गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

1 0
Read Time:10 Minute, 56 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA फिर से मून मिशन की शुरुआत करेगी।
  • गृह मंत्री अमित शाह केरल के तिरुअनंतपुरम में दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद की 30वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
  • फडणवीस से अशोक चव्हाण की सीक्रेट मीटिंग: कांग्रेस से नाराज 10 विधायक टूटने की अटकलें, इनमें कई शिंदे सरकार में मंत्री बन सकते हैं।
  • पायलटों की हड़ताल से लुफ्थांसा की 800 फ्लाइट्स रद्द: दिल्ली एयरपोर्ट पर फंसे यात्रियों का हंगामा, कहा- किराया वापस दो या फिर जाने का इंतजाम करो।
  • कर्नाटक में 3700 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन: मोदी बोले- जिन्हें छोटा समझकर भुलाया गया, हमारी सरकार उनके साथ।
  • पद्मश्री कमला से ICU में जबरन करवाया डांस: तबीयत बिगड़ गई थी, 70 साल की कमला बोलीं- मना करने पर भी नहीं मानी एक्टिविस्ट

स्वदेश निर्मित ‘आईएनएस विक्रांत’ नौसेना के बेड़े में शामिल गुलामी का प्रतीक लाल निशान भी हटा

जल में स्वदेशी आईएनएस विक्रांत, आसमान में हौसले : The Dainik Tribune

कोच्चि (केरल)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत ‘आईएनएस विक्रांत’ का जलावतरण किया। इसके साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों की फेहरिस्त में शामिल हो गया है, जिनके पास ऐसे बड़े युद्धपोतों के निर्माण की घरेलू क्षमताएं हैं। कोच्चि शिपयार्ड में चली कमिशनिंग सेरेमनी में नेवी को नया ध्वज भी सौंपा गया। नए झंडे से अंग्रेजों की निशानी क्रॉस का लाल निशान हटा दिया गया है। पिछले झंडे पर मौजूद लाल क्रॉस का निशान अंग्रेजों के झंडे यूनियन जैक का हिस्सा था। PM ने कहा कि अब तक नौसेना के ध्वज पर गुलामी की पहचान बनी हुई थी। लेकिन अब छत्रपति शिवाजी से प्रेरित, नौसेना का नया ध्वज समंदर और आसमान में लहराएगा।

भारत की बंदरगाह क्षमता आठ साल में दोगुनी हुई : प्रधानमंत्री मोदी

मंगलुरू (कर्नाटक)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आधुनिक बुनियादी ढांचे का विकास ‘‘विकसित भारत’’ के निर्माण का मार्ग है और यही लोगों की आकांक्षा है।

जमानत उच्चतम न्यायालय ने तीस्ता सीतलवाड़ की अंतरिम जमानत मंजूर की

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने 2002 के गुजरात दंगों में ‘निर्दोष लोगों’ को फंसाने के लिए कथित तौर पर सबूत गढ़ने के आरोप में गत 25 जून को गिरफ्तार सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की अंतरिम जमानत शुक्रवार को मंजूर कर ली।

बेटी को अवैध तरीके से ठेका देने के लिए सक्सेना को बर्खास्त करें प्रधानमंत्री : आप

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को आरोप लगाया कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईएस) के अध्यक्ष पद पर रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया और एक खादी लाउंज की आंतरिक साजसज्जा (इंटीरियर डिजाइनिंग) का ठेका अपनी बेटी को दिया था।

कर्नाटक : गिरफ्तार महंत को पांच सितंबर तक पुलिस हिरासत में भेजा गया

चित्रदुर्ग (कर्नाटक)। दो नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार मुरुग मठ के महंत शिवमूर्ति मुरुग शरणारू को शुक्रवार को पांच सितंबर तक के लिए पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ से पहले राहुल गांधी को तिरंगा सौंपेंगे तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी सात सितंबर को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से पहले श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर एक प्रार्थना सभा में शामिल होंगे। इसके साथ ही वह कन्याकुमारी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन उन्हें राष्ट्र ध्वज सौंपेंगे। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

केजरीवाल ने गुजरात में ‘आप’ की सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया

द्वारका (गुजरात)। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने किसानों के लिए गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले छह ‘‘गारंटी’’ की घोषणा की और कहा कि यदि उनकी पार्टी राज्य की सत्ता में आती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा।

सागर और भोपाल में चार चौकीदारों की हत्या के मामले में ‘सीरियल किलर’ गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस ने राज्य के सागर एवं भोपाल शहरों में पिछले पांच दिनों में चार चौकीदारों की हत्या करने के मामले में शुक्रवार को एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी ।

श्रीकांत त्यागी की जमानत अर्जी खारिज, सपा प्रतिनिधिमंडल ने त्यागी के परिवार से मुलाकात की

नोएडा (उप्र)। उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर की एक अदालत ने शुक्रवार को नेता श्रीकांत त्यागी की जमानत अर्जी खारिज कर दी। पिछले महीने नोएडा की एक महिला के साथ मारपीट और अपशब्द कहने वाले कथित वीडियो के सामने आने के बाद त्यागी को गिरफ्तार किया गया था।

पलानीस्वामी मद्रास उच्च न्यायालय ने पलानीस्वामी को अन्नाद्रमुक का शीर्ष नेता करार दिया

In AIADMK Power Tussle, A Huge Court Setback For E Palaniswami

चेन्नई। मद्रास उच्च न्यायालय ने अन्नाद्रमुक के नेतृत्व विवाद पर शुक्रवार को पार्टी के नेता ई. के. पलानीस्वामी (ईपीएस) की अपील मंजूर कर ली और ओ. पनीरसेल्वम (ओपीएस) के पक्ष में दिया गया फैसला रद्द कर दिया।

केंद्र ने कर्नाटक उच्च न्यायालय से कहा, ट्विटर ने ‘जानबूझकर’ देश के कानून की अवज्ञा की

बेंगलुरु। केंद्र सरकार ने कर्नाटक उच्च न्यायालय से कहा है कि ट्विटर ने ‘जानबूझकर’ भारत के कानूनों का पालन नहीं किया और उसकी अवज्ञा की तथा देश की सुरक्षा में इस सोशल मीडिया मंच की कोई भूमिका नहीं है।

उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की हत्या करने की कोशिश नाकाम, नहीं चली पिस्तौल

ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने बताया कि देश की उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज के घर के बाहर उनकी हत्या करने की कोशिश की गई। एक व्यक्ति ने उन पर पिस्तौल तान दी थी, लेकिन वह चली नहीं।

आंग सान सूची को चुनावी धोखाधड़ी मामले में तीन साल की सजा

बैंकॉक। म्यांमा की एक अदालत ने शुक्रवार को देश की अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को चुनावी धोखाधड़ी में संलिप्तता का दोषी करार देते हुए उन्हें तीन साल कैद की सजा सुनाई।

आईएमएफ ने चेताया, महंगाई की वजह से पाकिस्तान में शुरू हो सकता है विरोध-प्रदर्शनों का सिलसिला

वाशिंगटन/इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अगस्त माह में मुद्रास्फीति के रिकॉर्ड 27.3 प्रतिशत पर पहुंचने और खाद्य वस्तुओं की कीमतों में उबाल से देश में ‘सामाजिक विरोध और अस्थिरता’ की स्थिति पैदा हो सकती है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने यह चेतावनी दी है।

एआईएफएफ के पहले खिलाड़ी अध्यक्ष बने, भूटिया को एकतरफा हराया

नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को अपने 85 साल के इतिहास में शुक्रवार को पहली बार कल्याण चौबे के रूप में पहला ऐसा अध्यक्ष मिला जो पूर्व में खिलाड़ी रह चुके हैं। चौबे ने अध्यक्ष पद के चुनाव में पूर्व दिग्गज फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया को हराया।

टेनिस ओपन भारत बोपन्ना, रामनाथन अमेरिकी ओपन से बाहर

न्यूयॉर्क। भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन अमेरिकी ओपन में अपने अपने वर्ग में पहले ही दौर से बाहर हो गए ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!