है और देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए उसके पास पर्याप्त भंडार है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

डिजिटल संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रतिनिधि

नई दिल्ली। ऐपल, गूगल, अमेजन, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों की भारतीय इकाइयों के प्रमुख डिजिटल क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा रोधी गतिविधियों की जांच कर रही संसदीय समिति के समक्ष मंगलवार को गवाही देंगे।

चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना की, द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ रहा है असर: जयशंकर

साओ पाउलो (ब्राजील)। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों की अवहेलना की है, जिससे द्विपक्षीय संबंधों पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्थायी संबंध एकतरफा नहीं हो सकते है और इसमें परस्पर सम्मान होना चाहिए।

सीमा के दोनों तरफ लाखों लोगों का दिल जीतने वालीं मशहूर गायिका नय्यरा नूर का निधन

कराची। भारत-पाकिस्तान की साझी सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाली मशहूर पाकिस्तानी गायिका नय्यरा नूर का एक लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। उनके परिवार ने रविवार को यह जानकारी दी।

एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे मीराबाई, जेरेमी और अचिंता

नई दिल्ली। ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और सात अन्य शीर्ष भारतीय भारोत्तोलक मंगलवार को अमेरिका रवाना होंगे जहां वे सेंट लुई में साढ़े तीन हफ्ते के स्ट्रेंथ एवं अनुकूलन ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा लेंगे।

कमजोर जिंबाब्वे पर क्लीन स्वीप करने उतरेगा मजबूत भारत

हरारे। पहले दो मैचों में एकतरफा जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम जिंबाब्वे की कमजोर टीम के खिलाफ सोमवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भी किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहेगी और क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

स्पेशल रिपोर्ट : प्रधानमंत्री को सुरक्षा देने वाली एसपीजी में शामिल होंगे‘ कर्नाटक के मुधोल हाउंड’

बेंगलुरु। देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) ने कर्नाटक से कुत्ते की स्वदेशी नस्ल ‘मुधोल हाउंड’ को प्रशिक्षण देने के लिए चुना है, जिससे इसके विशिष्ट बल में शामिल होने की संभावना बढ़ गयी है। एसपीजी ने मुधोल हाउंड में दिलचस्पी दिखायी है और बगलकोट जिले के मुधोल शहर में श्वान अनुसंधान एवं सूचना केंद्र (सीआरआईसी) से एक प्रयोग के तौर पर प्रशिक्षण के लिए दो कुत्तों को चुना है। यह पहली बार नहीं है जब सुरक्षा एजेंसियां इस नस्ल से प्रभावित हुई हैं। भारतीय सेना, वायु सेना, केंद्रीय सशस्त्र अर्द्धसैन्य बल, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), राज्य पुलिस तथा वन विभाग पहले भी कुछ वक्त के लिए इन कुत्तों की सेवाएं ले चुका है। यह नस्ल भारतीय सेना में परीक्षण पास कर चुकी है। उनका कहना है कि यह नस्ल हिमालयों समेत विषम मौसम परिस्थितियों में भी काम कर सकती है। सेना के अधिकारियों का कहना है कि यह मौसम की सभी परिस्थितियों में जीवित रह सकती है।’’ कर्नाटक पशु चिकित्सा, पशु और मत्स्य विज्ञान विश्वविद्यालय के निदेशक बी वी शिवप्रकाश ने कहा कि , ‘‘इस कुत्ते को भागने की उसकी क्षमता, उसके कद और लंबी दूरी से चीजों को देखने की क्षमता के लिए जाना जाता है। किसी अन्य नस्ल से तुलना करने पर, यह किसी भी मौसम में जीवित रह सकता है।’’

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!