गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

1 0
Read Time:19 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • राजनीतिक दलों की मुफ्त की सरकारी योजनाओं को सुप्रीम कोर्ट परिभाषित करेगा।
  • शिवसेना को लेकर एकनाथ शिंदे और उद्धव की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा।
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और पत्नी की जमानत अर्जी पर फैसला आएगा।

बीजेपी ने मुझे आप तोड़ने और सीएम बनाने को संदेश भेजा : सिसोदिया

AAP तोड़कर भाजपा में आ जाओ, CBI-ED के केस बंद करवा देंगे', मनीष सिसोदिया का  बड़ा दावा

अहमदाबाद।दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें आम आदमी पार्टी (आप) तोड़ने पर मुख्यमंत्री का पद देने की पेशकश की थी। सिसोदिया ने कहा कि वह तब हैरान रह गए जब एक व्यक्ति उनके पास यह संदेश लेकर आया कि उनके लिए भाजपा की ओर से दो प्रस्ताव हैं। सिसोदिया के मुताबिक, ‘‘संदेश वाहक ने कहा कि एक प्रस्ताव यह है कि सीबीआई-ईडी द्वारा आपके खिलाफ दर्ज सभी बड़े मामले वापस ले लिए जाएंगे। दूसरी पेशकश यह थी कि मैं पार्टी तोड़ दूं और वे मुझे मुख्यमंत्री बनाएंगे। सिसोदिया ने कहा, ‘‘मैंने उन्हें स्पष्ट राजनीतिक जवाब दिया और कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेरे राजनीतिक गुरु हैं और मैंने उनसे राजनीति सीखी है। मैं मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बनने के लिए राजनीति में नहीं आया हूं।’’

रूस में IS का आतंकी गिरफ्तार, बड़ी हस्तियों को फिदायीन हमले में मारना चाहता था

रूस में सोमवार को इस्लामिक स्टेट (IS) के फिदायीन को गिरफ्तार किया है। रूसी सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि सुसाइड बॉम्बर भारत में धमाके की साजिश रच रहा था। उसके निशाने पर सत्ताधारी दल भाजपा के कोई बड़े नेता थे। गिरफ्तार आतंकी का एक वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो में आतंकी भारत से बदला लेने की बात कह रहा है। उसने कहा- मैं वहां हमला करने वाला था। वहां पैगंबर मोहम्मद का अपमान किया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र स्थानीय निकाय चुनावों पर यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार तथा राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) को राज्य में स्थानीय निकायों की चुनाव प्रक्रिया के संबंध में यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया।
मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति जे बी परदीवाला की पीठ ने महाराष्ट्र सरकार की याचिका पर सुनवाई की, जिसमें शीर्ष न्यायालय के एक आदेश को वापस लेने का अनुरोध किया गया है। इस आदेश में न्यायालय ने एसईसी को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण देने के लिए 367 स्थानीय निकायों में चुनाव प्रक्रिया को फिर से अधिसूचित न करने का निर्देश दिया था, जहां पहले ही चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गयी है।
सुनवाई की शुरुआत में सीजेआई ने कहा कि इस मामले पर व्यापक सुनवाई की आवश्यकता है और वह इसके अंतिम निस्तारण के लिए अलग से एक विशेष पीठ का गठन करेंगे।

भारत ने जिम्बाब्वे से 3-0 से श्रृंखला जीती

तीसरा वनडे: भारत ने जिम्बाब्वे को 13 रन से हराकर शानदार प्रदर्शन करते हुए  शुभमन गिल की चमक 3-0 से जीती

भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा वनडे मुकाबला 13 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। भारत ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 289 रन बनाए। शुभमन गिल ने 97 गेंद में 130 रनों की पारी खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जड़ा। वहीं, जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 49.3 ओवर में 276 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जिम्बाब्वे की ओर से सिकंदर रजा ने 95 गेंद पर शानदार 115 रन बनाए।

गोवा बार मामला: डीगामा के परिवार ने ईरानी के परिवार से जुड़ी कंपनी के साथ संबंध की बात खारिज की

पणजी। गोवा के आबकारी आयुक्त नारायण गैड ने एक रेस्तरां के खिलाफ दर्ज शिकायत पर सोमवार को दलीलें सनीं। इस रेस्तरां के बारे में कांग्रेस नेताओं ने दावा किया है यह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी से संबद्ध है।
सुनवाई के बाद दिवंगत एंथनी डीगामा के परिवार ने दावा किया कि उनका ईरानी के परिवार से कथित तौर पर संबद्ध ‘एटऑल फूड्स एंड बेवरेजेज एलएलपी गोवा’ से ‘‘कोई संबंध नहीं है’’। सामाजिक कार्यकर्ता आयरेज रॉड्रिग्स ने 29 जून को एक शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था।

कि मापुसा में आबकारी कार्यालय ने एक मृत व्यक्ति एंथनी डीगामा के नाम पर रेस्तरां के आबकारी लाइसेंस को अवैध रूप से नवीनीकृत किया। शिकायत में बीएमसी द्वारा जारी एक मृत्यु प्रमाण पत्र का हवाला देते हुए कहा गया कि 17 मई 2021 को डीगामा की मृत्यु हो गई थी। गैड ने पहली सुनवाई के दौरान उत्तरी गोवा के असगाओ स्थित ‘सिली सोल्स कैफे एंड बार’ रेस्तरां को नोटिस जारी किया था। स्मृति ईरानी ने अपनी बेटी का नाम रेस्तरां से जोड़ने के लिए कांग्रेस के तीन नेताओं के खिलाफ मानहानि का दीवानी मुकदमा दायर किया है।

देश के 6 राज्य बाढ़ बारिश से बेहाल एमपी राजस्थान में कई बांध ओवरफ्लो

मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और बिहार में पिछले 48 घंटे से भारी बारिश हो रही है। राजस्थान में 200 और मध्य प्रदेश में करीब 50 छोटे-बड़े डैम ओवरफ्लो हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है और बिहार में ये खतरे के निशान के करीब है। हिमाचल प्रदेश में फ्लैश फ्लड और लैंड स्लाइड की 36 घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई है।
बारिश से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सड़क संपर्क टूट गया है। इधर, राजस्थान के टोंक, बूंदी, कोटा में शहरों में सड़कों पर कई फीट पानी भर गया है। इन सभी राज्यों में मंगलवार के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यानी अगले 48 घंटे बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

केजरीवाल ने महंगाई और बेरोजगारी को लेकर केंद्र पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर महंगाई और बेरोजगारी को लेकर  साधा निशाना

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महंगाई और बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों पर सोमवार को केंद्र पर निशाना साधा और आश्चर्य जताया कि देश इस तरह कैसे तरक़्की करेगा।
केजरीवाल ने कहा कि लोग अपने मुद्दे लेकर कहां जाएं, जब ये लोग सीबीआई ईडी खेल रहे हैं और सरकारें गिराने में व्यस्त हैं।
केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ रुपया गिर रहा है, जनता महंगाई से परेशान है, बेरोज़गारी आसमान छू रही है और ये लोग सीबीआई-ईडी खेल रहे हैं, देशभर में जनता की चुनी हुई सरकारें गिराने में व्यस्त हैं, सारा दिन गाली-गलौज करते हैं। ’’

पंजाब के पूर्व मंत्री भरत भूषण आशु गिरफ्तार

चंडीगढ़। पंजाब सतर्कता ब्यूरो ने कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु को खाद्यान्न की ढुलाई के लिए ठेका देने में कथित अनियमितताओं को लेकर सोमवार शाम को गिरफ्तार कर लिया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें लुधियाना से गिरफ्तार किया गया है।
पहले जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘वाहनों के जाली पंजीकरण संख्या पर ढलाई टेंडर आवंटित करने के मामले में शुक्रवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।”
उसमें कहा गया था कि जांच जारी है और खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के कई अधिकारी जांच के दायरे में हैं।

अमेरिका, द.कोरिया ने उ.कोरिया की धमकियों के बीच बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया शुरू

अमेरिका, द.कोरिया ने उ.कोरिया की धमकियों के बीच बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास  किया शुरू |

सियोल। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की बढ़ती परमाणु धमकी के खिलाफ अपनी सुरक्षा मजबूत करने की कवायद के तौर पर सोमवार को बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। यह पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास है। इन अभ्यासों पर उत्तर कोरिया आक्रोशित प्रतिक्रिया दे सकता है। ‘उल्ची फ्रीडम शील्ड’ अभ्यास दक्षिण कोरिया में एक सितंबर तक जारी रहेंगे।

और इसमें विमानों, युद्धक जहाजों, टैंकों तथा संभावित रूप से हजारों सैनिकों के साथ अभ्यास किया जाएगा। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपने अभ्यासों को रक्षात्मक बताया है जबकि उत्तर कोरिया इन्हें आक्रमण का अभ्यास मानता है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता चो जूंग-हून ने बताया कि दक्षिण कोरिया को अभी उत्तर कोरिया के किसी असामान्य गतिविधि को अंजाम देने या अन्य कोई संकेत नहीं मिला है।

पाक के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान आतंकवाद मामले में अग्रिम जमानत के लिए अदालत पहुंचे

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामाबाद में शनिवार को रैली के दौरान पुलिस, न्यायपालिका और अन्य सरकारी संस्थानों को धमकी देने के लिए उनके खिलाफ आतंकवाद रोधी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किए जाने के एक दिन बाद सोमवार को अग्रिम जमानत के लिए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया। ‘डॉन’ अखबार की एक खबर के मुताबिक, खान के वकील बाबर अवान और फैसल चौधरी द्वारा दायर याचिका में कहा गया कि खान “ निडर आलोचना तथा भ्रष्टाचार व भ्रष्ट राजनेताओं के खिलाफ बेहद साहसिक और कठोर रुख अपनाने के लिए सत्तारूढ़ पीडीएम (पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट) के निशाने पर थे। याचिका में आरोप लगाया गया कि इस दुर्भावनापूर्ण एजेंडे को हासिल करने के लिए इस्लामाबाद कैपिटल टेरिटरी (आईसीटी) पुलिस द्वारा मौजूदा सरकार के इशारे पर उनके खिलाफ एक झूठी और तुच्छ शिकायत दर्ज की गई है।

भारत ने संकटग्रस्त श्रीलंका को 21,000 टन से अधिक यूरिया सौंपा

भारत ने संकटग्रस्त श्रीलंका को 21,000 टन से अधिक यूरिया सौंपा - INsamachar

कोलंबो। भारत ने सोमवार को एक विशेष सहायता कार्यक्रम के तहत श्रीलंका को 21,000 टन उर्वरक सौंपा। इस कदम से पड़ोसी देश के किसानों को मदद मिलेगी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे।
हाल के महीनों में संकटग्रस्त श्रीलंका को भारत द्वारा दी गई इस तरह की यह दूसरी सहायता है।
भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट में कहा, ‘‘दोस्ती और सहयोग के रिश्ते को आगे बढ़ाया गया। उच्चायुक्त (गोपाल बागले) ने भारत के विशेष समर्थन के तहत औपचारिक रूप से श्रीलंका के लोगों को 21,000 टन उर्वरक की आपूर्ति की है।’’

चीन के कई शहरों में बत्ती गुल

चीनी शहर शंघाई में बुंद के नाम से मशहूर स्काईलाइन में दो रातों तक लाइट नहीं जलाई जाएगी.अधिकारियों का कहना है कि बिजली बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है। अपने ऐतिहासिक और फ्यूचरिस्टिक बिल्डिंग के लिए मशहूर यह वाटरफ्रंट एरिया में पर्यटकों का तांता लगा रहता है. चीन के कुछ शहरों में ऐसे ही हालात हैं। सिचुआन में अधिकांश बड़े मैन्यूफैक्चरर्स ने बीबीसी को बताया कि उन्हें बिजली की कटौती का सामना करना पड़ रहा है। चीन दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था है. देश के बडे़ इलाके में सूखा पड़ रहा है. कई इलाकों में हीट वेव रिकार्ड तोड़ रही है।

मैक्लारेन भारतीय बाजार में रखेगी कदम, अक्टूबर में खोलेगी अपना पहला डीलरशिप केंद्र

नई दिल्ली। लक्जरी कार कंपनी मैक्लारेन ऑटोमेटिव इस साल अक्टूबर में मुंबई में अपना पहला डीलरशिप केंद्र खोलने के साथ भारतीय बाजार में कदम रखेगी। मैक्लारेन ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि भारतीय बाजार कंपनी का 41वां वैश्विक क्षेत्र होगा।
बयान के अनुसार, अक्टूबर में पहले डीलरशिप केंद्र का उद्घाटन कंपनी की वैश्विक विस्तार योजनाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मैक्लारेन अपने ब्रिटेन के संयंत्र में तैयार कई तरह की ‘सुपरकार’ बेचती है।

खेल

न्यायालय ने सीओए को बर्खास्त किया एआईएफएफ के चुनाव एक सप्ताह के लिये स्थगित

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को निर्देश दिया कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के कामकाज के संचालन के लिये नियुक्त तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति को बर्खास्त माना जाये । समिति के अध्यक्ष उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए आर दवे थे ।
न्यायालय ने कहा कि भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप के आयोजन और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ में (फीफा) द्वारा एआईएफएफ पर लगाया निलंबन रद्द कराने के लिये इसने अपने पूर्व आदेश में बदलाव किया है । न्यायमूर्ति डी वाय चंद्रचूड और ए एस बोपन्ना ने 28 अगस्त को होने वाले चुनाव एक सप्ताह के लिये स्थगित कर दिये हैं ताकि मतदाता सूची में बदलाव और नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हो सके ।

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: प्रणीत हारे, अश्विनी-सिक्की, तनीषा-ईशान जीते

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप प्रणीत हारे, अश्विनी-सिक्की और तनीषा-ईशान जीते :  The Dainik Tribune

तोक्यो। बी साई प्रणीत विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले दिन सोमवार को यहां तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में हार गए जबकि भारतीय खिलाड़ियों ने महिला युगल और मिश्रित युगल में जीत दर्ज की। विश्व चैंपियनशिप में 2019 के कांस्य पदक विजेता प्रणीत ने चीनी ताइपे के विश्व में नंबर चार खिलाड़ी चो टिएन चेन को कड़ी टक्कर दी लेकिन आखिर में उन्हें 15-21, 21-15, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा। प्रणीत ने तोक्यो में लगातार दूसरे साल निराशाजनक प्रदर्शन किया।

वह पिछले साल ओलंपिक खेलों के दौरान भी शुरू में बाहर हो गए थे। इस बीच राष्ट्रमंडल खेलों की पूर्व कांस्य पदक विजेता अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी ने मालदीव की अमीनाथ नबीहा अब्दुल रज्जाक और फातिमथ नबाहा अब्दुल रज्जाक को 21-7, 21-9 से हराकर महिला युगल के दूसरे दौर में प्रवेश किया। अश्विनी और सिक्की को दूसरे दौर में चीन की चेन किंग चेन और जिया यी फैन की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!